क्रिकेट जगत के अविश्वसनीय रिकार्ड्स आप नहीं जानते होंगे

क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलो में से एक है. क्रिकेट में भी आये दिन रिकार्ड्स टूटते बनते है. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाये है जिन्हें आप जानते होंगे जैसे सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड और सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे है जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

sachin first time run out

आज भी क्रिकेट में बहुत कुछ ऐसा है जो सभी लोग नहीं जानते जैसे पहली बार थर्ड एम्पायर ने किसे रन आउट दिया था. अगर आपको नहीं पता तो हम बताते है. सबसे पहले थर्ड एम्पायर ने रन आउट सचिन तेंदुलकर को दिया था. जी हाँ साल 1992 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था जिसमे साउथ अफ्रीका के बेहतरीन फील्डर जोंटी रोड्स ने सचिन को रन आउट कर दिया था इस मैच में  थर्ड एम्पायर ने पहली बार किसी खिलाड़ी को रन आउट दिया था. लेकिन जब साउथ अफ्रीका की टीम बेटिंग करने उतरी तो संयोग से सचिन ने भी जोंटी रोड्स को रन आउट कर दिया था.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर एलेक स्टीवर्ट से भी एक खास रिकॉर्ड जुड़ा हुआ है. एलेक स्टीवर्ट ने इंग्लैंड के लिए कुल 8463 रन बनाये है लेकिन जब आप उनकी जन्म तिथि को देखेंगे तो हैरान रह जायेंगे क्योंकि उनकी जन्म तिथि 8-4-63 है और जो उनके रनों से मिलती है. क्रिकेट इतिहास में ऐसा संयोग शायद ही आपने कही देखा होगा.

बात करे अपने जमाने के सबसे आक्रामक बल्लेबाज डॉन ब्रेडमेन की तो आपको जानकार हैरानी होगी डॉन ब्रेडमेन ने अपने करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाये थे. छक्को की बात हो रही है तो एक रिकॉर्ड क्रिस गेल ने भी बनाया है. क्रिस गेल ने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर चक्का लगाया था और ऐसा करने वाले वो एक मात्र खिलाड़ी है.

क्रिकेट जगत के अविश्वसनीय रिकार्ड्स आप नहीं जानते होंगे
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here