Amazon Prime Kya Hai अमेज़न प्राइम की हकीकत जानिये

Amazon Prime Kya Hai अमेज़न प्राइम के बारे में पूरी जानकारी इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई थी? अगर आप भी अमेज़न प्राइम के बारे में जानना चाहते हैं और भविष्य में अमेज़न प्राइम की सब्सक्रिप्शन लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को कंप्लीट देखिए, यह आपके बहुत काम आएगा।

Amazon Prime Kya Hai

आज के समय में अमेज़न दुनिया की नंबर वन शॉपिंग साइट बन चुकी है और अब यह केवल एक Website मात्र पर सीमित नहीं है, amazon पूरा प्लेटफार्म है, जहां पर सेलर सामान बेचते हैं और बायर सामान खरीदते हैं, रोजाना हजारों करोड़ों रुपए का कारोबार अमेज़न द्वारा किया जाता है।

कुछ वर्षों से अमेज़न अपने प्राइम विर्जिन को बहुत ज्यादा प्रमोट कर रहा है, हर रोज अमेज़न प्राइम पर नए-नए ऑफर आते रहते हैं और अमेज़न प्राइम की बहुत सारी एडवर्टाइजमेंट भी आपको देखने को मिली होगी।

ऐसे में आपके दिमाग में भी यह ख्याल जरूर आया होगा कि यह अमेज़न प्राइम आखिर क्या है? और प्राइम लेने के बाद हमें क्या फायदा होता है और नॉर्मल वेबसाइट और अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप में क्या फर्क होता है, क्या हमें यहां पर कोई अलग अनुभव होगा इस जानकारी को आगे बढ़ाते हुए आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं।

Amazon Prime Kya Hai

अमेज़न प्राइम अमेज़न का ही एक सशुल्क सदस्यता कार्यक्रम है, इसका अर्थ यह है कि आप अमेज़न को कुछ पैसे देकर इसका प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं, प्राइम मेंबरशिप में आपको बहुत से लाभ अमेज़न द्वारा दिए जाते हैं।

अमेज़न प्राइम के साथ यूजर को बहुत सी अच्छी सुविधाएं मिलती है, इन सुविधाओं में अमेज़न की फास्ट डिलीवरी, अमेज़न का वीडियो सब्सक्रिप्शन जहां पर आप एक ओटीपी प्लेटफार्म पर फ्री में प्रीमियम कंटेंट देख पाएंगे, इसी के साथ-साथ अमेज़न प्राइम में आपको संगीत और किताबें सुनने और पढ़ने का मेटेरियल साइट पर मिलता है।

अमेज़न प्राइम पर बहुत जैसी सुविधाएं मिलेगी जो आपको अमेज़न की वेबसाइट फ्री में नहीं देती, ऐसा माना जाता है कि प्राइम मेंबरशिप में अमेज़न अपने कॉम्पिटिटर्स की बजाए अमेज़न सबसे ज्यादा सुविधाएं देता है और यह सबसे सस्ती सेवा भी उपलब्ध करवाता है।

क्योंकि यहां पर केवल एक अमेज़न प्राइम लेने पर आपको काफी सारी सुविधाएं मिलती है, आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वीडियो देख पाएंगे, आप इ-किताबें पढ़ पाएंगे और किसी के साथ साथ काफी किराने के सामान में भी छूट मिलती है। अमेज़न की 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में अमेज़न के 200 मिलियन से ज्यादा प्राइम मेंबर थे।

Amazon Prime के साथ मिलने वाली सुविधाएँ

1. Prime Video

अमेज़न प्राइम वीडियोस नाम से एक OTT प्लेटफार्म है, जहां पर आप प्रीमियम कंटेंट देख सकते हैं, अगर आपने अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन ले रखा है, तो आप इस प्रीमियम कंटेंट का एक्सेस पा सकते हैं, यहां पर आपको नई रिलीज हो चुकी फिल्में और बहुत सारी वेब सीरीज के साथ गाने भी मिलेंगे। आप अमेज़न प्राइम वीडियोस का अलग से सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं।

2. Prime Music

अमेज़न प्राइम म्यूजिक एक शानदार प्लेटफार्म है, जहां पर आप नए रिलीज हुए गाने बहुत जल्दी देख पाएंगे, यह भी अमेज़न प्राइम के साथ ही आता है और यहां पर आपको बहुत सारे गाने भजन और पॉडकास्ट देखने को मिलते हैं।

