Amazon Me Job Kaise Apply Kare 2022 अमेज़न में जॉब कैसे पाए

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Amazon Me Job Kaise Apply Kare 2022 अमेज़न में जॉब कैसे पाए आज के समय में Amazon को हर कोई जानता है, इस कंपनी ने अपनी शुरुआत बुक सेलिंग से की थी लेकिन आज के समय में Amazon एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसके जरिए टिश्यू पेपर से लेकर मोबाइल फोन, स्मार्ट ड्रेसेस, आदि जैसी सभी जरूरतें पूरी होती हैं यह अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है और इसका मुख्यालय वॉशिंगटन (अमेरिका) में ही स्थित है।

Amazon Me Job Kaise Apply Kare

वर्तमान समय में Amazon एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है, लेकिन इसके साथ-साथ यह डिजिटल स्ट्रीमिंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी ध्यान रखती है, अमेज़न की स्थापना जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने 5 जुलाई 1994 को की थी।

आज के समय में अमेज़न लगभग सभी देशों में काम कर रही है, हर देश में अमेज़न के स्टोर उपलब्ध हैं, यह बहुत ही बड़ी कंपनी कंपनी है, हर किसी का सपना होता है कि उसकी अमेजॉन में नौकरी लग जाए, आपने भी कभी ना कभी Amazon में नौकरी करने के बारे में जरूर सोचा होगा।

इसलिए आप यह जानना चाहते होंगे कि अमेज़न में जॉब करने के क्या अवसर हैं, तो चलिए दोस्तों, वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और Amazon Me Job Kaise Prapt Karen / Amazon Me Job Kaise Milega / Amazon Me Job Apply कैसे करते हैं के बारे में जान लेते हैं।

अगर आप आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको खुद पता लग जाएगा कि Amazon में किस तरह की जॉब प्राप्त की जा सकती है, मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Amazon में Internship के जरिए Job कैसे पाए

दोस्तों अगर आप Amazon में नौकरी पाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका होता है Internship, अमेज़न युवाओं को नौकरी देने के लिए समय-समय पर ‘Internship Program’ चलाता रहता है ताकि योग्य उम्मीदवारों को नौकरी मिल सके।

आपको करना यह होता है कि अमेजन में इंटर्नशिप के लिए जब भी आवेदन शुरू हो, उसमें अप्लाई कर देना होता है, उसके बारे में और अधिक जानने के लिए आप इस वेबसाइट https://www.amazon.jobs/en/teams/internships-for-students पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

अमेज़न की टेक्निकल इंटर्नशिप आमतौर पर गर्मियों में ही देखने को मिलती है, जो कि 12 से 16 हफ्तों तक चलती है, दोस्तों Amazon के Internship Program के जरिए जिन तकनीकी और रिसर्च विभागों में सबसे अधिक हायरिंग होती है, उनकी सूची हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं

  • Software Development
  • Product Development
  • Hardware Development
  • Cloud Support
  • Applied Science
  • Research Science
  • Data Science

और अगर आप Business के विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको बता दूं कि जिन विभागों में सबसे अधिक हायरिंग होती है, वे विभाग निम्नलिखित हैं –

  • Marketing and Sales
  • Operations Management
  • Business Development And Analytics
  • Retail / Consumer Leadership
  • Product Management
  • Accounting And Finance

Amazon Me Job Kaise Apply Kare

दोस्तों अगर आप अमेज़न में नौकरी करना चाहते हैं और आपको यह पता नहीं है कि इसके लिए अप्लाई कैसे करें, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं

जिनसे आप बड़ी ही आसानी से Amazon में Job के लिए Apply कर पाएंगे, जिन तरीकों के जरिए आप अमेज़न में नौकरी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, वह निम्नलिखित हैं –

1. Online Application

दोस्तों अगर आप अमेज़न में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने का सबसे आसान तरीका होता है Online, ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए आप जॉब प्रेफरेंस और लोकेशन के अनुसार अपनी पसंदीदा / सूटेबल जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. Hiring Event

