आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ऑनलाइन 2022 में

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें इससे पहले आपको बता दे कि अब देश में आधार एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है। जिसकी जरुरत सभी ऑनलाइन सरकारी काम से लेकर जरुरी प्राइवेट कामों में पड़ती है। चूँकि इसमें आपकी पहचान छुपी रहती है ऐसे में ज्यादातर लोग इसे अपने पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग करते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

इसकी जरुरत को देखते हुए देश के लगभग 90 प्रतिशत लोगो ने अपने आधार कार्ड बनवा लिए हैं। वैसे कई बार हमारा पुराना Mobile Number बदल जाता है। अगर नया मोबाइल नंबर बैंक और आधार कार्ड जैसी जरुरी चीजों से Update नहीं है तो हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आधार कार्ड डिजिटल इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड का उपयोग न केवल पहचान के लिए बल्कि लगभग सभी सरकारी कामों में आधार का उपयोग किया जाता है अगर आप नहीं चाहते कि आपके आधार से जुड़ा कोई भी काम रुक जाए तो आपको हमेशा मोबाइल नंबर जैसी चीजों में इसे अपडेट करके रखना चाहिए।

अपने आधार कार्ड में Mobile Number Update करने के कई सारे फायदे हैं। जैसे आप अपना ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर सकते हैं। इसके अलावा इससे आधार डाउनलोड करने में मदद मिलती है। अगर आप अपने एड्रेस में ऑनलाइन कोई परिवर्तन करना चाहते है तो ये भी कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है कि Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Change Kare तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

अगर आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर Change करने का ऑनलाइन तरीका खोज रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलहाल ऐसा कोई तरीका तरीका नहीं है। अगर आपको इससे रिलेटेड कही भी कोई पोस्ट या वीडियो दिखे तो आपको समझ जाना है कि वह फेक हैं जो आपका समय बर्बाद करेगा। आधार कार्ड में आप ऑनलाइन सिर्फ अपना पता एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

यदि आप अपना नंबर, जन्मतिथि, नाम जैसी जरुरी चीजों में बदलाव करना चाहते हैं। तो आपको आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा तो सेंटर में आपको किन किन डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी उसकी जानकारी और प्रक्रिया नीचे बताई गयी है।

आधार कार्ड में Mobile Number Change कैसे करे

1. सबसे पहले आपको आधार करेक्शन फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसे आप यहाँ से डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

2. अगर आपके पास फॉर्म प्रिंट करने का साधन नहीं है तो करेक्शन फॉर्म को आप किसी किताब के स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

3. फॉर्म मिल जाने के बाद आपको इसे ध्यानपूर्वक भरना है। इसके बाद इसके साथ अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगा लेना है।

4. करेक्शन फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी में अपने हस्ताक्षर अवश्य करे।

5. चूँकि आप सिर्फ अपना Mobile Number Change करवाना चाहते है तो इसमें करेक्शन फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी से आपका काम बन जायेगा।

6. लेकिन नाम, जन्मतिथि और एड्रेस में सुधार करते हैं तो इनके डॉक्यूमेंट लगाने पड़ते हैं।

7. मोबाइल नंबर अपडेट करने के मामले में आपको करेक्शन फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी इन दोनों डॉक्यूमेंट को लेकर अपने नजदीकी सेंटर जाना है। सेंटर में कार्यकर्ता आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करेगा जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट कर ली जाएगी।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट कौन से हैं

जब भी आप आधार में एड्रेस जैसी चीज चेंज करवाते हैं तो इसके लिए आपको नये एड्रेस का प्रूफ चाहिए होता है ऐसे ही अगर आप डेट ऑफ बर्थ चेंज करवाना चाहते हैं तो इसके आपके पास बर्थ सर्टिफिकेट होना जरुरी है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी प्रूफ की जरुरत नहीं पड़ती है।

हालाकि अगर आप इसके लिए सेंटर जाते हैं तो आपको करेक्शन फॉर्म में अपने पुराने और नए मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी।

ये भी पढ़े – आपका नजदीकी आधार कार्ड सेंटर कहाँ है कैसे पता करें

एप्लीकेशन सबमिट करने के 7 कामकाजी दिन के अन्दर आपका मोबाइल नंबर चेंज हो जायेगा। तो नंबर अपडेट हुआ है या नहीं इसे पता करने के लिए हमारी पोस्ट आधार में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे पता करे इसको पढ़े। इस पोस्ट में दो तरीके बताये हैं हालाकि इसमें पहला काम नहीं कर रहा है लेकिन इसमें बताया गया नया तरीका अच्छे से काम कर रहा है।

FAQ आधार कार्ड में नंबर चेंज करने से संबंधित

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड में किसी प्रकार के सुधार या अपडेट के लिए अधिकतम 7 दिन का समय लगता है वहीं अगर आप मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 48 घंटे का समय लग सकता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए कितने रूपये लगते हैं?

UIDAI के अनुसार आपको आधार में किसी भी तरह के सुधार या अपडेट करवाने के लिए 50 रुपये की फीस देनी होगी इसी तरह अगर आप अपना मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी 50 रूपये की फीस देनी होगी।

आप आधार कार्ड में कितनी बार मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं?

आधार कार्ड में कुछ अपडेट की लिमिट रखी गयी है लेकिन मोबाइल नंबर के मामले में आप कई बार चेंज करवा सकते हैं UIDAI ने फिलहाल इसमें कोई लिमिट नहीं लगा रखी है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?

आज के समय जितने भी नए आधार बन रहे हैं उनमे पहले से ही मोबाइल नंबर लिंक कर दिया जाता है लेकिन अगर किसी कारण से आपके आधार पर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपको इसे लिंक करवाने के लिए नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा।

क्या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं?

जी नहीं UIDAI में फिलहाल मोबाइल नंबर चेंज करने का ऑप्शन ऑनलाइन नहीं दिया गया है हालाकि आप ऑनलाइन अपने आधार सेंटर जाने के लिए ऑनलाइन अपोइन्टमेंट बुक कर सकते हैं।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें आपको एक बार फिर से बता दे ऑनलाइन आधार की वेबसाइट से आप सिर्फ अपना एड्रेस बदलवा सकते हैं। लेकिन नंबर, जन्मतिथि या फिर नाम पता के लिए आपको इनके डॉक्यूमेंट को लेकर आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा। ये काम आप घर बैठे ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं। तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

3 thoughts on “आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ऑनलाइन 2022 में”

Leave a Comment