एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 के नए तरीके

आज इस आर्टिकल में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 के नए तरीके का पूरा प्रोसेस बताएँगे एफिलिएट मार्केटिंग एक फास्ट ग्रोइंग पैसे कमाने का तरीका है। जिससे आज लाखों लोग जुड़ चुके हैं एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोसेस है जो आपको असीमित मात्रा में पैसे कमाने का मौका देता है जरूरत है तो कुछ खास जानकारी की जो आज के आर्टिकल मैं आपको देंगे। यहां हम आपको बताएँगे कि आप किस किस प्लेटफार्म के साथ जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो आपने अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे में जरुर सुना होगा हो सकता है आपने भी इन वेबसाइट से शॉपिंग की होगी लेकिन क्या आपको पता है ये कंपनी अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए विज्ञापन के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग का भी सहारा लेती है इसके बदले जो भी शख्स इनकी बिक्री करवाता है उसे ये कंपनी कुछ कमीशन देती हैं इससे कंपनी और यूजर दोनों का फायदा होता है

एफिलिएट मार्केटिंग ज्यादातर उन कंपनियों के काम आती है जिनका मुख्य बिजनेस प्रोडक्ट बेचना होता है इसके लिए कंपनियां टीवी चैनल और ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करवाती हैं विज्ञापन देखने के बाद ग्राहक सामान खरीदेगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है लेकिन एफिलिएट में प्रोडक्ट बिचने के चांस ज्यादा होते हैं अगर आप जानना चाहेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमा सकते हैं तो एक बार एफिलिएट मार्केटिंग को थोड़ा सा सारांश में देख लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

प्रोडक्ट को कई प्रकार से प्रमोट किया जा सकता है एक कंपनी जब प्रोडक्ट बनाती है तो उसे प्रमोट और मार्केटिंग करने के कई तरीके अपनाती है जैसे विज्ञापन और मार्केटिंग एक तरीका एफिलिएट मार्केटिंग भी है मार्केटिंग का मतलब प्रोडक्ट को लोगों के सामने पहुंचाना यानी कि किसी भी चीज का प्रचार करना होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि हम किसी कंपनी के साथ जुड़कर उसके प्रोडक्ट बिकवा सकते हैं इसलिए हमें प्रोडक्ट बेचने के बदले में कमीशन मिलेगा। कई बार यह कमीशन सेल के रूप में होता है और बहुत बार प्रोडक्ट के साथ फिक्स कमीशन भी मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको ऐसी कंपनी के साथ जुड़ना होगा जो अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग करवाती हो इसके बाद आप उस कंपनी के प्रोडक्ट अपने ऑडियंस जैसे Website, Blog, YouTube channel या फिर Facebook, Instagram, Twitter के बीच प्रमोट करें जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा उस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदेगा तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं

आपने यह तो जान ही लिया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है एक कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए और सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेती है। आपको अगर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने हैं तो आप प्रोडक्ट या सर्विस कि ज्यादा से ज्यादा सेल करवाइए और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाइए इसके सभी तरीके हम पूरे विस्तार से भी जानेंगे।

आज के समय में ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं उनमें से कुछ प्लेटफार्म से का जिकर हम आगे कर रहे हैं इन्हें ध्यान से देखिए।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं और आप चाहे तो किसी सर्विस का प्रमोशन भी कर सकते हैं कई प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है और एफिलिएट मार्केटिंग अलग अलग ब्रांड के साथ जुड़कर भी की जा सकती है आइए एक बार विस्तार से सभी प्लेटफॉर्म्स के बारे में देख लेते हैं।

1. Amazon Flipkart Affiliate Marketing

दोस्तों अमेजॉन एक फास्ट ग्रोइंग कंपनी है अमेजॉन के संचालक और मालिक जैफ बेजॉस एक बार दुनिया के सबसे अमीर आदमी भी रह चुके हैं।

अमेजॉन आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का सुनहरा अवसर दे रही है आप अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग का एक अकाउंट बनाएंगे जो कि आपका बिल्कुल अमेजॉन अकाउंट की तरह होता है लेकिन यहां पर आपको प्रोडक्ट्स के लिंक लेने हैं और उस लिंक की बदौलत आप प्रोडक्ट्स को किसी के पास भी शेयर करके बेच पाएंगे।

आपके उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई भी अगर उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो आपको प्रोडक्ट बेचने का कमीशन मिलेगा। आगे आपको ऐसा तरीका भी बताऊंगा जिससे आप अपने प्रोडक्ट के लिंक्स को आसानी से प्रमोट कर पाएंगे।

2. Hosting Companies Affiliate Marketing

होस्टिंग किसी भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए जरूरी होती है कोई भी वेबसाइट ऑपरेट करता है या कोई ऑनलाइन एप्लीकेशन चलाता है तो उसके लिए होस्टिंग अति आवश्यक होती है। पूरी दुनिया में हजारों होस्टिंग कंपनीज है जो आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देती है।

