Airtel Sim का Net Balance कैसे चेक करे

Airtel sim का net balance कैसे चेक करे अगर आप एक Airtel यूजर हैं और आप अपने नंबर में मौजूद 4G data balance का पता करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है जिसके पास भारत के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. पहले के समय बाकि टेलिकॉम कंपनी की तरह एयरटेल के डाटा पैक की प्राइस भी काफी ज्यादा होती थी. लेकिन जब से जिओ से लांच हुआ है तब से लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों को अपने data balance के दाम घटाने पड़े हैं क्योंकि जिओ ने पहले तो फ्री में इन्टरनेट उपलब्ध कराया था जिसकी वजह से बहुत से यूजर जिओ के साथ जुड़ गए हैं और बाद में भी जिओ ने बहुत सस्ते में इन्टरनेट पैक उपलब्ध कराया हैं.

airtel sim का net balance कैसे चेक करे

जिओ को टक्कर देने के लिए बाकि टेलिकॉम कंपनी की तरह airtel को भी अपने डेटा पैक के दाम घटाना पड़ा है. जिओ और बाकि टेलिकॉम कंपनी जैसे एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन, बीएसएनएल की लड़ाई में भारत के इन्टरनेट यूजर को काफी फायदा हुआ है. क्योंकि पहले के समय जब Net Balance मंहगा हुआ करता था तब लोग नेट यूज़ करने से पहले 10 बार सोचते थे लेकिन आज नेट इतना सस्ता हो गया है कि लोग एक दिन में 1 GB ख़त्म कर रहे हैं. इसका पूरा क्रेडिट जिओ टेलिकॉम कंपनी को जाता है जिसने भारत में इन्टरनेट को इतना सस्ता कर दिया कि लोग हर काम में आज इन्टरनेट की मदद ले रहे हैं. ये तो बात हो गयी टेलिकॉम कंपनियों की आज हम आपको Airtel का Net Balance कैसे देखे इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Airtel sim का net balance कैसे चेक करे

यहाँ आपको बताएँगे कि एयरटेल का 2G, 3G या फिर 4G data balance कैसे चेक करते है इसके मुख्य दो तरीके हैं जो बहुत आसान हैं. सबसे पहले तरीके में आपको कुछ USSD कोड की मदद लेनी होगी जैसे आप main balance चेक करते है ठीक उसी तरह आप कुछ USSD कोड एंटर करके अपने मोबाइल नंबर में मौजूद 2G, 3G या फिर 4G net balance चेक कर सकते हैं.

दूसरे तरीके में आपको एयरटेल की अधिकारिक एप माय एयरटेल को डाउनलोड करना होगा अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो यह एप आपको प्लेस्टोर में मिल जाएगी. यदि आप एयरटेल यूजर हैं तो आपको अपने मोबाइल में इसकी अधिकारिक एप को इनस्टॉल करके रखना चाहिए क्योंकि इससे आप न सिर्फ अपने मोबाइल में मौजूद बैलेंस को जान सकते हैं बल्कि डाटा या main balance ख़त्म होने पर आप इस एप की सहायता से रिचार्ज भी कर सकते हैं.

USSD कोड से airtel sim का net balance कैसे चेक करे

यदि आप 2G का data balance चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के डायलपैड से *123*10# डायल करना है. यह कोड भारत के लगभग सभी स्टेट पर काम करता है हालाकि अब 2G डाटा बहुत कम लोग यूज़ करते हैं क्योंकि नेट सस्ता होने की वजह से सभी यूजर 3G और 4G पर शिफ्ट हो गए हैं. इस कारण 2G इन्टरनेट का प्रयोग न के बराबर हो गया है.

एयरटेल का 3G नेट बैलेंस जानने के लिए आपको *123*11# डायल करना है इसके बाद यदि आपके मोबाइल नंबर में 3G डाटा है तो उसकी जानकारी आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी. वहीं 4G बैलेंस जानने के लिए आपको *125*1541# डायल करना है. इससे आपने कोई सा भी नेट पैक डलवाया हो उसकी जानकारी आपको इस कोड को डायल करते ही मिल जाएगी.

एप से airtel sim का net balance कैसे चेक करे

यदि आप एयरटेल यूजर है और आगे भी इसका यूज़ करने वाले हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में माय एयरटेल नाम का एप इनस्टॉल कर लेना चाहिए. आज के समय लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों ने बैलेंस की जानकारी के लिए और रिचार्ज करने के लिए अपने ऑफिसियल एप लांच कर दिए हैं जिनकी सहायता से यूजर बैलेंस देखने के साथ अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज भी कर सकता है.

airtel sim का net balance कैसे चेक करे

एयरटेल में नेट बैलेंस देखने का दूसरा तरीका इस कंपनी का एप है जब आप इस एप को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको इसमें अपना नंबर वेरीफाई करना होगा. जब आप इसमें अपना एयरटेल नंबर एंटर करेंगे तो मोबाइल में एक OTP जायेगा जिसे इस एप में लिखने से आपका नंबर वेरीफाई हो जायेगा. इसके बाद होमपेज में आपको इस नंबर में मौजूद बैलेंस का पता चल जायेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि airtel sim का net balance कैसे चेक करे यहां हमने आपको दो प्रमुख तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें समझने में आपको आसानी हुई होगी. अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप ussd कोड की सहायता ले सकते हैं यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ussd कोड के अलावा माय एयरटेल एप की सहायता ले सकते हैं. यह एप एंड्राइड और एप्पल दोनों के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

    • सर आप फिर से ट्राय कीजिये अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमें एयरटेल का ऑफिसियल अप्प इंस्टाल करिए एयरटेल के App से सभी बैलेंस की जानकारी मिल जाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here