1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है आज भारतीय रूपए में

आज जानेंगे 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है आपके भी मन में यह सवाल उठता होगा कि बिटकॉइन जो की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी मानी जाती है। उसकी हमारे भारतीय रुपए में कीमत कितनी है? तो इसी का जवाब इस आर्टिकल में आपको देने वाले हैं, आशा करेंगे कि आप आर्टिकल को आखिर तक देखेंगे और आपको आर्टिकल पसंद आएगा।

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिटकॉइन को जापान को एक व्यक्ति ने बनाया था हालाकि आज भी इस व्यक्ति के बारे में किसी को सटीक जानकारी नहीं है शुरुआत में इसकी कीमत इतनी कम थी की एक पिज़्ज़ा खरीदने के लिए एक व्यक्ति ने 10 हजार बिटकॉइन अदा किये थे लेकिन जब यह लोकप्रिय हुआ तो इसकी कीमत अब लाखों में पहुँच चुकी है।

आइए आर्टिकल को शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि भारतीय रुपए में एक बिटकॉइन की कीमत कितनी है।

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

अगर हम गूगल का इंडेक्स देखे तो बिटकॉइन का पुराने से पुराना इतिहास मिलता है, 20 नवंबर 2015 के दिन बिटकॉइन की कीमत 21000 भारतीय रुपए के लगभग थी। लेकिन आज बिटकॉइन की कीमत लगभग 15 लाख भारतीय रुपए के बराबर है।

बिटकॉइन को सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी माना जाता है क्रिप्टोकरंसी और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की शुरुआत तो काफी पहले हो गई थी लेकिन बिटकॉइन की शुरुआत 2008-9 में मानी जाती है। हालांकि बिटकॉइन के असल रचयिता के बारे में भी काफी मतभेद है किसी को भी यह पूरी तरह से सबूतों के साथ नहीं पता है कि बिटकॉइन को किसने बनाया है या इसके पीछे कौन सी अथॉरिटी काम करती है।

अगर आप ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को समझते हैं तो आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि इसके पीछे किसी एक इंसान का हाथ नहीं होता करंसी बनाते समय इसे कोई एजेंसी या कोई इंसान बना सकता है लेकिन इसके बाद यह आजाद होती है।

बिटकॉइन को हम क्रिप्टोकरंसी कहते हैं, क्योंकि यह क्रिप्टोग्राफी टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली डिजिटल करेंसी होती है, भारत में और दुनिया भर में आज भी हजारों डिजिटल करेंसी काम कर रही है जो कि क्रिप्टोग्राफिक की टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

Crypto Technology क्या है?

अगर आप बिटकॉइन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आपको क्रिप्टो टेक्नोलॉजी के बारे में जानना होगा क्रिप्टोग्राफी को हम आसान भाषा में समझने के लिए ऐसा मान सकते हैं कि क्रिप्टो टेक्नोलॉजी से डाटा को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए उसे फेरबदल करके स्टोर किया जाता है।

इसका एक अच्छा उदाहरण है कि आपके व्हाट्सएप में जो मैसेज है वह एंड टू एंड इंक्रिप्ट होते हैं, यह क्रिप्टोग्राफी भी इंक्रिप्शन का ही एक रूप है, बिटकॉइन का डाटा हर एक माइनर के पास होता है, इसलिए इसे इंक्रिप्ट करना काफी जरूरी हो जाता है, अगर आपका बिटकॉइन अकाउंट है तो लगभग सभी माइनर के पास आपकी पूरी डिटेल रहेगी, लेकिन यह पूरी तरह से इंक्रिप्ट जानकारी होती है कोई भी माइनर इसे असल डाटा के रूप में समझ नहीं सकता।

अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि आखिर माइनर क्या होता है? तो आइए माइनर को आसानी से समझने के लिए एक बार थोड़ी नजर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर डाल लेते हैं।

BlockChain क्या है?

