आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे 2 मिनट में

आज हम आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं इससे पहले आपको बता दे कि आज आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन चुका है जिसका इस्तेमाल प्राइवेट से लेकर हर सरकारी काम में होने लगा है. नई सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक हर जगह आधार की जरुरत पड़ती है. इसकी जरुरत को देखते हुए भारत के ज्यादातर लोगो ने इस डॉक्यूमेंट को बनवा लिया है अब भारत के लगभग 90 फीसदी लोगो के पास अपना आधार कार्ड है. वैसे जब हम नए आधार के लिए अप्लाई करते हैं तो इसके लिए हमारे पास ऐसा डॉक्यूमेंट होना चाहिए जिसमें हमारी पहचान साबित होती हो इसके साथ हम इसमें अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करवा सकते हैं. चूँकि लोग सिम नंबर बदलते रहते है ऐसे में कई बार लोग भूल जाते हैं कि उनके आधार में कौनसा मोबाइल नंबर रजिस्टर है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या आ रही है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे
Aadhaar Card Me Mobile Number Link Hai Ya Nahi Kaise Check Kare

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

आज भी बहुत से लोग जिनको पता नहीं है कि उनके आधार में कौन सा फोन नंबर रजिस्टर है ऐसे में अगर खुद के कंप्यूटर से या मोबाइल से आधार में कोई अपडेट करना चाहे तो इसमें बहुत मुस्किल आती है. अगर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पता हो तो हम आधार से जुड़े बहुत से काम घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए हमें आधार सेंटर जाने की जरुरत नहीं पड़ती है. वैसे आपको पता ही होगा कि बैंकिंग हो या फिर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन आज के समय लगभग सभी काम ऑनलाइन होने लगे है. ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है ऑनलाइन पता कर सकते हैं तो ये सब कैसे चेक करना है चलिए जानते है.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है अगर आपके पास यह ब्राउज़र नहीं है तो आप इसे अपने मोबाइल गूगल प्लेस्टोर से और कंप्यूटर के लिए गूगल में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं. ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद इसके होमपेज में आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पेज को नीचे ले जाना है. यदि कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है तो सबसे पहला ऑप्शन आपको Aadhaar Enrolment का ऑप्शन दिखाई देगा. यहाँ आपको Download Aadhaar पर क्लिक करना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

3. जैसे ही आप Download Aadhaar पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा इसमें एक फॉर्म नजर आएगा जिसमें आपको अपने आधार से सम्बंधित डिटेल भरना है.

  • सबसे पहले आपको आधार सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना है.
  • अपना पूरा नाम लिखना है.
  • अपने एरिया का पिनकोड लिखना है.
  • सिक्यूरिटी कोड एंटर करना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

4. पूरी डिटेल भरने के बाद आपको Request OTP पर क्लिक करना है जैसे ही आप इसपर क्लिक करेगें तो एक पॉप अप मैसेज शो होगा जिसमे आपको I Agree पर क्लिक करना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

जब आप I Agree पर क्लिक कर देंगे तो OTP यानी One Time Password का एक पॉपअप पेज ओपन होगा जिसमें आपको बताया जायेगा कि आपके आधार पर कौनसा मोबाइल नंबर रजिस्टर है. यहाँ आपको मोबाइल के आखिरी चार अंक दिखाई देंगे जिनसे आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पता लगा सकते हैं. जब आपको मोबाइल नंबर का पता लग जाए तो आपको कैंसिल पर क्लिक कर देना है.

अगर आपके आधार पर कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो No any Mobile Number is Registered with this Aadhaar इस तरह का मैसेज शो होगा. अगर यह मैसेज आता है तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर अपना फोन नंबर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

आधार में मोबाइल नंबर चेक करने का नया तरीका

आपको बता दे कि आधार के अधिकारिक वेबसाइट में कई बदलाव कर दिए गए हैं. ऐसे में आपको मोबाइल नंबर पता करने के लिए नया तरीका अपनाना होगा. इस नए तरीके में आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है आप सिर्फ आधार नंबर से पता कर सकते है तो ये कैसे करना चलिए जानते हैं.

  1. सबसे पहले इस लिंक से आधार की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI पर जाए.

2. अब आपको इस होमपेज में My Aadhaar पर जाना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

3. इसके बाद Aadhaar Services पर क्लिक करे.

4. अब यहां आपको Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

5. यहाँ आप जिस भी आधार का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है उसे एंटर करके नीचे दिए गया कैप्त्चा भरे.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

6. 12 अंको का आधार नंबर एंटर करने के बाद Proceed To Verify पर क्लिक करे.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

इससे आपके आधार पर जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उसके लास्ट तीन डिजिट आपको मिल जायेंगे. इन लास्ट तीन डिजिट से आप अंदाजा लगा सकते है कि आपके आधार कार्ड पर कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल के लास्ट तीन डिजिट क्यों बताये जाते है पूरा मोबाइल नंबर क्यों नहीं बताया जाता है. तो यह सिक्यूरिटी की वजह सिर्फ लास्ट तीन अंक ही बताये जाते है ताकि कोई जालसाज आपके नंबर को जानकर उसका मिसयूज न कर सके.

तो अब आप जान गए होंगे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका से स्टेप बाय स्टेप समझाया है उम्मीद करते हैं आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा. यदि आपके आधार पर मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो इसके कई सारे फायदे है जैसे आप अपने आधार में घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको सेंटर पर जाने की जरुरत नहीं पड़ती है.

ये भी पढ़े –

45 COMMENTS

  1. अपने आधार कार्ड में कैसे जाने कौन सा नंबर जोड़ा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here