3. Prime Gaming

अमेज़न प्राइम गेमिंग के साथ आप गेमिंग का एक अलग अनुभव पा सकते हैं, यहां पर आपको बोनस गेम और इन गेम कंटेंट मिलता है, जो कि आपकी गेमिंग को एक अलग लेवल पर पहुंचा देता है, यहां पर आपको बहुत सारे गेम मिलते हैं और स्ट्रीमिंग जैसे ऑप्शन भी आपके हाथ में रहते हैं, कुल मिलाकर amazon प्रीमियम गेमिंग शानदार प्लेटफार्म के साथ मिलता है।

4. Prime Reading

अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो आपके लिए अमेज़न रीडिंग नाम से एक शानदार प्लेटफार्म लेकर आया है, यह भी अमेज़न प्राइम के साथ मिलता है, यहां पर आप बहुत सी किताबें पढ़ सकते हैं और प्रीमियम कंटेंट का एक्सेस ले सकते हैं, प्रीमियम कंटेंट का एक्सेस आपको अमेज़न प्राइम के साथ ही मिलेगा, यहां पर आपको ढाई हजार किताबें और मैगजीन मिलेंगी जो आप पढ़ सकते हैं और सुन सकते हैं।

5. Prime Now

कई देशों में अमेज़न प्राइम नाउ बहुत सुपर फास्ट काम करता है और कोई भी प्रोडक्ट आपके घर पर एक से 2 घंटे में पहुंचा देता है, भारत में यह वन डे डिलीवरी और टुडे डिलीवरी के नाम से जाना जाता है, भारत जैसे देश के लिए यह भी बहुत ज्यादा तेज है और सुपरफास्ट की कैटेगरी में आता है, क्योंकि अगर आप भारत में ऑनलाइन सामान खरीदते हैं तो 7 से 10 दिन आराम से लग जाते हैं, आपके घर पहुंचने में, लेकिन अमेज़न प्राइम नाउ आपको ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाता है, जो कि आपके घर पर सिंगल डे डिलीवरी तक करवा देती है, चाहे आप पूरे भारत में कहीं पर भी रहते हो, यह ऐमजॉन की शानदार वेयर हाउस फैसिलिटी के बदौलत ही हो पाता है।

6. Prime Photos

अमेज़न प्राइम फोटोस के साथ आपको 5 GB की एक फ्री स्पेस मिलती है, जहां पर आप अपने फोटोस को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं, यहां पर आपकी फोटो फुल रेसोलुशन में अपलोड होती है और आपकी फोटोस बिल्कुल सुरक्षित रहती है, आप चाहे कितने भी मोबाइल बदलें, अगर आपके पास अमेज़न प्राइम है, तो वहां पर आप अपनी फोटोज़ का बैकअप आसानी से ले पाएंगे।

7. Prime Drive

Amazon prime drive के साथ मिलकर ही प्राइम फोटोस काम करता है, प्राइम फोटोस कि जो भी स्टोरेज होती है, वह प्राइम ड्राइव में ही स्टोर होती है, यह प्राइम ड्राइव ही है, जहां पर आपको 5gb का स्टोरेज मिलता है।

इस 5gb कि स्टोरेज का आप अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप इससे अधिक स्टोरेज चाहते हैं, तो आप अमेज़न क्लाउड के साथ भी जा सकते हैं, या आप अमेज़न प्राइम ड्राइव में भी स्पेस को बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसा देना होगा। इसके आलावा भी बहूत सी सुविधाएँ मिलती है।

Amazon Prime किन किन देशों में उपलब्ध है

अमेज़न प्राइम निमन्लिखित 23 देशों में कार्यरत है:-

  1. ब्राजील
  2. ऑस्ट्रिया
  3. बेल्जियम
  4. ऑस्ट्रेलिया
  5. कनाडा
  6. फ्रांस
  7. चीन
  8. जर्मनी
  9. आयरलैंड
  10.  भारत
  11.  इटली
  12.  लक्जमबर्ग
  13.  जापान
  14.  नीदरलैंड
  15.  पोलैंड
  16.  मैक्सिको
  17.  सऊदी अरब
  18.  सिंगापुर
  19.  स्पेन
  20.  स्वीडन
  21.  तुर्की
  22.  यूके
  23.  यूएस

Amazon Prime Day क्या होता है?

