Airtel Sim में Caller Tune कैसे सेट करे FREE में

आज हम आपको airtel sim में caller tune कैसे सेट करे free में इसके बारे में बताने जा रहे हैं एयरटेल भारत की नंबर एक पर काबिज टेलिकॉम कंपनी है जिसके पास भारत के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. ऐसे में बहुत से लोगो के पास एयरटेल का नंबर है. हालाकि एयरटेल को जिओ से काफी बड़ी टक्कर मिली है एयरटेल के कई ग्राहक जिओ पर शिफ्ट हो गए हैं लेकिन अभी भी एयरटेल के पास सबसे ज्यादा ग्राहक हैं. जिओ में तो आपको फ्री कॉलर ट्यून की सुविधा मिलती है लेकिन आपको बता दे कि टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने भी अपने ग्राहकों के लिए Hello Tune Service को फ्री किया है अब आप एक दो महीनों के लिए बल्कि पूरे 999 दिनों के लिए अपने एयरटेल नंबर पर Hello Tune लगा सकते हैं हालाकि इसके लिए आपको एयरटेल की कुछ कंडीशन को फॉलो करना होगा.

Airtel Sim में Caller Tune कैसे सेट करे FREE में
airtel sim me caller tune kaise set kare

Airtel sim में caller tune कैसे सेट करे

यहां हम आपको airtel number में caller tune सेट करने के तीन तरीके बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपने एयरटेल नंबर पर हेल्लो ट्यून लगा सकते हैं. वैसे आपको पता ही होगा कि अपने नंबर पर हेल्लो ट्यून लगाने के लिए कंपनी को कम से कम 30 रूपये का मासिक शुल्क देना पड़ता है इससे आप एक महीने के लिए फ्री में अपने मनपसंद हेल्लो ट्यून को लगा सकते हैं. लेकिन यहां हम आपको जिस कॉलर ट्यून के बारे में बताने जा रहे हैं वह बिल्कुल फ्री है.

Airtel sim में caller tune सेट करने का पहला तरीका

एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए 999 दिनों के लिए फ्री Hello Tune की सर्विस शुरू की है जिसके अंतर्गत एयरटेल को कोई भी यूजर अपने नंबर पर 999 दिनों तक यानी लगभग 3 साल के लिए फ्री कॉलर ट्यून लगा सकता है. हालाकि इस सर्विस में एक समस्या है और वो यह है कि इसमें सोंग को सेलेक्ट नहीं किया जा सकता है कंपनी ने जिस ट्यून को फ्री किया हुआ है आपको वहीं ट्यून सेट करना होगा.

कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से 5787809 पर कॉल करना है इसके बाद कॉल पर आपको लड़की की आवाज में कस्टमर केयर की आवाज सुनाई देगी आपको कॉलर टोन सेटअप की पूरी जानकारी बताएगी आपको इसे फॉलो करना है. इसके बाद आपको 1 नंबर पर प्रेस करना है अब आपको ऑफर की जानकारी बताई जाएगी. अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने के लिए यानी हेल्लो ट्यून को कन्फर्म करने के लिए अंत में आपको 5 नंबर पर प्रेस करना है इससे आपके एयरटेल नंबर पर 999 दिनों के लिए हेल्लो ट्यून सेट हो जाएगी.

Airtel number पर caller tune सेट करने का दूसरा तरीका

अगर आप अपने नंबर पर अपनी मनपसंद हेल्लो ट्यून या किसी सोंग को अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस तरीके को आजमा सकते हैं हालाकि इसकी वैधता महज 10 दिन है लेकिन इसमें आपको मनपसंद गाने को सेट करने का ऑप्शन मिलता है.

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाना है और वहां *678*559# नंबर लिखकर डायल करना है इसके बाद आपको कुछ गाने या कॉलर ट्यून सुनाये जायेंगे जो भी नंबर की caller tune आपको पसंद आ जाए उस नंबर को आपको प्रेस कर देना है. इसके बाद इस फ्री सेवा से जुड़ा एक मैसेज आएगा जिसके रिप्लाई में आपको 1 प्रेस करना है. इससे आपके एयरटेल नंबर पर 10 दिन के लिए कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी.

Airtel sim में caller tune कैसे लगाये

अगर आप कुछ रूपये देकर अपने airtel number पर अधिकारिक तौर पर हेल्लो ट्यून लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है आपको बता दे कि इसका मासिक शुल्क कम से कम 30 रूपये हो सकता है जो कि कॉलर ट्यून एक्टिवेट करने पर आपके मेन बैलेंस से कट कर दिया जायेगा.

सबसे पहले आपको अपने एयरटेल नंबर से 543211 डायल करना है इससे आपको कुछ गाने सुनाये जायेंगे जो भी नंबर की कॉलर ट्यून आपको पसंद आ जाए उस नंबर को आपको प्रेस कर देना है. इसके अलावा आप 543211 पर SMS करके भी कॉलर ट्यून सेट किया जा सकता है इसके लिए आपको SET<songcode> लिखकर भेज देना है. यहां आप सोंग का नाम भी लिखकर भेज सकते हैं.

अगर आप किसी दूसरे एयरटेल नंबर की कॉलर ट्यून को अपने एयरटेल नंबर पर सेट करना चाहते है तो इसके लिए कॉल करते वक्त आपको #9 प्रेस करना है इससे सामने वाले व्यक्ति के एयरटेल नंबर की कॉलर ट्यून आपके एयरटेल नंबर पर Activate हो जाएगी.

यदि आप अपने एयरटेल नंबर की हेल्लो ट्यून अपने नंबर से deactivate करना चाहते हैं तो इसके लिए *678# डायल करना है इससे आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें डिएक्टिवेट का ऑप्शन भी मिल जायेगा. इसके अलावा आप चाहे तो SMS करके भी एयरटेल नंबर की hello tune deactivate कर सकते हैं इसके लिए आपको मैसेज में Stop लिखकर 543211 पर भेज देना है.

तो अब आप जान गए होंगे कि airtel sim में caller tune कैसे सेट करे यहां हमने आपको तीन तरीके बताये हैं पहले और दूसरे तरीके में आपको किसी भी तरह रूपये पे करने की जरुरत नहीं है जबकि तीसरे तरीके में आपको मासिक शुल्क के रूप में कुछ रूपये देने पड़ेंगे लेकिन यहां आप अपने मनपसंद गाने को अपनी कॉलर ट्यून बना सकते हैं. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here