आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

आज हम आपको आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आज के समय भारत के लगभग 90 फीसदी लोगो के पास आधार कार्ड है. इसका इस्तेमाल प्राइवेट से लेकर सरकारी कामकाज में होता है. बीते साल से आधार कार्ड बनवाना जरुरी कर दिया गया है क्योंकि इस कार्ड में आपकी पूरी जानकारी होती है इससे किसी भी व्यक्ति के बारे में जाना जा सकता है. इसके साथ ही इसे बैंक अकाउंट से भी लिंक करने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गयी हैं. सिम लेने से लेकर बैंक में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

बहुत सी जगह पर आधार कार्ड का उपयोग होता है ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल होने का भी खतरा बना रहता है. अगर आपके आधार कार्ड का उपयोग किसी फर्जी काम में हो गया है तो आप बुरी तरह से फंस सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां कहां किया गया है आपको पता होना चाहिए. इसकी जानकारी होने से आपको पता चल जायेगा कि आपका आधार सही सही जगह पर इस्तेमाल हुआ है या नहीं. इसके अलावा ये भी पता चल जायेगा कि आपके आधार कार्ड का किसी दूसरे व्यक्ति ने गलत इस्तेमाल तो नहीं किया है. तो चलिए जानते हैं.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हुआ है इसका पता लगाने के लिए आपको uidai की अधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा. अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर रिजल्ट के लिए आप गूगल के क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको डेस्कटॉप वर्जन का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप किसी भी साईट को डेस्कटॉप वर्जन में ओपन कर सकते हैं.

इस वेबसाइट में जाने के बाद सबसे पहले आपको यहां पर आधार सर्विस पर टैब करना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

इस टैब पर क्लिक करते ही आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री दिखाई देगी. जिसपर आपको टैप करना है.

अब आपको यहां पर अपने आधार कार्ड के 12 अंको को दर्ज करना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

इसके बाद जनरेट ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड के साथ सिक्यूरिटी कोड या केप्चा दर्ज करना है.

यहां ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जैसे कि बायोमेट्रिक, डेमोग्राफिक, ओटीपी इनमे से आप किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं यदि आप सभी ऑप्शन का पता लगाना चाहते है तो आपको All सेलेक्ट करना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

इसके बाद डेट रेंज यानी आप कब से कब तक की जानकारी चाहते वह सेलेक्ट करे.

अब नीचे आपको अपने आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर में आये OTP को दर्ज करना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां कहां हुआ आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी.

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे uidai की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है. अगर आपके पास आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर है तो आप आधार के इस्तेमाल की जानकारी जान सकते हैं इसके अलावा आप अपने कार्ड में बायोमेट्रिक लॉक भी लगा सकते है जिससे कोई भी आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पायेगा.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here