10th 12th पास मार्कशीट लोन कैसे ले पूरी जानकारी

10th 12th Pass Marksheet Loan कैसे ले in Hindi अगर आप बेरोजगार युवा है और कोई व्यवसाय करने की सोच रहे है तो आज हम आपको बताएँगे कि आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए 10th 12th Pass Marksheet Loan कैसे ले सकते हैं. हम सभी जानते है कि भारत में बहुत संख्या में बेरोजगार युवा है और सभी किसी न किसी नौकरी की तलाश में रहते हैं लेकिन भारत में जॉब मिलना बहुत कठिन काम होता है नौकरी न मिलने पर युवाओं के पास एक दो ऑप्शन बचते हैं पहला जिसमे वो अपने पारिवारिक काम को आगे बढ़ा सकते हैं दूसरा है वह marksheet loan (जिसे हम Education Loan भी कहते है) लेकर अपना बिजनेस या कोई नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं.

10th 12th Pass Marksheet Loan कैसे ले
10th 12th Pass Marksheet Loan kaise le

10th 12th Pass Marksheet Loan कैसे ले

अगर आप Marksheet Loan ले रहे हैं तो आपके पास Loan चुकाने की काबिलियत भी होनी चाहिए किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्था से लोन लेने के लिए आपको कुछ रूल फॉलो करना होगा जैसे सबसे पहले आपको पता करना होगा कि आपके आस पास कौन सी बैंक या प्राइवेट संस्था 10th 12th Pass Marksheet Loan दे रही है इसका पता चल जाने के बाद आपको उनके ऑफिस जाकर लोन से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर लेनी है. अगर कोई बैंक या प्राइवेट संस्था लोन दे रही है तो वह आपको बतायेंगी कि आपको लोन लेने के लिए कौन कौन सी चीज की आवश्यकता होगी अगर आप लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज की जरुरत को पूरा कर देते हैं तो बैंक या प्राइवेट संस्था आपको लोन के योग्य मान लेती है और आपको Marksheet Loan प्राप्त कर देती है.

10th 12th Pass Marksheet Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

अब आप जानना चाहते होंगे कि Marksheet Loan के लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है तो आपको बता दे सबसे पहले आपकी Marksheet चाहिए इसके बाद पहचान के लिए दस्तावेज चाहिए होंगे पहचान के दस्तावेज में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की कॉपी आदि शामिल होते हैं. इनमे से आपको किसी एक दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से भी अपनी पहचान करवा सकते हैं. इसके बाद आपको एड्रेस का प्रमाण चाहिए होगा एड्रेस में बिजली का बिल, राशन कार्ड, टेलीफोन का बिल, रेंट एग्रीमेंट, टेक्स सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की कॉपी में से किसी एक को लगा सकते हैं. इसके अलावा आपके पास बैंक का नवीनतम यानी कम से कम 3 महीने पुराना बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए. ऊपर बताये गए दस्तावेज से आप Marksheet Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यहां पर आपको ध्यान देने वाली बात ये है कि फाइनेंस कंपनियां बैंकों से ज्यादा ब्याज बसूलती हैं फाइनेंस कंपनियां की ब्याज दर बैंक की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन फाइनेंस कंपनियां बैंक की अपेक्षा जल्दी लोन प्रदान कर देती है. बैंक से लोन लेने में आपको थोड़ा समय लग सकता है लेकिन फाइनेंस कंपनियों में लोन लेने में कम समय लगता है. जब भी आप किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं तो आपको उनकी शर्ते नियम और ब्याज दर को अच्छे से जान लेना चाहिए इसके अलावा आपको उस बैंक या कंपनी से लोन लेना है जो सबसे कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है.

10th 12th Pass Marksheet Loan देने वाली प्रमुख बैंक और कंपनियां

हम आपको भारत की कुछ लोकप्रिय बैंक और प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों के नाम बताने जा रहे हैं जिनपर मार्कशीट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो भारत की कुछ लोकप्रिय बैंक और प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों के नाम नीचे दिए गए हैं.

  • एसबीआई मार्कशीट लोन (SBI Marksheet Loans)
  • पीएनबी मार्कशीट लोन (PNB Marksheet loans)
  • आईसीआईसीआई बैंक मार्कशीट लोन (ICICI Bank Marksheet Loans)
  • रिलायंस मार्कशीट लोन (Reliance Marksheet Loans)
  • बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन (Bajaj Finance Marksheet Loans)
  • महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन (Mahindra Finance Marksheet Loans)
  • मुथूट फाइनेंस मार्कशीट लोन (Muthoot Finance Marksheet Loans)
  • एचडीएफसी बैंक मार्कशीट लोन (Hdfc Bank Marksheet Loans)
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप मार्कशीट लोन (Aditya Finance Group Marksheet loans)
  • कैनरा बैंक मार्कशीट लोन (Canara Bank Marksheet Loans)
  • यूनियन बैंक मार्कशीट लोन (Union Bank Marksheet Loans)
  • यूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन (United Bank Marksheet Loans)
  • देना बैंक मार्कशीट लोन (Dena bank Marksheet Loans)
  • यूको बैंक मार्कशीट लोन (Uco Bank Marksheet Loans)
  • बैंक ऑफ बड़ौदा मार्कशीट लोन (Bank of Baroda Marksheet Loans)

तो अब आप जान गए होंगे 10th 12th Pass Marksheet Loan कैसे ले अगर आप अखबार पढ़ते हैं तो आपने विज्ञापन वाले पेज में देखा होगा कि वहां पर कई ऐसे विज्ञापन होते हैं जिनपर लिखा होता है कि 10th 12th Pass Marksheet Loan पाने के लिए कॉल करे आपको बता दे कि इन पर अधिकतर विज्ञापन फर्जी होते हैं जो आपको ठगने का काम करते है कई बार ऐसे केस सामने आ चुके है जिसपर ये लोग मार्कशीट लोन के नाम पर आपसे एडवांस में रूपये मांगते है अगर आप इनको रूपये दे देते हैं तो बाद में इनका फोन भी नहीं लगता है इस तरह कई लोग इनका शिकार हो चुके है अगर आप 10th 12th Pass Marksheet Loan लेना चाहते है तो आपको ऊपर बताई गयी बैंक और प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से संपर्क करना है इनसे आपको जल्द ही लोन मिल जायेगा.

ये भी पढ़े –

10th 12th पास मार्कशीट लोन कैसे ले पूरी जानकारी
Rate this post

67 COMMENTS

  1. mujhe lon ki jarurat he benk me jate he to bolte he ke lon dena band kar diya gaya he karke bolte he to aap de sakte ho kya

  2. क्या अभी भी दसवीं की मार्कशीट पर लोन मिलता है और क्या हम 12वीं की मार्कशीट पर भी लोन ले सकते हैं

  3. 12 th पे कितना लोन मिल सकता है। और इसके लिये क्या करना पड़ेगा

  4. Muje 10 th marksheet pr loan lena he .
    Apna ek cefe khollna he muje iske liye loan chaye only 2.50 lekh ka bas kafi he mere liye plese konse bank se lu

  5. Hamari sarkar kagaj me dikhati hai ki mai itni ko loan diya business karne k liye or hamare india ki bank garibo ko loan na deti bade bade punji patiyo ko loan deti hai jo lekar bidesh yatra pe chale jaye .

  6. मुझे लोन चाहिए था 10वी 12 वी व् आईटीआई की मार्कशीट पर अगर लोन मिलता हैं तो आप मुझे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं 741539723 धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here