आप किसी भी होस्टिंग कंपनी में अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं और उस कंपनी को प्रमोट कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि होस्टिंग में अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो यहां पर आपकी आमदनी सबसे ज्यादा रहती है क्योंकि 1 होस्टिंग बिकने के पीछे $100 तक आमदनी हो जाती है।

अगर आप अच्छी होस्टिंग का चुनाव करके लोगों के सामने लाएंगे और अच्छे ब्रांड का होस्टिंग बेचेंगे तो इससे लोगों का भी फायदा होगा और आपका कमीशन भी आपको मिल जाएगा।

  • Hostinger
  • Bluehost
  • Wpx hosting
  • Hostgator
  • Siteground .etc

3. मीशो एफलिएट मार्केटिंग

दोस्तों मीशो एक बहुत ही पॉपुलर कंपनी है इसने अपनी एप्लीकेशन से शुरुआत की थी जहां पर आप अपनी ब्रांडिंग के प्रोडक्ट बेच सकते थे लेकिन आज मीशों आपको एफीलिएट मार्केटिंग का भी मौका देती है। मीशो पर आप चाहें तो अपने खुद के प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए मिशों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहां पर आपको कई प्रकार के कस्टमाइज्ड फीचर मिल जाते हैं।

स्पेशली प्राइस को कस्टमाइज करने का फीचर मुझे काफी पसंद आता है अगर आपका कोई कस्टमर प्रॉडक्ट खरीदना चाहता है तो आप उसे मीशो का जो लिंक भेजेंगे उसमें आप प्राइस को खुद ब खुद कस्टमाइज कर पाएंगे आप ग्राहक के अनुसार प्राइस को कम ज्यादा भी कर पाएंगे और उतना कमीशन आपका हो जाएगा।

जैसे कि कोई ग्राहक किसी सूट को लेने के लिए तैयार हो गया है और वह उस सूट को ₹500 में खरीदने के लिए तैयार है वह सूट आपको मीसु पर ₹400 में मिल रहा है तो आप ग्राहक को मीशू वाले सूट का प्राइस एडिट करके भेज सकते हैं।

ग्राहक को वह सूट ₹500 में ही दिया जाएगा आप चाहे तो खुद की ब्रांडिंग भी कर सकते हैं मीशों आपको अच्छा कमीशन देता है लेकिन आप जब प्राइस कस्टमाइज करके यूजर के हिसाब का प्राइस ही उसके मांगेंगे तो लोग खुश होकर सामान भी खरीदेंगे और बीच का कमीशन भी आपका बच गया।

4. Collaboration with particular software or website

किसी भी पार्टीकूलर सॉफ्टवेयर या वेबसाइट के साथ कोलिबरेशन करने से मेरा मतलब यह है कि आप किसी ऐसे प्लेटफार्म के साथ कोलैबोरेशन कर सकते हैं जिस कैटेगरी में आप काम कर रहे हैं मानो कि आप यूट्यूब पर लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में सिखा रहे हैं तो आप किसी टूल प्रोवाइड करने वाली कंपनी के साथ कोलिबरेशन कर सकते हैं।

उदाहरणार्थ किसी एक का नाम बताऊं तो seotooladda आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देती है यहां पर आपको अपनी कैटेगरी के टूल्स अपने फॉलोवर्स को बेचने हैं और आपको आपका कमीशन मिल जाएगा। अलग अलग कैटेगरी में ऐसे बहुत से सॉफ्टवेयर और सर्विसेज हैं जिनको ऑनलाइन बेचकर आप कमीशन कमा सकते हैं आप जिस किसी भी कैटेगरी में काम करते हैं उस केटेगरी में कोई ना कोई सॉफ्टवेयर या वेबसाइट मिल जाएगी।

जैसे कि अगर आप अकाउंट के टीचर हैं या ऑनलाइन अकाउंट सिखाते हैं तो बहुत सारे अकाउंट मैनेजमेंट के सॉफ्टवेयर हैं जो कोलैबोरेटिव प्रमोशन करते हैं यह अच्छा एफिलिएट मार्केटिंग माना जाता है क्योंकि इसमें आपको कंपनी के साथ डायरेक्ट कोलैबोरेशन करने का मौका मिलता है।

लेकिन आप चाहे तो किसी एक कैटेगरी को चुनकर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे कि आप किसी भी कैटेगरी में कार्यरत नहीं है आपको केवल एफिलिएट मार्केटिंग करनी है तो आप कोई भी फास्ट ग्रोइंग मार्केट देखिए और वहां पर देखिए कि आप कौन से टूल्स बेच सकते हैं और टूल्स को बेचने के लिए आप क्या कुछ कर सकते हैं नीचे मैंने कई ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप एफिलिएट प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कैसे करें