Amazon कंपनी हायरिंग इवेंट के जरिए भी भर्ती करती है, इसके लिए आप linkdIn पर पोस्ट भी चेक कर सकते हैं, हैदराबाद और बैंगलोर जैसे शहरों में मेगा हायरिंग इवेंटस होते रहते हैं।

3. LinkedIn

LinkdIn एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए सीधे रिक्यूटर्स तक पहुंचा जा सकता है, यह बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है, इससे आप बड़ी ही आसान से नौकरी ढूंढ सकते हैं।

4. Campus Placement

Amazon कंपनी IITs, BITS, IIMs Campuses के जरिए भर्ती करती है, युवाओं के लिए ऐसे प्लेसमेंट बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

5. Employee Referral

अगर खुद अमेज़न कंपनी का एंप्लोई किसी की रेफरेंस / सिफारिश दे, तो उस आवेदक के अमेज़न कंपनी में नौकरी लगने के अवसर और भी अधिक बढ़ जाते हैं, क्योंकि इससे कंपनी को लगता है कि अगर कर्मचारी खुद उस आवेदक के बारे में कुछ कह रहा है, तो जरूर उसके अंदर कुछ खास बात होगी।

Amazon में Job करने की Selection Process क्या है

दोस्तों अगर आप अमेज़न में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको बता दूं कि इसके लिए एक Selection Process होती है, इसमें आपको एक असेसमेंट पूरा करने के लिए बोला जाएगा।

इस प्रकार के एसेसमेंट से यह पता लगाया जाता है कि आवेदक रियल टाइम सिचुएशन को कैसे संभालता है, क्या वह कंपनी में काम करने के लायक है भी या नहीं, और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जो यह असेसमेंट होते हैं वह 2 प्रकार के होते हैं –

1. Work Style Assessments

इस प्रकार के एसेसमेंट्स के अंदर जो जॉब इंटरव्यू होते हैं, उनमें आपको 20 मिनट तक का समय लग जाता है, और यह Amazon की लीडर प्रिंसिपल पर फोकस करते हैं।

2. Work Sample Assessments

इस प्रकार के एसेसमेंट्स के अंदर जो जॉब इंटरव्यू होते हैं, उनमें आपको 1 घंटे तक का समय लग जाता है, इनके जरिए आवेदक की प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स व इंटरनल पर्सनल स्किल्स और एबिलिटीज का पता लगाया जाता है, जब आवेदक एसेसमेंट्स को क्लियर कर लेते हैं

तो उन्हें दूसरे लेवल में इंटरव्यू को पास करना होता है और यह इंटरव्यू बिहेवियर पर आधारित होता है, इस इंटरव्यू में आपके बीते अनुभवों के बारे में जानकारी ली जाती है, और यह भी पूछा जाता है कि आपने किस तरह चुनौतियों का सामना किया, आपको यह इंटरव्यू पास करना होता है।

Amazon में Job करने के अवसर

दोस्तों अगर आप अमेज़न में जॉब करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दूं कि Amazon में नौकरी के बहुत से विकल्प मौजूद हैं जैसे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, संचालन, मीडिया, व्यवसाय आदि।

और अगर स्नातकों के बारे में बात की जाए तो उनके लिए भी नौकरी के बहुत से विकल्प हैं जैसे कि स्नातक भूमिकाएं तकनीकी, अनुसंधान और व्यवसायिक क्षेत्रों पर आधारित नौकरी, इंजीनियरिंग आदि, और अगर आपके पास ग्रेजुएशन या मास्टर्स की डिग्री है।

या आपने एमबीए (MBA), पीएचडी (PHD) कर रखी है, फिर तो आपको अमेज़न में नौकरी करने के बहुत से अवसर देखने को मिल जाते हैं, लेकिन यह काम इतना भी आसान नहीं होता है, अगर आप अमेज़न जैसी बड़ी कंपनियों के लिए Job करना चाहते हैं।