ब्लॉकचेन को भविष्य की डाटा इंक्रिप्शन की एक नई तकनीक माना जाता है, यह डाटा को स्टोर करने का सबसे सुरक्षित तरीका होता है, यहां पर डाटा अत्यधिक सुरक्षा के साथ रखा जा सकता है।

ब्लॉकचेन का अगर हम शाब्दिक अर्थ देखें तो यह दो नाम ब्लॉक और चैन से बना हुआ है, यहां पर हम ब्लॉक कंप्यूटर्स को मान सकते हैं या नेटवर्क के अलग-अलग डिवाइसेज को मान सकते हैं और चैन का मतलब है कि यह एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सभी कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं जितने भी डिवाइस होते हैं वह एक चैन के समान एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं इसीलिए इसे ब्लॉकचेन नाम किया गया है।

अब यहां पर सवाल आता है कि जब सभी कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं तो डाटा सुरक्षित कैसे हो गया? तो आइए इसका जवाब भी देख लेते हैं। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सभी डिवाइसेज में डाटा की एक-एक कॉपी होती है और यह कॉपी इंक्रिप्टेड वर्जन में होती है जो की क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से इंक्रिप्ट हुआ डाटा होता है।

जब सभी माइनर्स यानी कि कंप्यूटर्स के पास डाटा की एक-एक कॉपी होती है, तो यहां पर कोई भी एक कंप्यूटर डाटा को चेंज नहीं कर सकता, क्योंकि अगर किसी भी एक डिवाइस से डाटा कि कोई भी रॉ या कोलम चेंज हुई तो यह बाकी की चैन से अलग हो जाएगा और डाटा मिसमैच हो जाएगा।

अगर इसे एक आसान उदाहरण के रूप में समझें तो मान लीजिए कि एक क्लास में बहुत से बच्चे पढ़ते हैं, सभी बच्चों को एक एक पेज पर बिलकुल एक जैसा कोई डेटा लिखकर दे दिया जाता है इनमें से अगर कोई भी एक बच्चा डाटा चेंज करता है या आपके लिखे हुए को बदल देता है तो उसे आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

यहां पर असल में डाटा बदला नहीं गया है क्योंकि डाटा वह माना जाएगा जो सभी कंप्यूटर दिखा रहे हैं बिल्कुल उसी प्रकार से जैसे कोई एक बच्चा डाटा को बदल देता है वैसे ही हैकर अगर किसी भी एक कंप्यूटर एक डिवाइस को हैक कर लेता है तो वहां पर वह डाटा को डिक्रिप्ट नहीं कर पाएगा।

हर एक कंप्यूटर की चाबी बाकी के कंप्यूटर्स के पास होती है इसलिए किसी भी एक डिवाइस को हैक करना भी काफी मुश्किल होता है अगर हैकर डाटा निकाल भी लेता है तो यह डाटा इंक्रिप्टेड होगा और इसे डिक्रिप्ट नहीं किया जा सकता।

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए?

जब आप बिटकॉइन को अच्छे से समझ गए हैं तो क्या आपको पता है कि आप बिटकॉइन से पैसे भी कमा सकते हैं जैसा कि मैंने आर्टिकल के शुरुआत में ही आपको बता दिया था कि फिलहाल एक बिटकॉइन की कीमत लगभग 15 लाख भारतीय रुपयों के बराबर है।

और मैंने यह भी बताया था कि नवंबर 2015 में यह लगभग 21000 भारतीय रुपए के बराबर था आपको फर्क आसानी से दिखाई दे रहा होगा कि पिछले 6 से 7 सालों में बिटकॉइन में कितनी बढ़ोतरी हुई है। 2020 21 में यह लगभग 45 से 50 लाख के पीक पॉइंट पर पहुंच गया था।

सोच कर देखिए कहां यह 21000 और कहां 45 लाख, यानी कि अगर आपने 2015 में ₹21000 लगाए होते और एक बिटकॉन दिया होता तो आपको 45 लाख रुपए मिलते।

आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी बहुत तेजी से ऊपर नीचे होती है इसलिए यहां पर रिस्क भी रहता है, जैसे कि अगर आप 45 लाख में बिटकॉइन खरीद लेते तो आज इसका रेट केवल 15 लाख रुपए है तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता था।

बिटकॉइन की कीमत लाइव कैसे देखें?