सर्वप्रथम 15 जुलाई 2015 को अमेज़न प्राइम डे मनाया गया था, क्योंकि इस दिन ऐमेज़ॉन के 20 वर्ष पूरे हुए थे, अमेज़न प्राइम डे के दिन बहुत सारे ऑफर लेकर आता है, यह सभी अमेज़न प्राइम कस्टमर के लिए होते हैं, कुछ ऑफर तो फ्री कस्टमर के लिए भी आयोजित किए जाते हैं।

जब 15 जुलाई 2015 को अमेज़न प्राइम डे मनाया था, उस समय अमेज़न ने कहा था कि इसमें ब्लैक फ्राइडे के मुताबिक ज्यादा सेल्स निकलकर आएगी, हालांकि उस समय में उनको बहुत सी आलोचना का सामना करना पड़ा था, लेकिन अभी के समय में अमेज़न प्राइम डे 1 मुख्य दिन के रूप में जाने जाने लगा है।

क्योंकि इस दिन बहुत सारा डिस्काउंट मिलती हैं, काफी महंगे प्रोडक्ट भी काफी सस्ते दामों पर मिल जाते हैं, अमेज़न प्राइम डे प्राइम ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए मनाया जाता है और 2 दिन के इस इवेंट में बहुत सारा सामान बेचा जाता है और करोड़ों रुपए की कमाई कर लेता है।

आज के समय हालात यह हैं कि जिस महीने अमेज़न प्राइम डे आना हैं, उस महीने लोग महंगे प्रोडक्ट की भी खरीदारी कम कर देते हैं, क्योंकि उनका मानना होता है कि वह अमेज़न प्राइम डे में उन प्रोडक्ट को खरीदेंगे ताकि उन्हें प्रोडक्ट सस्ते मिल सके, इसके लिए लोग खरीदारी थोड़ी कम करते हैं, तो अमेज़न को उस महीने सेल कम देखने को मिलते हैं, लेकिन उस पूरे महीने के मुकाबले उन 2 दिनों में सबसे ज्यादा सौदे किये जाते हैं।

अमेज़न प्राइम का इतिहास

सबसे पहले अमेज़न प्राइम की शुरुआत 2005 में हुई थी, हालांकि उस समय में अमेज़न प्राइम के साथ इतनी सुविधाएं नहीं मिलती थी जितनी आज मिल रही है।

अमेरिका में इसका रेट लगभग $80 सालाना रखा गया था आज के समय में भी यह लगभग इतना ही है, शुरू में यह सुविधा फास्ट डिलीवरी को देखते हुए ग्राहकों को दी गई थी, जहां पर सिंगल डे और 2 डे डिलीवरी ऑफर की गई थी।

बाद में जैसे-जैसे प्राइम मेंबरशिप का रेट बढ़ता गया वैसे-वैसे डिलीवरी का समय भी कम होता गया, अमेरिका के आम से शहरों में अमेज़न 1 घंटे में डिलीवरी प्रोवाइड करता है।

शुरू में यह सिर्फ है अमेरिका में ही शुरू किया गया था लेकिन धीरे-धीरे कुछ सालों में इसने जापान यूके और जर्मनी देश जैसे देशों में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए।

Amazon prime जिन जिन देशों में गया वहां वहां काफी सक्सेसफुल रहा, क्योंकि अमेज़न के पास पहले से बहुत से ग्राहक मौजूद थे, केवल उन ग्राहकों को प्राइम मेंबरशिप में कन्वर्ट करना था, अमेजन प्राइम बहुत ही अच्छी सुविधाएं दे रहा था, जो लोगों को किफायती लगी और लोगों ने अमेज़न प्राइम की सेवा को अपनाया।

Amazon Prime किन किन देशों में कब कब गया

जैसा कि मैंने आपको सर्वप्रथम बताया अमेज़न ने 2007 में जापान यूके और जर्मनी में अपनी सुविधाएं शुरू कर दी थी यहां पर अमेज़न प्राइम की सुविधा को देखते हुए लोगों ने इसे अपनाना शुरू किया, अमेज़न प्राइम ने अच्छा मौका देखते हुए 2008 में फ्रांस में भी पैर पसार लिए इसके बाद 2011 में इटली में अमेज़न प्राइम की शुरुआत हुई।

धीरे-धीरे यह कनाडा में भी शुरू हुआ और 2013 में कनाडा में अमेज़न प्राइम की सब्सक्रिप्शन शुरू हो गई, जुलाई 2016 में अमेज़न प्राइम हमारे प्यारे देश भारत में आया।

इसके बाद मार्च 2017 में मेक्सिको जैसे देश में भी अमेज़न प्राइम की सुविधा शुरू हो गई और देखते ही देखते सितंबर 2020- 2021 और तुर्की में भी अपनी सेवाएं शुरू कर दी। 2021 – 2022 मैं एक बड़ी विस्तार योजना के साथ अमेज़न प्राइम ने बाकी के देशों में भी अपना पैर पसारना शुरू किया और फिलहाल यह 23 देश देशों में कार्यरत है।

अमेज़न प्राइम और फास्ट डिलीवरी नेटवर्क

अमेज़न के बारे में एक बात बहुत मशहूर है कि अमेज़न ने ही सबसे पहले सिंगल डे और वन आवर डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करवाई थी, अगर आपके पास अमेज़न प्राइम नहीं है, तो भी आप सिंगल डे डिलीवरी का लुफ्त उठा सकते हैं, अमेरिका जैसे देश में वन आवर डिलीवरी और भारत के बड़े शहरों में भी वन आवर डिलीवरी की सुविधा अमेज़न प्रोवाइड करवाता है, अगर आप बिना अमेज़न प्राइम के इन सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको कोई भी प्रोडक्ट खरीदते वक्त अलग से पैसे देने पड़ते हैं, अगर भारत जैसे देश की बात करें तो यहां पर आपको सिंगल डे डिलीवरी के लिए किसी भी प्रोडक्ट पर ₹100 एक्स्ट्रा देने होते हैं, इन ₹100 एक्स्ट्रा देने पर आपको सिंगल डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

आप भारत में कहीं भी रहते हो आपको सिंगल डे डिलीवरी मिल सकती है, एक दिन में सामान पहुंचाना इतना आसान तो नहीं रहता है लेकिन अमेज़न ने यह अपने एडवांस वेयर हाउस नेटवर्क से संभव किया है, अमेज़न ने देश में एक ऐसा जाल बिछाया है जो कि एक नेटवर्क की तरह काम करता है और हर दिन एक जगह से दूसरे जगह पर माल सप्लाई होता रहता है, इस नेटवर्क की बदौलत ही ऐमेज़ॉन इतनी फास्ट डिलीवरी करवाता है।

यह किसी भी अलग डिलीवरी नेटवर्क के साथ जुड़कर प्रक्रिया को पूरा नहीं करता, बल्कि ऐमेज़ॉन का खुद का पूरा सेटअप है और उसी की बदौलत ही बाकी दूसरे प्लेटफार्म भी अमेज़न की फास्ट डिलीवरी का लाभ उठा पाते हैं, और सामान बेचते हैं, और अगर खुद का प्रोडक्ट खुद की साइट पर भी बेचते हैं तो भी आता है तो भी अमेज़न उन्हें फ़ास्ट डिलीवरी की सुविधा देता है।

हमने प्राइम डे के बारे में भी पूरी डिटेल में देखा है, आशा करूंगा कि ऐसा कोई भी टॉपिक अमेज़न प्राइम के बारे में नहीं है, जो रह गया है, अगर कोई जानकारी छूट गई है, तो माफी चाहूंगा आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं तुरंत रिप्लाई दे कर आपके क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश करूंगा।

ये भी पढ़े –

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे Amazon Prime Kya Hai इस आर्टिकल में हमने अमेज़न प्राइम के बारे में पूरी जानकारी हासिल की है, यहां पर मैंने आपको बताया कि अमेज़न प्राइम क्या होता है? साथ ही साथ हमने अमेज़न प्राइम का इतिहास भी देखा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल भी ना भूलें, आशा करूंगा कि आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे, मिलते हैं किसी नई जानकारी में नए टॉपिक के साथ।

Leave a Comment