Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये आसानी से 4GB तक

Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये आज कल ज्यादातर लोग ज्यादा RAM के Android Mobile ही लेना पसंद कर रहे है. आपके मन में भी ये सवाल जरुर होगा कि मोबाइल में ज्यादा RAM होना क्यों जरुरी है तो आपको बता दे कि किसी भी मोबाइल को तेज चलाने के लिए RAM एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. मोबाइल में जितनी ज्यादा RAM होती है वह मोबाइल उतना ही तेज चलता है. कुछ साल पहले महज 512 mb RAM वाले स्मार्टफोन आते थे जिनकी स्पीड भी समान्य होती थी लेकिन आज टेक्नोलॉजी में इतना बदलाव आ गया है कि अब स्मार्टफोन 6GB रेम तक के आने लगे है.

Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये

वैसे आज भी बहुत से लोग है जो अपने स्लो Android Mobile स्पीड से परेशान है वो भी अपने स्मार्टफोन की RAM बढ़ाकर मोबाइल की स्पीड तेज करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे ही दो उपाय बताने जा रहे है जिनसे आप Android Mobile की RAM बढ़ा सकते है पहला तरीका सामान्य होगा जिसे आप बिना किसी एप की मदद से ट्राय कर सकते हैं वहीं दूसरा तरीका थोड़ा एडवांस जिसके लिए आपको अपने मोबाइल को रूट करना पड़ेगा तो सबसे पहले सामान्य तरीके को जानते है.

Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये

पहला तरीका – इसमें सबसे पहले आपको Android Mobile की सेटिंग में जाना है इसके बाद Apps के ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां पर आप एक एक करके इंटरनल मेमोरी में इंस्टाल एप्स को एसडी कार्ड की मेमोरी में भेज सकते हैं हालाकि ये ऑप्शन एंड्राइड 6.1 या इससे ज्यादा वाले वर्जन स्मार्टफोन में नहीं मिलता है लेकिन किटकेट और लोलीपोप में ये ऑप्शन मिल जाते हैं.

दूसरा तरीका – इस तरीके में आपको अपने मोबाइल को पहले ROOT करना पड़ेगा अगर आप मोबाइल रूट क्या होता है नहीं जानते है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर जान सकते है.

मोबाइल ROOT क्या है जानिए इससे मोबाइल को होने वाले फायदे और नुकसान

अगर मोबाइल रूट हो गया है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्लेस्टोर से ROEHSOFT RAM expander (SWAP) नाम की एक एप इंस्टाल करना है. जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो नीचे दी गयी इमेज की तरह ये दिखाई देगा.

Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये

जब आप इस एप में नीचे दिए गए Optimal Value पर क्लिक करेंगे तो ये एप आपके मोबाइल की छमता अनुसार RAM को बढ़ा देगा लेकिन आप अपने हिसाब से भी Value को कम ज्यादा करके RAM बढ़ा सकते है.

अगर आप अपने मोबाइल की RAM को 1GB बढ़ाना चाहते है तो तो सबसे ऊपर दी value को 1000MB पर सेट करना है फिर आपको SwapActiv पर क्लिक करना है. रूट परमीशन मांगने के बाद रेम को बढ़ने में 3 से 5 मिनिट का समय लगेगा.

तो इस तरीके को यूज़ करने के बाद आप जान गए होंगे Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये रेम बढ़ाने के लिए आपके पास एसडी कार्ड भी स्पीड वाला होना चाहिए इसके लिए आप सोनी के अल्ट्रा एसडी कार्ड को यूज़ कर सकते हैं. इस एप को यूज़ करने के बाद आप अपने मोबाइल की स्पीड में बदलाव देख सकते हैं.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

9 thoughts on “Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये आसानी से 4GB तक”

  1. Comment:Gjb yrr gjb mza agya lekin mera mobail karbonn k9 ka hai jisme 1gb ram hai mujhe ise 2gb krna hai yesa krne se kahe mobail khrab to nhi hoga

    Reply
  2. Nice Article Sir
    Guys, I Have Also Started A Blog About Tech, You May Like.
    Click Here
    Here You Will Find All Kind Of Tech Support.

    Reply

Leave a Comment