आधार कार्ड में पता कैसे बदले ऑनलाइन मोबाइल से

आज के इस पोस्ट पर आधार कार्ड में पता कैसे बदले ऑनलाइन मोबाइल से इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय आधार एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है जिसकी जरुरत सिम लेने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक हर जगह इसकी जरुरत पड़ती है क्योंकि इससे व्यक्ति की पहचान होती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए आधार कार्ड में पता कैसे चेंज करे कई बार ऐसा होता है कि लोग आधार के लिए आवेदन करते समय जल्दबाजी में अपने नाम या एड्रेस की गलत जानकारी भर देते हैं। जिसके कारण बाद में उन्हें एड्रेस अपडेट करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही आधार में सुधार कराने के लिए डाक घर या आधार ऑफिस की लंबी कतारों में लगना पड़ता है।

आधार कार्ड में पता कैसे बदले

इसके अलावा कुछ लोग अपना पता चेंज कर लेते हैं मतलब एक स्थान से दूसरे स्थान पर रहने लगते है। ऐसे में अगर उनको आधार कार्ड से जुड़ा कोई काम करवाना है तो उन्हें अपना आधार में भी करेक्शन करवाना होता है। जिसमें नाम, जन्मतिथि, के अलावा वर्तमान पता भी शामिल है। पहले के समय नाम एड्रेस या पता बदलवाना आसान होता था क्योंकि इससे जुड़े काफी सेंटर थे लेकिन अब नियम बदल दिए गए हैं। अब आप अपना एड्रेस ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी ऑफिसियल सेंटर में जाकर ही अपना नाम पता बदलवा सकते हैं।

आधार कार्ड में पता कैसे बदले

अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराना चाहते है तो अब आप सिर्फ 3 दिन के अंदर अपना पता बदल सकते है। बिना कोई ऑफिस जाए अपने मोबाइल फोन से तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका ऑनलाइन तरीका स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं। यहाँ आपको ध्यान देना है कि पता चेंज करवाने के लिए आपके पास नए एड्रेस का कोई प्रूफ होना चाहिए तो सबसे पहले जान लेते हैं कि आप एड्रेस प्रूफ में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगा सकते हैं।

  1. Passport
  2. Bank Statement/Passbook
  3. Post Office Account Statement/Passbook
  4. Ration Card
  5. Voter ID
  6. Driving License
  7. Government Photo ID cards/ service photo identity card issued by PSU
  8. Electricity Bill (not older than 3 months)
  9. Water bill (not older than 3 months)
  10. Telephone Landline Bill (not older than 3 months)
  11. Property Tax Receipt (not older than 1 year)
  12. Credit Card Statement (not older than 3 months)
  13. Insurance Policy
  14. Signed Letter having Photo from Bank on letterhead
  15. Signed Letter having Photo issued by registered Company on letterhead
  16. Signed Letter having Photo issued by Recognized Educational Instruction on letterhead
  17. NREGS Job Card
  18. Arms License
  19. Pensioner Card
  20. Freedom Fighter Card
  21. Kissan Passbook
  22. CGHS / ECHS Card
  23. Certificate of Address having photo issued by MP or MLA
  24. Gazetted Officer or Tehsildar on letterhead
  25. Certificate of Address issued by Village Panchayat head or its equivalent authority (for rural areas)
  26. Income Tax Assessment Order
  27. Vehicle Registration Certificate
  28. Registered Sale / Lease / Rent Agreement
  29. Address Card having Photo issued by Department of Posts
  30. Caste and Domicile Certificate having Photo issued by State Govt.
  31. Disability ID Card / handicapped medical certificate issued by the respective State/UT Governments / Administrations
  32. Gas Connection Bill (not older than 3 months)
  33. Passport of Spouse
  34. Passport of Parents (in case of Minor)
  35. Allotment letter of accommodation issued by Central/State Govt. of not more than three years old
  36. Marriage Certificate issued by the Govt, containing address