तो आपके पास डिग्री तो होनी ही चाहिए लेकिन इसके साथ-साथ आपके पास ऐसा हुनर (Skills) भी होना चाहिए, जिससे आप कंपनी को यह प्रमाणित कर सकें कि आप अमेज़न में नौकरी करने के लायक और बेहतर इंसान है। आपको अमेज़न में नौकरी करनी है तो आपको एक हाई स्टैंडर्ड में काम करना होगा, आपके लिए कौन-कौन से Job विकल्प हो सकते हैं, उनकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

1. Technical & Engineering (तकनीकी व इंजीनियरिंग)

दोस्तों अगर आपने तकनीकी डिग्री के साथ स्नातक कर रखी है, तो इस क्षेत्र में आपको जॉब करने के बहुत सारे विकल्प देखने को मिल जाते हैं, जिनसे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

2. Research (अनुसंधान)

अगर आपने मास्टर्स या पीएचडी डिग्री कर रखी है, तो आपके लिए मशीन लर्निंग, ऑपरेशन रिसर्च, कंप्यूटर विजन और डिस्ट्रीब्यूटर कंप्यूटिंग के क्षेत्र में रिसर्च का बहुत ही अच्छा स्कोप है।

3. Business (व्यापार)

जिन युवाओं ने अंडर ग्रेजुएट मास्टर्स और एमबीए कर रखी है, उनके लिए इस क्षेत्र में जॉब के बहुत ही अच्छे विकल्प मौजूद हैं, और इसके साथ-साथ आप Specific Available Opportunities के बारे में भी जानना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में Amazon की आधिकारिक वेबसाइट http://www.amazon.jobs पर जाकर देख सकते हैं।

Amazon में Job करने के क्या विकल्प हैं

अमेज़न में जॉब करने के लिए काफी विकल्प हैं जिनमे से कुछ चुनिंदा नीचे दिए गए हैं

1. Software Developer

Software Developer के क्षेत्र में आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियरिंग व डेटाबेस इंजीनियरिंग जैसे पद देखने को मिल जाते हैं, अगर आपको एक Software Developer के रूप में काम करना है तो आपको Python, Java और SQL भाषा में प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है।

आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के काम का अनुभव भी होना चाहिए, डेटाबेस में आपकी समझ भी बढ़िया होनी चाहिए, अगर आपके पास Computer Science या Information Technology की डिग्री है, तो आपको Software Developer का पद मिलने में बड़ी ही आसानी हो जाएगी।

2. Machine Learning

इस तरह की नौकरियों में मशीन लर्निंग साइंटिस्ट की भूमिकाएं शामिल होती हैं, जिसके लिए आपके पास मैथ्स, स्टेटिस्टिक्स, कंप्यूटर साइंस या बिजनेस इंटेलिजेंस की डिग्री होना जरूरी होता है।

3. Education

अगर आप Amazon कंपनी के अंदर Education से संबंधित विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको लर्निंग एक्सपीरियंस डिजाइनर और करिकुलम डेवलपर के तौर पर बहुत सी भूमिकाएं देखने को मिल जाती हैं, और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Education या इंस्ट्रक्शन डिजाइन के क्षेत्र में उन्हीं आवेदकों को प्राथमिकता दी जाती है जिनके पास मास्टर्स डिग्री होती है।

4. Data

इस क्षेत्र में आपको डाटा इंजीनियर, डाटा साइंटिस्ट और बिजनेस इंटेलिजेंस इंजीनियर की भूमिकाएं देखने को मिल जाती हैं, अगर आप इस विभाग में काम करना चाहते हैं तो आपके पास कंप्यूटर साइंस, स्टेटिस्टिक्स, मैथ्स, और बिजनेस इंटेलिजेंस में डिग्री होना आवश्यक होता है।

