आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे जब जिओ लांच हुआ था तब उसने वेलकम के तौर पर सभी सिम फ्री में बांटी थी. इससे लोगो में जिओ सिम खरीदने की होड़ से मच गयी थी. कई जगह तो लोगो ने ब्लैक में सिम खरीदे थे. मतलब एक आधार कार्ड से चार चार सिम खरीद लिए गए थे. उस समय कई केस ऐसे आये थे जिनमें एक व्यक्ति के आधार कार्ड से चार पांच सिम एक्टिवेट करके उन्हें ब्लैक में बेच दिया गया था और ये काम इतनी सफाई से किया गया था कि आधार कार्ड वाले को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं चला था.

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपको जरुर जानना चाहिए कि आपके कार्ड से कितने सिम चल रहे है. ऐसा हो सकता है कि आपके आधार कार्ड से किसी ने सिम एक्टिवेट करवा लिया हो और वो उस सिम को अभी भी यूज़ कर रहा हो अगर वह व्यक्ति आपके नाम की सिम को गलत काम में यूज करता है तो आप फंस सकते हैं. ऐसे में अगर आपको पता चल गया कि आपके आधार कार्ड में कितनी सिम चल रही है तो आप अपने अलावा दूसरी एक्टिवेट सिम को बंद करवा सकते हैं.

फिलहाल की बात करे तो अभी ऐसा कोई नियम नहीं आया है जिसमें आप एक आधार से सिर्फ एक सिम ले सकते हैं. आप अपने आधार से अपनी मर्जी से कितनी भी सिम ले सकते है. ऐसे में कुछ लोग इसका गलत फायदा भी उठा रहे हैं. कस्टमर्स के आधार कार्ड से कई सिम एक्टिवेट करके उन्हें ब्लैक में बेच रहे हैं. हालाकि अब आधार से सिम लेने पर व्यक्ति का फिंगर प्रिंट भी होना जरुरी है इसके बाद ही सिम एक्टिवेट हो पाती है. फिर भी आपको सिम लेते वक्त आपको सतर्क रहना चाहिए.

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

इसके बारे में जानने के लिए आपको इन्टरनेट का सहारा लेना पड़ेगा. आपके आधार कार्ड पर फ़िलहाल कितने सिम चल रहे हैं ये आप नीचे बताये गए दो तरीकों से जान सकते हैं. पहला तरीका जिओ सिम का है अगर आप जिओ सिम यूज़ करते हैं तो आप जिओ के एप या वेबसाइट में जाकर जान सकते कि आपके आधार पर कितने सिम कार्ड लिंक है.

अगर आप जिओ सिम के अलावा किसी दूसरी कंपनी जैसे आईडिया, एयरटेल, वोडाफ़ोन, BSNL आदि की सिम यूज कर रहे है तो आप दूसरे तरीके को आजमा कर जान सकते हैं कि आपके आधार से कितने सिम लिंक है. इसमें आप चाहे तो सिम के अलावा आधार से लिंक दूसरी चीजों के बारे में भी जान सकते हैं. इस प्रोसेस में आपको ये भी पता चल जायेगा कि आपके आधार कार्ड का प्रयोग किन किन चीजों में किया गया हैं.

आधार कार्ड पर कितने सिम है जिओ की सहायता से कैसे पता करे

अगर आपके पास जिओ सिम है तो इस प्रोसेस में सबसे पहले आपको जिओ के रिचार्ज करने वाले एप या फिर जिओ की वेबसाइट Jio.com पर जाना है. जिओ सिम यूज करने वाले ज्यादातर लोगो के पास माय जियो एप इंस्टाल होता है इसलिए हम आपको एप की प्रोसेस बताने जा रहे हैं.

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

माय जिओ एप में जाने के बाद आपको इस पर नया अकाउंट बनाना होगा अगर इस एप में आपका पहले से अकाउंट है तो आपको साइन इन करना है. अकाउंट ओपन होने के बाद आपको इस एप के मेनू में जाना है यहां आपको Recharge का ऑप्शन दिखाई देगा सिंपल आपको उस पर टैप कर देना है. इसके बाद आपको Recharge for Another Number पर टैप करना है.

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

इसके बाद आपको अपना जिओ नंबर एंटर करना है. नंबर डालने के बाद आप जैसे ही सबमिट करेंगे आपका जिओ का जो भी नंबर है वो जिस भी आधार कार्ड से लिया गया है उस आधार कार्ड जितने और नंबर लिए गए हैं या आधार से लिंक हैं उन सभी नंबर की जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

तो इस तरह आप जिओ की मदद से अपने आधार से लिंक नंबर के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए अगर आप जिओ की वेबसाइट यूज़ करना चाहते तो वहां भी इसी प्रोसेस को फॉलो करना है. वहां पर आपको रिचार्ज के ऑप्शन पर जाना है और अपना नंबर एंटर करने के बाद सबमिट करना है. नंबर सबमिट करते ही आपको आधार से लिंक नंबर्स की जानकारी मिल जाएगी.

आधार वेबसाइट की सहायता से कैसे पता करे आधार कार्ड पर कितने सिम है

इस प्रोसेस में आपके पास आपके आधार पर रजिस्टर नंबर होना चाहिए क्योंकि वेरिफिकेशन के लिए आपके पास एक OTP आएगा. जिससे कन्फर्म किया जायेगा कि जिस आधार की आप डिटेल निकालना चाहते है वह आपका है या नहीं. तो आपके आधार पर नंबर रजिस्टर है तो आपको आधार की अधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

इसके बाद आपको Service के ऑप्शन पर टैप करना है यहां आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आप आधार से लिंक नंबर की जानकारी जानना चाहते है तो आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर जाना है. यहां आपको अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर एंटर करना है. नंबर एंटर करने के बाद केप्चा एंटर करना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको ऑथेंटिकेशन टाइप सेलेक्ट करना है अगर आप आधार से लिंक पूरी जानकारी चाहते है तो आपको All सेलेक्ट करना है. इसके बाद आपको डेट सेलेक्ट करना है आप कब से कब तक की जानकारी चाहते हैं उस डेट को सेलेक्ट कर लीजिये. नंबर ऑफ़ रिकॉर्ड में आपको 50 लिखना है. इसके बाद अपने रजिस्टर मोबाइल में आये OTP को लिखने के बाद सबमिट पर क्लिक कर देना है.

आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया गया है कैसे पता करे

अब आपके सामने वह सभी जानकारी आ जाएगी जिससे आपका आधार कार्ड लिंक है. आपके आधार कार्ड से जितने भी सिम लिए गए हैं उन सभी की जानकारी आपको यहां मिल जाएगी इसके अलावा आपका आधार अगर बैंक अकाउंट से लिंक है तो उसकी भी जानकारी आ जाएगी. इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप आधार से जुड़ी और भी जानकारी जान सकते हैं.

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे यहां हमने आपको दो तरीके बताये है पहले में आपके पास जिओ की सिम होनी चाहिए और दूसरे तरीके में आपके पास आपके आधार पर रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए. तो इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने आधार से लिकं मोबाइल नंबर की जानकारी पा सकते हैं. अगर आपके आधार पर कोई अनजान नंबर एक्टिवेट है तो आप कस्टमर से कहकर उसे बंद करवा सकते हैं. कस्टमर आपसे आधार कार्ड की डिटेल पूछेगा. डिटेल कन्फर्म होने पर अनजान नंबर बंद कर दिए जायेगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!