Airplane Mode क्या होता है और फ्लाइट मोड का मतलब जाने

आज के आर्टिकल में आपको बताएँगे Airplane Mode क्या होता है फ्लाइट मोड का मतलब आप सभी ने अपने मोबाइल पर एयरप्लेन मोड या Flight Mode को तो देखा ही होगा और अगर आप सफर करने के लिए ज्यादातर flights या airplane का इस्तेमाल करते हैं तब तो आपने एयरप्लेन मोड वाले फीचर का इस्तेमाल काफी बार किया होगा आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह फीचर आपको सस्ते से लेकर महंगे सभी मोबाइल फोन में दिया जाता है तो आखिर इसकी जरुरत क्या है यह हम आगे जानेंगे।

Airplane Mode क्या होता है

आज के समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो flights का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन यह जानने के इच्छुक रहते हैं कि आखिर एयरप्लेन या फ्लाइट मोड क्या होता है एयरप्लेन मोड का काम क्या होता है और अगर आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं पता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको Airplane Mode के बारे में विस्तार से बताएंगे।

हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी रख सकें और आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल पाए हम आपको बताना चाहते हैं कि यह आर्टिकल बहुत ही मजेदार होने है इसलिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा।

आपके स्मार्टफोन में आप जितनी भी सेटिंग देखते हैं उनमे से सभी के अपने महत्वपूर्ण काम होते हैं मोबाइल कंपनी कोई भी फीचर या सेटिंग बेवजह नहीं देती सभी का अपना काम और मतलब होता है अगर आप सोच रहे हैं कि एयरप्लेन मोड सिर्फ स्मार्टफोन में दिया जाता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि यह कीपैड मोबाइल में भी देखने को मिलता है। और यह इतना जरुरी क्यों होता है आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जान जायेंगे तो चलिए वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं।

Airplane Mode क्या होता है

एयरप्लेन मोड एक ऐसा मोड होता है जो आपके मोबाइल फोन में सभी तरह के वायरलेस ट्रांसमिशन जैसे की ब्लूटूथ, वाईफाई, कॉल, रेडियो आदि को बंद कर देता है। अगर आसान भाषा में समझे तो Airplane Mode को On करने के बाद आपका Cellular Network बंद हो जायेगा उसके बाद आपके पास ना तो कोई कॉल आएगी और न ही आप कहीं कॉल कर पाएंगे।

Airplane Mode के कुछ अन्य नाम भी होते हैं जैसे कि Flight Mode, Offline Mode, Aeroplane Mode, Standalone Mode आदि यह फीचर हवाई जहाज में mobile connectivity रोकने के लिए प्रयोग होता है।

Airplane Mode क्या होता है

Airplane Mode का काम क्या होता है

यह सवाल बहुत से लोगों के मन में रहता है कि असल में Airplane Mode या Flight Mode का क्या काम होता है? आप चाहे किसी भी device का use कर रहे हो, जैसे कि एक Android Phone, iPhone, iPad, Windows Tablet या कोई अन्य device लेकिन जब आप किसी भी device में एयरप्लेन मोड या फ्लाइट मोड activate करेंगे तब यह device के कुछ functions को बंद कर देता है और इन functions में शामिल है।

1. Cellular Networks बंद करना

आपका device का cell towers से communication टूट जाता है और इसके परिणाम स्वरूप आप ना तो किसी को कॉल कर पाएंगे और ना ही आपके पास किसी का कॉल आएगा, इसके साथ साथ आप sms और mobile data जैसी सुविधाओं का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. Bluetooth ऑफ करना

एयरप्लेन मोड on करने से bluetooth disable हो जाता है, bluetooth एक wireless communication तकनीक होती है और लोग इसका ज्यादातर इस्तेमाल अपने wireless headsets को अपने मोबाइल फोन से जोड़ने के लिए करते हैं।

3. Wi-Fi को डिसएबल करना

Airplane Mode on करने के बाद आपका फोन नजदीकी Wi-Fi networks को scan करना बंद कर देता है और उनके साथ join होने का attempt भी नहीं हो पाता है और अगर आप पहले से किसी wi-fi नेटवर्क से connected हो, तो आप तुरंत ही उस नेटवर्क से disconnected हो जाओगे।

4. GPS को डिस्कनेक्टेड कर देना

एयरप्लेन या फ्लाइट मोड ऑन होने के बाद GPS receiving functions भी disable हो जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ ही devices में होता है यह समझने में आपको थोड़ा confusing और inconsistent लगेगा लेकिन theory के हिसाब से GPS बाकी दूसरी technologies की तुलना में थोड़ा अलग होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस device में GPS on होता है वह केवल उन GPS signals को सुन सकता है जिन्हें वह receive करता है GPS किसी भी signal को transmit नहीं करता है इसके बावजूद भी कुछ aircraft regulations, GPS-receiving functions के इस्तेमाल को allow नहीं करते हैं।

