AdMob क्या है AdMob से पैसे कैसे कमाए

आज के पोस्ट में आपको AdMob क्या है in Hindi AdMob से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने जा रहे हैं यदि आपको अभी तक एडमोब की कोई जानकारी नहीं है तथा आप नहीं जानते कि Admob में Account कैसे बनाये और Admob से Earning कैसे करे तो आज का यह लेख उन सभी Users के लिए है। जो इसके बारे में जानना चाहते हैं एडमोब के विषय पर पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। जब बात आती है ऑनलाइन Earning की तो Apps ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए मुख्य तरीकों में से एक है।

AdMob क्या है

आजकल हम Social मीडिया, TV इत्यादि में विज्ञापन देखते हैं। जिसमें हमे कई तरह के Apps को इंस्टॉल करने के बारे में बताया जाता हैं। परंतु क्या आपने कभी सोचा है की इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके App Developer Company को क्या फायदा होता है। यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आप जानते होंगे की ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का मुख्य साधन Adsense हैं। वैसे ही आज मोबाइल एप्लीकेशन से पैसा कमाने के लिए AdMob एक मुख्य प्लेटफार्म है।

AdMob क्या है

Google AdSense की तरह Admob भी गूगल का एक प्रोडक्ट है। यह एक मोबाइल Advertising प्लेटफार्म है। यदि आप AdMob शब्द को देखे तो इसका अर्थ है Advertising On Mobile अर्थात एडमोब मोबाइल में विज्ञापन Show करता है। अतः इस प्रकार यदि हम Admob को सरल शब्दों में समझें तो यह एक Advertisement नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल App डेवलपर्स अपने मोबाइल App में विज्ञापन चलाकर कर ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए करते हैं।

एडमोब मोबाइल एप्लीकेशन को प्रमोट (प्रचार) करने तथा उसे मोनेटाइज (मुद्रिकरण) करने के लिए यह गूगल का एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है। यह App डेवलपर्स को in-app ads के माध्यम से अनुमति देता है कि वह Application को प्रमोट करे। साथ ही In-app Advertising को Enable कर एप्लीकेशन को मोनेटाइज करने की भी सुविधा देता है। तथा इन सभी insights को आप गूगल Analytics के जरिए देख सकते हैं।

वर्तमान समय में Admob Android तथा iOS, Flash प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। साथ ही इसमें Unity and Cocos gaming support भी उपलब्ध है तो इस प्रकार Android, iOS तथा अन्य एप्लीकेशन के लिए Admob एप्स को वितरित करने के लिए आपके Adsense अकाउंट से कनेक्ट होता है।

तो यदि आप AdSense पब्लिशर हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की जिस तरह AdSense काम करता है। ठीक उसी तरह Admob भी काम करता है अर्थात जिस तरह ऐडसेंस से कमाई होती है ठीक उसी प्रकार एडमॉब का इस्तेमाल कर कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे गूगल ऐडसेंस में आपको Link ऐड्स मिलते हैं जिन पर क्लिक करने के बाद आप किसी दूसरी साइट पर जाते हैं परंतु Admob में ऐसा नहीं है। यहां पर आपको Add तो दिखाई देते हैं परंतु इन Ads के प्रकार Banner, Interstitial तथा Reward होते हैं।

AdMob में Account कैसे बनाये

दोस्तों Admob पर अपना फ्री अकाउंट Create करने के लिए नीचे दिए Simple स्टेप्स को ध्यान पूर्वक देखें तथा उसके बाद अपने डिवाइस में Admob अकाउंट क्रिएट करना शुरू कीजिए। सबसे पहले अपने डिवाइस में admob की ऑफिसियल साइट को ओपन कर Sign Up कीजिए!

या फिर आप नीचे दिए गए link पर क्लिक कर सकते हैं। Admob.google.com/home/ अब आप साइट Open होने के बाद ऊपर Sign up पर क्लिक करे।

AdMob क्या है

अब आपको अपना यहां पर Email एड्रेस वेरीफाई करना होगा अपना Emai ID पासवर्ड एंटर कर दीजिए। उसके बाद next पर क्लिक किजिये।

AdMob क्या है

अगले पेज में यहां एक नया पेज ओपन होगा। जहां उस पेज के Last में आपको Create Admob अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा। अतः आप ऊपर Terms एंड कंडीशन पर Tick कीजिए तथा Create अकाउंट पर click कर दीजिए।

AdMob क्या है

अब आपके सामने एक नया Page ओपन होगा! जहां आप जो भी App Monetization से  जुड़ी सर्विसिंग मैसेज में पान चाहते हैं उन पर yes कीजिए तथा अन्य पर No में क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही आपका Admob अकाउंट क्रिएट हो चुका है जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं

यदि आपका को एडमॉब अकाउंट क्रिएट करने के दौरान कोई भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं हम आपको रिप्लाई करेंगे

AdMob का इस्तेमाल कैसे करे

तो इस प्रकार Admob पर अपना अकाउंट क्रिएट करने के बाद आइये अब हम जानते कि Admob से आप कैसे पैसा कमा सकते हैं!

दोस्तों Admob का इस्तेमाल करने तथा इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल App होना चाहिए आप या तो किसी डेवलपर से या फिर स्वयं App Develope करना सीख सकते हैं।

दोस्तों यदि आपका किसी भी topic पर मोबाइल App रेडी है तो अब आप उसे ही Play Store, app Store में पब्लिश कर सकते हैं।

AdMob से पैसे कैसे कमाए

अब कहीं सारे नए यूजर्स के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर Admob से पैसे कैसे कमाए जाते है तो यहां मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आप अपने App के जरिए Admob से पैसा कमा सकते हैं।

एक बार जब आप अपने App को किसी भी App Store में को पब्लिश कर देते हैं तो उसके बाद आप उस App को Admob ऐड नेटवर्क के माध्यम से मोनेटाइज कर सकते हैं तो अब अन्य Apps की तरह ही आपके मोबाइल App में भी Ad दिखने शुरू हो जाते हैं।

अतः इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि Admob का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक मोबाइल ऐप होना चाहिए जब कोई Visitor आपकी मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर Ads पर क्लिक करता है! तो इससे आपकी कमाई होती है। और जितने ज्यादा यूजर आपकी Ad पर क्लिक करेंगे उतनी आपकी अधिक कमाई होगी। इसका मतलब साफ है की जितने अधिक लोग एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं यह उतना अधिक आपके लिए फायदेमंद साबित होगा!

इससे यह बात सामने निकलकर आती है! कि एडमोब से अधिक पैसा कमाने के लिए आपकी App को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना होगा अब आप अपनी App को हजारों लाखों यूजर्स तक पहुंचाने के लिए या तो आप उसे सोशल मीडिया के जरिए फ्री में प्रमोट कर सकते हैं। या फिर गूगल ऐडसेंस में अपनी App का विज्ञापन भी दे सकते हैं! जैसा कि आज आप विभिन्न Apps में Tiktok, Likee लाइक इत्यादि एप्लीकेशन के Ads देखते हैं।

एडमोब का इतिहास

जैसा कि आप जान चुके हैं कि Admob गूगल का ही एक प्रोडक्ट है! परंतु यदि आप सोचते हैं कि Admob की शुरुआत भी गूगल ने ही की होगी तो वास्तव में ऐसा नहीं है क्योंकि Admob को वर्ष 2006 में Omar Hamoui द्वारा (founder of Admob) अप्रैल माह में शुरू किया गया था

परंतु कुछ सालों बाद गूगल ने Admob की क्षमता तथा भविष्य में इसकी उपयोगिता के आधार पर Admob को Omar Hamoui से खरीदने का फैसला किया और वर्ष 2009 में Admob को गूगल ने $750 मिलियन में खरीद लिया और इस प्रकार आज Admob गूगल का एक प्रोडक्ट है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Admob क्या है AdMob में Account कैसे बनाये तथा इसका इस्तेमाल कौन कौन करते हैं तथा इससे पैसा कैसे कमाए जा सकता है उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी यदि आपका अभी भी एडमोब से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं साथ ही जानकारी पसंद आई है तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। Author Bio : FutureTricks – A Hindi Tech Blog here you can learn about Social Media Tricks, Tech, Blogging, Make Money & More.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

  1. Bahut Acchi Jankari di hai aapne…Please tell me aap konsa hosting use karte hai.. mera bhi blog hai jise me WordPress par move karna chahta hu. Please bataiye..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here