Amazon Delivery Boy कैसे बने 60 हजार महीना कमाए

इस आर्टिकल में जानेंगे Amazon Delivery Boy कैसे बने अगर आपको भी काम की तलाश है तो आपके लिए अमेज़न की जॉब एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आज के समय लाखों लोग amazon के साथ जुड़कर हर महीने हजारों लाखों की सैलरी प्राप्त कर रहे हैं। इस कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज के समय सभी स्मार्टफोन यूजर इसके बारे में जानते हैं। अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में गिनी जाती है जिसकी सर्विस भारत के साथ दुनिया के अधिकतर देशों में देखी जा सकती है। भारत में amazon काफी सालों से काम कर रही है ऐसे भारत के लाखों लोग इस कंपनी से जुड़कर लाखों की कमाई कर रहे हैं।

Amazon Delivery Boy कैसे बने

जब भी आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में कोई सामान ऑर्डर करते हैं तो आपके घर आपके सामान को देने के लिए बाइक पर Delivery Boy आता है। हालाकि अगर आपका सामान फ्रिज, टीवी या AC जितना बड़ा है तो इसके लिए बकायदा चार पहियों का वाहन आता है। लेकिन आपके सामान को आपके घर पहुँचाने के लिए डिलीवरी बॉय की अहम भूमिका होती है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Amazon Delivery Boy की Job कैसे करे और पाए तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए। क्योंकि इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके बहुत काम आएगी अगर आपको डिलेवरी बॉय बनने में दिलचस्पी है।

Amazon Delivery Boy कैसे बने

तो Amazon में Delivery Boy बनने के लिए सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट https://logistics.amazon.in/applynow पर जाना होगा और यहाँ अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर आपको ऑनलाइन की प्रोसेस समझ नहीं आ रही है तो आपको अपने नजदीकी अमेज़न सेंटर जाकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज के समय लगभग सभी जिलों में आपको अमेज़न सेंटर देखने को मिल जाते हैं।

अपना नजदीकी सेंटर जानने के लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर Amazon Office in City Name लिखकर सर्च करना है। इससे आपके आसपास कोई भी ऑफिस होगा उसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी। इसमें आपको एड्रेस भी मिलता है जिसकी मदद से आप ऑफिस जाकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको कुछ क्वालिफिकेशन की जरूरत भी पड़ती है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Amazon Delivery Boy की योग्यता

1. सबसे पहले आपको किसी भी सरकारी बोर्ड से कम से कम 10 वीं या 12 वीं पास होना जरुरी है आपके पास इसका सर्टिफिकेट होना चाहिए।

2. इसके बाद आपके पास एक स्मार्टफोन और सामान डिलीवर करने के लिए कोई भी दोपहिया वाहन जैसे मोटरसाइकिल या स्कूटर होना आवश्यक है। यह आपको कंपनी से नहीं मिलेंगे इनकी व्यवस्था आपको खुद करना होगा।

3. साथ ही बाइक के जरुरी कागजात जैसे Driving License, Bike Registration Card, Insurance भी होना आवश्यक है ताकि आपको ट्रैफिक पुलिस परेशान न करे।

4. सैलरी प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और किसी बैंक में अकाउंट होना चाहिए। आज के समय सैलरी सीधे खाते में जमा की जाती है ऐसे में बैंक अकाउंट होना आवश्यक हो जाता है।

Delivery Boy का काम

वेबसाइट में रोजाना लाखों सामानों की बिक्री होती है और इन सामान को घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी Delivery Boy की होती है। लगभग हर जिले के वेयरहाउस में बड़े वाहन के जरिये ऑर्डर किये गए सामान आते हैं। वेयरहाउस से ग्राहक के घर तक सामान को पहुँचाना डिलीवरी बॉय का काम होता है। इस डिलीवरी के काम के लिए अमेज़न ने एक अलग कंपनी बना रखी है।

जिसका काम सामान को ग्राहक तक पहुँचाना होता है अमेज़न की कंपनी में हमेशा Delivery Boy की नौकरी खुली रहती है। आप इनसे संपर्क करके कभी भी इसे join कर सकते हैं। एक जानकारी के मुताबिक दिल्ली में अमेज़न के करीब 18 सेंटर या ऑफिस हैं जहाँ से डिलीवरी बॉय 10 से 15 किलोमीटर की दूरी में सामान डिलीवर करते हैं।

Amazon Delivery Boy कितने घंटे काम करते हैं

आपने देखा होगा कि डिलीवरी बॉय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक सामान डिलीवर करते हैं। लेकिन आपको बता दे कि यह उसको मिले ऑर्डर पर निर्भर करता है। दिल्ली के एक डिलीवरी बॉय के मुताबिक वह 4 घंटे में करीब 100 सामान डिलीवर कर देता है इस तरह आप इसे पार्ट टाइम के रूप में भी देख सकते हैं।

कई जगहों जैसे छोटे शहरों में कम ऑर्डर मिलते हैं तो यहाँ यूजर अपने अनुसार काम के घंटे दिन में कभी भी चुन सकता है। हालाकि यहाँ डिलीवरी बॉय की इनकम भी थोड़ी कम हो जाती है क्योंकि उसको आर्डर कम मिलते हैं ऐसे में आप इसे अपने एरिया को देखते हुए फुल टाइम या फिर पार्ट टाइम कर सकते हैं।

Amazon Delivery Boy की सैलरी

जानकारी के मुताबिक डिलीवरी बॉय को 12 से 15 हजार की मासिक सैलरी मिलती है। इसके अलावा उसके द्वारा डिलीवर किये गए प्रत्येक सामान पर 10 से 15 रूपये अलग दिए जाते हैं। इस तरह अगर आप एक दिन में 100 सामान डिलीवर कर देते हैं तो आपको एक दिन में 1000 से 1500 रूपये अतिरिक्त मिल जाते हैं। अगर पूरा महीना इसी तरह चलता रहा तो आप आराम से 50-60 हजार तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी सैलरी आपके छेत्र में मिलने वाले ऑर्डर पर निर्भर रहती है। अगर ज्यादा ऑर्डर मिलेंगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे लेकिन छोटे शहर में आपको इतने ज्यादा आर्डर देखने को नहीं मिलते हैं ऐसे में छोटे शहरों में इनकम भी कम होती है। अगर आप बेरोजगार है तो आपको इस काम को करके देखना चाहिए हो सकता यह काम आपकी बेरोजगारी दूर करदे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Amazon Delivery Boy कैसे बने आज के समय लाखों लोग डिलीवरी बॉय बनकर अमेज़न के साथ काम कर रहे हैं क्योंकि इससे फुल टाइम या पार्ट टाइम करके अच्छे पैसे कमाए जाते हैं। इसके लिए अप्लाई कैसे करना है उसकी जानकारी आपको ऊपर बता दी गयी है। अमेज़न के ऑफिस में जाने के बाद आपको इस काम से रिलेटेड जानकारी विस्तार से बता दी जाती हैं। इसलिए आपको किसी भी तरह से परेशान होने की जरुरत नहीं है बस आपको अपने नजदीकी सेंटर जाने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. I loved reading your article. I often read new articles on your blog, which led me to learn a lot. All your articles have the full ability to understand the topic completely. You continued to give us your knowledge in the same way, thank you very much for this.

  2. I really happy found this website eventually. Thanks for the post and efforts please keep sharing more suxh blog. We also provide blog my assignment help.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here