दोस्तों अगर आपने किसी भी एक प्लेटफार्म पर अकाउंट बना लिया है तो इससे आपकी कमाई शुरू नहीं हो जाएगी क्योंकि एफिलिएट अकाउंट बनाना या किसी कंपनी के साथ कोलैबोरेशन करना काफी आसान है लेकिन जब तक आप प्रोडक्ट की बिक्री शुरू नहीं करेंगे तब तक आपके अकाउंट में पैसा आना शुरू नहीं होगा।

यहां मैं आपको कई ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे कि आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स को बेज सकते हैं या कहें कि आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं।

भारत में लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा करोड़ों रुपए कमा रहे हैं आप भी इनमें से एक हो सकते हैं आपको मैंने एफिलिएट मार्केटिंग में अकाउंट बनाने और एफिलिएट मार्केटिंग के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म तो बता दिए हैं। आइए अभी देख लेते हैं कि आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे कर सकते हैं और एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के सबसे बेस्ट तरीके कौन कौन से हैं।

YouTube

दोस्तों आज के समय में सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब पर ही होती है यूट्यूब किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है क्योंकि यूट्यूब पर जनता बहुत ज्यादा है काफी वाइडर ऑडियंस है जो यूट्यूब पर अलग अलग कैटेगरी में वीडियो देखना पसंद करते हैं।

आप यूट्यूब के सहारे एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी एक कैटेगरी में यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा और अच्छा काम करना होगा और आपको अपने फॉलोवर्स के साथ लॉयल रहना होगा।

जब आपका चैनल काफी अच्छा चलने लगेगा तो आप एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं आप चाहें तो भी नये प्रोडक्ट्स को रिव्यू करने का चैनल भी बना सकते हैं प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले चैनल काफी ज्यादा पैसा कमाते हैं आप यहां पर डिस्क्रिप्शन में लिंक देंगे और प्रोडक्ट की बिक्री होने पर नोट कमा पाएंगे।

लेकिन कई लोगों को यूट्यूब पर चैनल बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करना एक लंबी जर्नी लगती है और वह इस लंबी कहानी का हिस्सा नहीं बनना चाहते क्योंकि कुछ लोग झटपट पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं हां ऐसे भी तरीके हैं जिससे आप यूट्यूब से झटपट एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट कर पाएंगे।

जैसे कि आप किसी एक कैटेगरी में एफिलिएट प्रोडक्ट की लिस्ट बना लीजिए और उस कैटेगरी में काम करने वाले Youtubers को टारगेट कीजिए अपने टारगेटेड यूट्यूबर्स को पैसे देकर उस केटेगरी में वीडियो बनवाईये और डिस्क्रिप्शन में अपना लिंक लगाइए इससे आपके लिंक पर सेल बढ़ेगी और आपको अच्छा मार्जिन बच सकता है।

यहां पर आपको घाटा भी हो सकता है इसलिए जरा बुद्धि से काम लेना है और अगर आपको फायदा देखकर प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना है।

Website

दोस्तों आप अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाकर भी प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं आपने कई आर्टिकल्स पढ़े होंगे जैसे कि टॉप टेन मोबाइल अंडर 10000 यहां पर आप ऐसी बहुत सी कैटेगरी पाएंगे जिसमें आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

जैसे कि मैंने मोबाइल के आर्टिकल का यह उदाहरण दिया है यहां पर आप जिन भी 10 मोबाइलों की सूची देंगे उन सभी के साथ एफिलिएट लिंक होगा अगर लोगों को 10 में से कोई एक भी पसंद आता है तो वे उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट परचेज करेंगे और आपको एफिलिएट की कमाई होगी।

गूगल पर हो रही सर्च को आप टारगेट कर सकते हैं और उसके आधार पर आर्टिकल्स और लैंड पेज बना सकते हैं जिससे आपके प्रोडक्ट पर बिल्कुल टारगेट ऑडियंस जाएगी और आपकी ज्यादा से ज्यादा सेल होगी।

एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करने के कई अलग अलग तरीके हो सकते हैं यह आपके सोच पर डिपेंड करता है कि आप किस तरीके का इस्तेमाल करते हैं आप एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करने का अपना एक नया तरीका भी बना सकते हैं।

Social Media

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनते हैं तो भी आप आसानी से प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप जिस भी category में सोशल मीडिया हैंडल्स को ऑपरेट कर रहे हैं उसी केटेगरी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

जैसे कि अगर आप कोई ब्यूटी इनफ्लुएंसर है तो आप ब्यूटी और कॉस्मेटिक्स की कैटेगरी के प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसी प्रकार से हर एक प्रोडक्ट से रिलेटेड इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज भी बनाया जा सकता है जहां पर आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने जाना एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 के नए तरीके उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंपनियों की एफिलिएट मार्केटिंग समझ आ गयी होगी और आप भी इनमें से किसी कंपनी के साथ जुड़ कर कमाई करना शुरू कर देंगे कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है और इंफॉर्मेशन अच्छी लगी है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें।

ये भी पढ़े –

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए घर बैठे

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

बैंक मैनेजर कैसे बने सैलरी योग्यता और प्रक्रिया

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here