Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

क्या आपको पता है Amazon का मालिक कौन है और Amazon किस देश की कंपनी है नहीं पता तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी ऑनलाइन शॉपिंग App और Website की बात होती है तो सबसे पहला नाम अमेज़न का आता है क्योंकि यह दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट है। स्मार्टफोन चलाने वाला हर व्यक्ति इस कंपनी के बारे जानता है। अगर आप भी स्मार्टफोन यूज करते है तो आपने कभी न कभी अमेजॉन कंपनी की वेबसाइट से शॉपिंग जरुर की होगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि आज के समय ज्यादातर लोग ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करते है और अगर आपको सभी सामान एक ही प्लेटफार्म Amazon जैसे में मिल जाए इससे अच्छा और क्या हो सकता है।

Amazon का मालिक कौन है

हालाकि Amazon जैसी ऑनलाइन वेबसाइट में लोकल मार्केट से थोड़ा महंगा सामान मिलता है। लेकिन यह सभी सामानों में लागू नहीं होता क्योंकि इसमें कोई सस्ती मिलती है तो कोई महंगी, लेकिन Amazon App और Website की सबसे खास बात यह है कि इसमें इलेक्ट्रोनिक सामान से लेकर कपड़े और किताबों से लेकर घर में काम आने वाली लगभग जरुरी चीज मिल जाती है। कई बार हमें कुछ सामान लोकल मार्केट से नहीं मिलता है। ऐसे में हम उसे ऑनलाइन खोजने की कोशिश करते हैं ऐसे समय में हमारे लिए Amazon जैसी वेबसाइट काफी उपयोगी साबित होती हैं।

Amazon का मालिक कौन है

आज दुनियाभर में जितनी भी कंपनियां काम कर रही है उनका कोई न कोई मालिक जरुर होता है। ऐसे में Amazon कंपनी के मालिक और CEO Jeff Bezos है। जो आज दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने जाते हैं। Jeff Bezos का जन्म 12 January 1964 (age 55 years) को Albuquerque, New Mexico, United States में हुआ था साल 1986 में उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) ग्रैजुएशन की थी।

Amazon का मालिक कौन है

शुरुआत में Jeff Bezos ने अपने कंपनी Amazon के माध्यम से किताबे बेंचा करते थे जिसमे उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला है इसे देखने हुए इन्होने अमेज़न पर धीरे धीरे बाकि सामान भी बेंचना शुरू कर दिया था।

अपने मालिक के सही निर्णय और निर्देश के कारण ही कोई कंपनी अच्छी से अच्छी सर्विस प्रदान करती है और जो कंपनी सबसे अच्छी सर्विस प्रदान करती है लोग उसी से अपना काम करवाना पसंद करते है। जहां तक अमेजॉन कंपनी की बात करे तो यह दुनिया की लोकप्रिय कंपनियों में से एक है और यहाँ तक पहुँचने के लिए कंपनी को काफी साल लग गए हैं।

Amazon किस देश की कंपनी है

आपको बता दे कि Amazon एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है जो अमेरिका के अलावा दुनिया के कई देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही है। इन देशों में हमारा भारत में शामिल है बीते कुछ सालों से भारत में अमेजॉन काफी लोकप्रिय हुई है। आज भारत के ज्यादातर लोग Amazon से सामान खरीदना पसंद करते हैं और इसकी मुख्य वजह भरोसा है क्योंकि यह विश्व की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट बनकर उभरी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Jeff Bezos ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के कुछ साल बाद यानी 1994 में Amazon की शुरुआत की थी। पहले इस कंपनी का नाम कैडेब्रा (Cadabra) रखा जाना था लेकिन लोग इसका नाम सही से उच्चारण नहीं कर पा रहे थे। जेफ बेज़ोस के एक साथी ने कंपनी का नाम कैडेब्रा के बजाय कैडेवर पढ़ा इसकी वजह से इसका नाम बदलकर Amazon कर दिया गया था।

जैसा कि हमने आपको बताया कि शुरुआत में Jeff Bezos अपनी इस कंपनी से केवल किताबे बेंचा करते थे इस दौरान वह (Bezo’s Garage) गराज में काम भी किया करते थे। किताबों बेचने से उन्हें अच्छा रिस्पांस मिलने लगा फिर उन्हें लगा कि इस तरह वह और भी चीजे बेंच सकते हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी के माध्यम से अन्य सामान बेंचने का निर्णय लिया और इस तरह यह कंपनी धीरे धीरे डेली लाइफ में काम आने सभी सामान बेंचने लगी थी।

तो अब आप Amazon का मालिक कौन है और Amazon किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान गए होंगे। अमेज़न कंपनी के फाउंडर और CEO Jeff Bezos बड़ी सफलता प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। अब उनकी कंपनी अरबों का मुनाफा कमा रही है। साल 2017 में Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए थे। अब तक Amazon कंपनी कई दूसरी बड़ी कंपनी जैसे Whole Foods, The Washington Post, Twitch और IMDB को खरीद चुकी है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here