अगर आप लाइव बिटकॉइन की कीमत देखना चाहते हैं तो आप किसी भी ट्रेडिंग एप्लीकेशन के माध्यम से बिटकॉइन की लाइव कीमत देख सकते हैं, और अगर आप किसी भी प्रकार की कोई एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना चाहते तो आप गूगल के माध्यम से भी बिटकॉइन की कीमत देख सकते हैं।

ये भी पढ़े –

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

बिटकॉइन का मालिक कौन है ये किस देश की करेंसी है

Bitcoin की कीमत किसी भी करेंसी में देखी जा सकती है, इसलिए यहां पर मैं ग्राफ नहीं दे रहा हूं आप गूगल पर यह सर्च कर सकते हैं कि आपको बिटकॉइन का रेट किस करेंसी में जानना है, जैसे कि बिटकॉइन इन आईएनआर यानी कि भारतीय रूपए या बिटकॉइन इन यूएसडी यानी की डॉलर इस प्रकार से सर्च करने पर गूगल आपको बिटकॉइन का ग्राफ दिखाएगा यह रियल टाइम ग्राफ होगा।

FAQ

बिटकॉइन से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

यह आपकी ट्रेडिंग स्किल पर डिपेंड करता है कि आप बिटकॉइन से कितने पैसे कमाएंगे, यहां पर पैसे कमाने के बजाय नुकसान भी हो सकता है।

बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

बिटकॉइन माइनर बिटकॉइन की ट्रांजैक्शन हल करने के लिए अपने कंप्यूटर मशीन में माइनिंग सॉफ्टवेयर डालकर बिटकॉइन की माइनिंग शुरू करता है इसके लिए उसे रिवार्ड के रूप में कुछ बिटकॉइन मिलते हैं।

बिटकॉइन को हैक कैसे करें?

बिटकॉइन को हैक करना नामुमकिन है, Bitcoin एक क्रिप्टोकरंसी है जो की क्रिप्टोग्राफी की टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

क्या बिटकॉइन पर टैक्स लगता है?

1 अप्रैल 2022 से बिटकॉइन पर 30 परसेंट का टैक्स लगना शुरू हो चुका है इसलिए अगर आप बिटकॉइन से कोई भी पैसा कमाते हैं तो आपको 30 परसेंट के हिसाब से टैक्स भरना होगा। अगर आप बिटकॉइन से कमाए गए पैसे को छुपाने की कोशिश करते हैं या किसी भी प्रकार का गैरकानूनी तरीका अपनाते हैं जिससे कि आप टेक्स् से बच सके तो आप पकड़े जाने पर 300 % तक जुर्माने के हकदार हो सकते हैं।

क्या बिटकॉइन भारत में वैध (लीगल) है?

बिटकॉइन भारत में वैध है या नहीं इसका कोई प्रमाण नहीं मिलता लेकिन बिटकॉइन भारत में अवैध नहीं है क्योंकि सरकार ने बिटकॉइन जैसी सभी क्रिप्टोकरंसी पर 30 परसेंट का टैक्स रखा है।

इसका मतलब है कि सरकार इसके विषय में अच्छी तरह से जानती है, पहले कि बजट सत्र में इसका कोई जिक्र नहीं हुआ करता था लेकिन इस बार इस पर टैक्स लगाना इस बात का सबूत है कि भारत में जो हजारों करोड़ों की बिटकॉइन ट्रांजैक्शन हो रही है सरकार भी उस बहती गंगा में हाथ धोना चाहती है और सरकार के लिए टैक्स लगाकर सरकारी खजाना भरने का इससे अच्छा मौका और नहीं है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है कैसा लगा आपको आज का यह है आर्टिकल, आशा करूंगा कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और अगर आपका आर्टिकल के विषय में कोई भी क्वेश्चन रह गया है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं तुरंत रिप्लाई देकर आपके क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश करूंगा। इस आर्टिकल में मैंने बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आशा करूंगा कि आपका सवाल 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है? का उत्तर मिल गया होगा। मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here