Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप जानेंगे कि Airtel का मालिक कौन है Airtel कहां किस देश की कंपनी है अगर आप भी एक मोबाइल यूजर है तो आपने भारती एयरटेल के बारे में जरुर सुना होगा। हो सकता है आप भी इस कंपनी की सिम यूज कर रहे हों क्योंकि एयरटेल देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में गिनी जाती है। और फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा सिम यूजर जिओ के बाद इसी कंपनी के हैं। जब देश में पहली बार मोबाइल फोन आये तो उस समय देश में कई देशी विदेशी कंपनी सामने आई जो लोगो को टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइड करवा रही थी। इन्ही की लिस्ट में एयरटेल भी शामिल थी। Airtel की शुरुआत 1995 में की गयी थी यह वह दौर था जब देश में दूरसंचार का कारोबार तेजी से बढ़ रहा था।

Airtel का मालिक कौन है

जिओ के आने से पहले देश में एयरटेल की टक्कर की कोई कंपनी नहीं थी। हालाकि देश में इंटरनेट और कॉल के दाम काफी महंगे हुआ करते थे लेकिन जिओ के फ्री इंटरनेट के बाद देश में इंटरनेट की एक नई क्रांति सी आ गयी है। जिओ कंपनी की वजह से airtel कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं। कारण कुछ भी हो लेकिन टेलिकॉम कंपनियों की टक्कर में सबसे ज्यादा फायदा यूजर का हुआ है क्योंकि पहले कंपनी कोई भी अनलिमिटेड पैक उपलब्ध नहीं कराती थी। लेकिन आज आपको सभी कंपनियों के सस्ते दाम में अनलिमिटेड पैक मिल जायेंगे।

Airtel का मालिक कौन है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Airtel के मालिक Sunil Bharti Mittal हैं जिन्होंने 7 जुलाई 1995 को अपनी कंपनी स्थापना की थी। इन्हें आप एयरटेल के संस्थापक भी मान सकते हैं। इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी। कुछ ही समय में एयरटेल भारत की पहली ऐसी कंपनी बनी जिसके ग्राहकों की संख्या 20 लाख पार कर गयी थी।

सुनील भारती मित्तल आज दूरसंचार की दुनिया का जाना माना नाम है। अगर आपको लगता है कि ये मध्यम वर्गीय परिवार से आते थे तो आपको बता दे कि इनके पिता राजनेता थे। पंजाबी अग्रवाल परिवार में जन्में सुनील के पिता सत पाल मित्तल राज्य सभा के जाने माने सांसद थे। इन्होने अपने पिता की राजनीतिक विरासत छोड़ उद्योग के क्षेत्र में खुद को स्थापित करने का ख्वाब देखा था। बहुत ही कम उम्र में मित्तल ने अपने पिता से 20 हजार रुपये कर्ज लेकर खुद का काम शुरू किया और देखते ही देखते एक बड़े कॉरपोरेट के रूप में मशहूर हो गए।

ऐसा नहीं है कि सुनील मित्तल ने सिर्फ दूरसंचार का बिजनेस किया था। इससे पहले 1980 के दशक में इन्होने देश विदेश जाकर कई और छेत्र में बिजनेस करने का प्रयास किया था लेकिन सबसे ज्यादा कामयाबी इन्हें दूरसंचार के बिजनेस में ही मिली थी। आज एयरटेल की कामयाबी की बजह से सुनील मित्तल का नाम दुनिया के बिलियनर में शामिल हो गया है।

Airtel किस देश की कंपनी है

आप में से अधिकतर लोगो को पता होगा कि airtel कहां की कंपनी है और जिन लोगो को नहीं पता तो उन्हें बता दे एयरटेल भारत की कंपनी है। जिसका मालिकाना हक सुनील भारती मित्तल के पास है। इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली इंडिया में स्थित है।

कंपनी की मुख्य सेवाएं भारत में ही प्रदान की जाती है लेकिन आपको बता दे कि इस कंपनी का कारोबार देश के बाहर 18 देशों में फैला है। जिसमें अफ्रीका के देश शामिल हैं कंपनी फिलहाल मोबाइल टेलीकॉम के अलावा फिक्सड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी जैसे कारोबार कर रही है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Airtel का मालिक कौन है Airtel किस देश की कंपनी है एयरटेल ने भारत में टाटा टेलीसर्विसेज, एमटीएन और टेलीनॉर का अधिग्रहण किया था। इसके अलावा दुनिया में वो छह कंपनियों का अधिग्रहण कर चुकी है। एयरटेल देश की ग्राहकों की संख्या के अनुसार अभी दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। Jio पहले स्थान पर और Vodafone Idea तीसरे स्थान पर है।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ….आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है …thank you sir

  2. Aaj 25years se airtel compani chal rahi hai. Lekin aaj v iska network problem hai. Kabhi kabhi voice clear nahi aati hai. Kabhi kabhi internet v nahi chalta hai. Aur customer care me phone karne par kehte hai. Ki india ka sabse tez network. Q sir aisa q hora hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here