Aeroplane की कीमत कितनी होती है यहाँ जानिए

क्या आप जानना चाहते है हवाई जहाज यानी Aeroplane की कीमत कितनी होती है आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आपने अक्सर फिल्म या वीडियो में Aeroplane को जरुर देखा होगा। हो सकता है आपने हवाई जहाज में सफर भी किया होगा लेकिन इसे देखने के बाद आपके मन ये सवाल जरुर आता होगा कि Aeroplane का कीमत कितना है यह कितने का आता है। आज के इस लेख में हम इसी बारे में चर्चा करने वाले है और आपको आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। आज भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने हवाई जहाज को सिर्फ फिल्म या वीडियो में देखा है जबकि कुछ लोग आये दिन हवाई जहाज में सफर करते हैं।

Aeroplane की कीमत कितनी होती है

पहले के समय हवाई जहाज में सफर करना काफी महंगा होता था। जिसकी वजह से इसमें सिर्फ अमीर लोग ही सफर करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब ऐसी कई कंपनियां सामने आ गयी है जो आपको कम से कम कीमत में सफर करने का मौका दे रही है। यही वजह है कि आज आम लोग भी Aeroplane में सफर कर रहे हैं। वैसे आम लोग आमतौर पर बाइक या कार खरीदने के बारे सोचते हैं लेकिन क्या आपने कभी हवाई जहाज को खरीदने के बारे में सोचा है नहीं न। क्योंकि इसकी कीमत ही इतनी अधिक होती है कि इसे आम लोगो के लिए इसे खरीदना नामुमकिन सा लगता है।

Aeroplane की कीमत कितनी होती है

वैसे देखा जाए तो हवाई जहाज का इतिहास काफी पुराना है। जब Aeroplane का आविष्कार हुआ था तब किसी ने नहीं सोचा था कि यह आने वाले दिनों में हमारी जरुरत बन जायेगा। समय के साथ हवाई जहाज में परिवर्तन होते गए हैं जिनका उपयोग वायुसेना, प्राइवेट कामों के लिए और यात्रा के लिए किया जा रहा है।

दुनियाभर में Aeroplane के कई सारे मॉडल हैं। इन सभी हवाई जहाज की कीमत एक पोस्ट में बता पाना थोड़ा मुस्किल है लेकिन हम ऐसे वायुयान की प्राइस बताने जा रहे है जो काफी लोकप्रिय हैं। यहाँ हम आपको जिस वायुयान की कीमत बताने जा रहे हैं उसका उपयोग दुनिया के ज्यादातर देश करते हैं।

बोइंग 700-8 यह यात्रा के लिहाज के काफी बड़ा यान है जिसमे कुल 700 सीट होती हैं इसमें सीटों को तीन केटेगरी में बाँटा गया है फर्स्ट क्लास, सेकंड और थर्ड क्लास इसकी टॉप स्पीड 988 किलोमीटर प्रति घंटा है।

कमर्शियल एयरप्लेन में यह काफी लोकप्रिय यान है। वहीं इसकी कीमत की बात करे तो इसकी कीमत 419.2 मिलियन US डॉलर है इसे भारतीय रुपये में कन्वर्ट करे तो यह 3002 करोड़ रूपये के लगभग बनता है।

इसी तरह बोइंग कंपनी के एक और विमान Boeing 747-400 की प्राइस की बात करे तो यह 241 मिलियन US डॉलर का आता है। इसे भारतीय रुपयों में परिवर्तन करे तो यह 1647 करोड़ 88 लाख रुपये के लगभग होता है। इस विमान में कुल 624 सीट होती हैं।

ये तो बात बड़े विमानों की हो गयी अब किसी सामान्य और छोटे पैसेंजर विमान की कॉस्ट बताते हैं। तो इसका नाम Boeing 737-600 है जिसमे 132 सीट जनरल क्लास की जबकि 123 बिजनेस क्लास की होती हैं। इसकी कीमत 57 मिलियन US डॉलर है। यह भारतीय रुपयों में 408 करोड़ 35 लाख रूपये होता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Aeroplane की कीमत कितनी होती है यदि आप और भी ज्यादा विमान की कीमत जानना चाहते है तो इस वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं। यहाँ आपको बहुत सारे विमानों की प्राइस लिस्ट मिल जाएगी। यहाँ हमने आपको Boeing कंपनी के हवाई जहाज के बारे में बताया है बोइंग एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है। जो हवाई जहाज बनाने का काम करती है। इस कंपनी के Aeroplane का उपयोग दुनियाभर के देश करते हैं।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment