AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी

AM और PM का मतलब क्या होता है समय देखने के लिए आप जरुर किसी घड़ी का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन आज की डिजिटल घड़ी में AM और PM कई लोगो में असमंजस की स्थिति पैदा कर देता है. लोगों के मन में ये सवाल बन जाता है कि AM क्या होता है और PM क्या होता है. हालाकि इनका मतलब पता नहीं होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए आपको इनका मतलब जानना चाहिए जिससे अगर कोई आपसे इनका मतलब पूछे तो आप बिना झिझक के उसे बता पाए.

AM और PM का मतलब क्या होता है
am or pm ka matlab

आपको बता दे घड़ी मानव जाती के आरंभिक अविष्कारों में से एक है यानी घड़ी के अविष्कार को बहुत पहले ही कर लिया गया था हालाकि इससे पहले समय जानने के लिए दिन सूर्य की स्थिति को देखा जाता था वहीं रात के समय को जानने के लिए चन्द्रमा और तारों की स्थिति को देखा जाता था. प्राचीन काल में समय जानने के लिए सूर्य को आधार मानते हुए सूर्य घड़ी बनाया गया था. माना जाता है कि सबसे पहले मिस्र के लोगों ने ‘12’ के आधार का प्रयोग करते हुए दिन को 24 बराबर हिस्सों में बांटा था. इसके बाद धीरे धीरे समय जानने के लिए कई उपकरण बनाये गए हालाकि अब हमारे पास डिजिटल घड़ी है जिनसे हम कभी समय का पता लगा सकते हैं.

AM और PM का मतलब क्या होता है

AM (Ante Meridiem)

सबसे पहले इसके फुल फॉर्म की बात करे तो AM शब्द की फुल फॉर्म Ante Meridiem होती है इससे पहले ये शब्द आपने कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये कोई इंग्लिश का शब्द नहीं है ये लेटिन भाषा का शब्द है जिसका इंलिश अर्थ Before Noon (दोपहर से पहले) होता है इसे हिंदी भाषा में पूर्वाह्न यानी सुबह का समय कहते है. आपको हमेशा अपनी घड़ी में मध्यरात्रि यानी रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे यानी दोपहर तक AM दिखाई देगा.

PM (Post Meridiem)

अब PM शब्द की फुल फॉर्म की बात करे तो PM शब्द की फुलफॉर्म Post Meridiem होती है इस शब्द को भी आपने पहले कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये शब्द भी लेटिन भाषा से लिया गया है. इसका इंग्लिश अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते हैं. इसे हिंदी में मध्याह्न भी कहते है यानी ये शाम का समय होता है. आप अपनी घड़ी में PM को दोपहर के 12 बजे से रात को 12 बजे तक देख सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि AM और PM का मतलब क्या होता है चुकीं हम सभी जानते है कि समय में दिन और रात का समय होता है इसलिए 24 घंटे को दो भागों में बांटा गया है AM जिसका अर्थ है पूर्वाह्न यानी दोपहर से पहले और PM जिसका अर्थ है मध्याह्न यानी दोपहर के बाद होता है. इस लेख में आपको AM और PM के बीच असमंजस दूर होने के साथ इनका दोनों मतलब भी पता चल गया होगा.

AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी
4.4 (87.71%) 109 vote[s]

22 COMMENTS

  1. AM ko letin bhasha me ante meridiem kahte hai par english me ishe Before Noon Aur hindi me ishe Aprahan kahte hai
    par ishme likha hai purvahan yah galat hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here