आधार कार्ड में पता कैसे चेंज करे

यदि ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट में से कोई भी एक आपके पास है तो आप ऑनलाइन अपना पता चेंज करवा सकते हैं। आधार कार्ड में सुधार करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहाँ से भी इस साईट तक पहुँच सकते हैं।

1. इसके बाद आपको Update Aadhaar वाले ऑप्शन पर जाना है यहाँ आपको एक ऑप्शन Update your address online के तौर पर मिलेगा आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है इससे एक न्यू टैब ओपन हो जायेगी।

2. यहाँ पर आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं अगर आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप वेलिडेशन लैटर के जरिये एड्रेस अपडेट करा सकते हैं हालाकि यह प्रक्रिया थोड़ी लम्बी है। इसमें समय भी अधिक लगता है ऐसे में अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ है तो आपको Proceed to update aadhaar पर क्लिक करना है।

3. अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना है इसके नीचे कैप्त्चा भरना है जैसा सामने लिखा हुआ है आपको वैसा ही लिखना है। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना है इससे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंक का OTP चला जायेगा जिसे आपको नीचे लिखना है अब लॉग इन पर क्लिक करे।

नोट – अगर आपके आधार में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो इसके बाद ही आप इस ऑनलाइन सेवा का फायदा उठा सकते हैं। अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप ऑनलाइन एड्रेस अपडेट नहीं कर सकते है ऐसे में आपको नंबर रजिस्टर करवाने के लिए अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाना होगा।

4. तो लॉग इन करने के बाद आपको पहला वाला ऑप्शन Update Address Via Address Proof पर क्लिक करना है। अब यहाँ आपके सामने एक करंट पता आ जायेगा जो फिलहाल आपके आधार कार्ड में मौजूद है इसके नीचे आपको एक एड्रेस फॉर्म नजर आएगा जिसमे आपको अंग्रेजी में अपना नया पता लिखना है।

5. एड्रेस फॉर्म भरने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Preview के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इससे आपके सामने नया एड्रेस आ जायेगा जिसे आप अपडेट कराना चाहते हैं यह इंग्लिश और आपकी लोकल लैंग्वेज जैसे हिंदी में लिखा आएगा। सब कुछ ठीक होने के बाद आपको नीचे दिए बॉक्स को राईट चेक करना है और सबमिट पर क्लिक करे।

6. इसके बाद आपको अपना नया एड्रेस प्रूफ अपलोड करना है इसमें आप कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगा सकते है उसकी जानकारी आपको ऊपर बता दी गयी है। तो इनमे आपको पहले अपना डॉक्यूमेंट चुनना है जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं उसमे बाद नीचे दिए Upload Document बटन से अपने डॉक्यूमेंट की फोटो सेलेक्ट करके अपलोड करले फोटो की साइज़ 2 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

आधार कार्ड में पता कैसे बदले

अब Submit पर क्लिक करे इससे आपके सामने एक पेज आ जायेगा जिसमे आपको बताया जायेगा कि आपको आधार अपडेट रिक्वेस्ट सक्सेसफुली कम्पलीट हो चुकी है। इसके नीचे आपको एक URN नंबर दे दिया जाता है जिसे आपको लिखकर रख लेना है इस URN नंबर से आप बाद में अपनी अपडेट रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड में पता कैसे बदले ऑनलाइन मोबाइल से ऊपर बताया गया तरीका एक कम्पलीट प्रोसेस है जिसकी मदद से आप कभी भी अपना एड्रेस ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं। यदि आप पता बदलवाने के लिए किसी सेंटर पर जाते हैं तो इसकी फीस लगती है लेकिन ऑनलाइन में यह फिलहाल फ्री है। इस तरीके से आप कम से कम 3 दिन में अपना पता बदलवा सकते हैं। एड्रेस अपडेट होने के बाद आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस के जरिये आपके घर पहुँचा दिया जाता है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here