5. Economics

Amazon कंपनी इकोनॉमिस्ट के लिए भी नौकरी मुहैया करवाती है, लेकिन इसके लिए आपके पास फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स या क्वांटिटेटिव फाइनेंस एडवांस की डिग्री होना जरूरी होता है।

6. Public Policy

Amazon कंपनी में आपको नौकरी के लिए पॉलिसी एनालिस्ट व पब्लिक पॉलिसी मैनेजर्स के पद भी देखने को मिल जाते हैं, और अगर आप यह नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन या फिर पब्लिक पॉलिस की डिग्री होना जरूरी होता है, अगर आवेदक लॉ डिग्री होल्डर है तो उसके नौकरी लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

7. Delivery Boy

Amazon कंपनी के अंदर आप एक डिलीवरी ब्वॉय का काम भी कर सकते हैं, अमेज़न में ज्यादातर Delivery Boy का काम ही सबसे अधिक लोकप्रिय है, इस काम में आपको ग्राहकों के द्वारा मंगाया गया सामान उनके ठिकाने तक पहुंचाना होता है।

इस काम को करने के लिए आपके पास बाइक या स्कूटर होना आवश्यक होता है, आपके पास गाड़ी की आरसी होनी चाहिए और आपके पास लाइसेंस होना जरूरी होता है।

FAQS: Amazon Me Job Kaise Paye अमेज़न में नौकरी कैसे प्राप्त करें

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो यह जानने के इच्छुक रहते हैं कि Amazon में नौकरी कैसे मिलती है / अमेज़न में नौकरी कैसे प्राप्त करें, इससे संबंधित वह इंटरनेट पर कई तरह के सवाल पूछते हैं जैसे कि –

Amazon में क्या काम करना पड़ता है

दोस्तों अमेज़न कंपनी भारत की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, ऐसे में अमेज़न कंपनी युवाओं को रोजगार देती है, अमेज़न कंपनी में कई तरह के काम होते हैं जैसे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, डिलीवरी बॉय, मशीन लर्निंग से संबंधित आदि।

आप अमेज़न में नौकरी करके 40 से 60 हजार रुपए बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं, सबसे खास बात तो यह है कि इसमें आपको 9 से 10 घंटे काम भी नहीं करना पड़ेगा।

Amazon में नौकरी कैसे प्राप्त करें

Amazon कंपनी में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है, रिज्यूम भेजना पड़ता है, उसके बाद आपको कंपनी के द्वारा सेलेक्ट किया जाएगा।

उसके बाद आपसे इंटरव्यू लिया जाता है और पता लगाया जाता है कि आप कंपनी में काम करने के लायक है या नहीं, उसके बाद आपको Technical Interviews भी देने पड़ते हैं, जिसमें आपसे आपकी स्किल्स के बारे में पूछा जाता है।

Amazon Delivery Boy की सैलरी कितनी होती है

अमेज़न कंपनी के द्वारा Delivery Boy को हर महीने नियमित रूप से सैलरी दी जाती है, अमेज़न में काम करने वाले डिलीवरी ब्वॉय की 12 से लेकर 15 हजार रुपए की फिक्स्ड सैलरी होती है, जो पेट्रोल का खर्चा आता है, वह खुद डिलीवरी ब्वॉय का ही होता है, कंपनी के द्वारा एक प्रोडक्ट / पैकेज की डिलिवरी करने पर 10 से 15 रुपए अतिरिक्त दिए जाते हैं।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Amazon Me Job Kaise Paye इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि अमेज़न में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें अमेज़न में नौकरी के लिए आवेदन कैसे किया जाता है, अमेज़न में जॉब के क्या विकल्प हैं आदि, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद अवश्य आया होगा।

दोस्तों हमारी तो हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके समक्ष संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको मिल जाए।

तो अब आप जान गए होंगे कि Amazon Me Job Kaise Apply Kare अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे जरूर पूछें हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करिएगा।

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोलें

भारत में सबसे पहले ट्रेन कब और कहाँ चली थी

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here