Airplane Mode में आप WiFi और Bluetooth को enable कर सकते हैं

कुछ flights में wifi को allow किया जाता है बल्कि अब तो कुछ Airplanes में wi-fi की सुविधा भी प्रदान की जाती है वैसे तो Airplane Mode on करने पर wifi disable हो जाता है लेकिन ज्यादातर devices में आप wi-fi को re-enable कर सकते हैं।

जब Airplane या flight mode on होता है तब दूसरे radio signals भी block हो जाते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो wi-fi networks के साथ connect  हो सकते हैं।

एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करना जरूरी क्यों होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे देशों में Airplanes में फोन को इस्तेमाल करने की सख्त मनाही है आइए इसके पीछे के कारण को समझते हैं, एक Typical Phone या Cellular-Enabled Tablet हर वक्त बहुत से towers के साथ communicate करता रहता है और वह उन towers के साथ अपने connection को हमेशा बनाए रखना चाहता है।

अगर कभी towers दूर हो जाते हैं तब फोन या टैबलेट को अपने signal को boost करना पड़ता है जिससे वह towers के साथ अच्छे से communicate कर सकें। आपको बता दें कि इस प्रकार की communication एयरप्लेन के sensors के बीच दखल देती हैं ऐसा होने पर sensitive navigation equipment के साथ बहुत ज्यादा दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

इसलिए सरकार ऐसी कोई भी दुर्घटना घटते नहीं देखना चाहती है और स्मार्टफोन की वजह से हवाई जहाज के कामकाज या उसके system को हानि न पहुंचे और हवाई जहाज अपना काम अच्छे से कर पाए।

वैसे phones की वजह से transmissions में काफी दिक्कतें तो उत्पन्न होती हैं लेकिन मान लो कुछ लोग airplane mode को on करना भूल भी जाते हैं तब भी हवाई जहाज आसमान से नही गिरेगा क्योंकि आजकल के equipments काफी ज्यादा modern और मजबूत होते हैं।

एयरप्लेन मोड को इस्तेमाल करने के फायदे

जैसे कि आपने ऊपर जाना कि Airplane Mode का प्रमुख उपयोग हवाई यात्रा के दौरान किया जाता है ताकि एयरप्लेन के सिस्टम में कोई परेशानी न आए लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा भी Airplane Mode के बहुत सारे फायदे हैं।

  • मोबाइल फोन में एयरप्लेन मोड ऑन होने पर मोबाईल फोन जल्दी चार्ज हो जाता है इसका मतलब यह है कि हम Airplane Mode को फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Airplane Mode on रखने के बाद भी हम अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसा हम अपने wi-fi के जरिए कर सकते हैं हालांकि एयरप्लेन मोड को on करने के बाद मोबाइल के सभी functions बंद हो जाते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद भी वाईफाई को on किया जा सकता है और इसका फायदा यह होता है कि हमारे पास कोई कॉल नहीं आयेगा हमे disturb करने के लिए और हम अपने वाईफाई के जरिए इंटरनेट का use कर सकते हैं।

अगर आप यात्रा करते समय अपने फोन को फ्लाइट मोड में नहीं रखेंगे तो क्या होगा

अगर आप flight के दौरान अपने फोन को Airplane mode या flight mode में नहीं रखेंगे तो इससे आपकी flight के pilots और air traffic controllers को काफी दिक्कतें हो सकती हैं फिर भी flight को ज्यादा नुकसान तो नहीं होगा लेकिन कुछ दिक्कतें जरूर आएंगी।

हमारे फोन की radio emissions wave काफी ज्यादा strong होती हैं up to 8W और फिर parasitic demodulation के कारण noise पैदा होती है और यह flight के audio system के लिए ठीक नहीं है।

अगर आप अपने मोबाइल फोन को Airplane mode या flight mode में रखते हैं तो आप flight crew के प्रति अपना फर्ज निभाते हैं और उन्हें उनका कार्य करने में मदद करते हैं इसलिए Flight Mode या Airplane Mode activate करना एक सच्चे नागरिक की पहचान होती है।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने जाना कि Airplane Mode क्या होता है इसके साथ साथ हमने और भी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में चर्चा की है जैसे कि फ्लाइट मोड क्या है इसका इस्तेमाल करना जरूरी क्यों होता है। अगर आप यात्रा करते समय अपने फोन को फ्लाइट मोड में नहीं रखेंगे तो क्या होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और हमारे द्वारा आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करना।

ये भी पढ़े –

भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम हैं

आपके आधार में कौन सा मोबाइल लिंक है कैसे पता करें

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment