Android Mobile को LED TV से कैसे कनेक्ट करे 2020 में

आइये आज जानते है कि android mobile ko led tv se kaise connect kare 2020 में अगर आपके पास एक LED TV है तो आपने कभी न कभी उसे अपने फोन से कनेक्ट करने के बारे में जरुर सोचा होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि mobile se tv connect karne ka tarika क्या है तो चलिए आज आपको इसी बारे में बताते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हमारे फोन की स्क्रीन किसी टीवी की तुलना में काफी छोटी होती है। हालाकि यह किसी एक व्यक्ति के एंटरटेनमेंट के लिए काफी होती है। लेकिन अगर एक से अधिक लोगो का मनोरंजन करना हो तो इसके लिए बड़ी स्क्रीन की जरुरत पड़ती है जिसमें टीवी सबसे अच्छा ऑप्शन होता है।

android mobile ko led tv se kaise connect kare

पहले के समय normal tv हुआ करती थी जिनसे किसी mobile को connect करना काफी मुस्किल होता था। लेकिन अब टेक्नोलॉजी में काफी विकास हो चुका है हमारे पास led tv आ गयी है जिनसे किसी स्मार्टफोन को कनेक्ट करना काफी आसान है। Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है। दोनों को कनेक्ट करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद म्यूजिक, सोंग, वीडियो या फिर गेम अपने टीवी में देख सकते हैं।

Android mobile ko led tv se kaise connect kare

वर्तमान समय में led tv दो प्रकार के आ रहे हैं पहले स्मार्ट और दूसरे नॉन स्मार्ट। अगर आपके पास स्मार्ट टीवी है तो स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जिसमे सबसे आसान तरीका wifi का है वही नॉन स्मार्ट led tv के लिए केबल की जरुरत पड़ती है। तो Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इसमें हम आपको स्मार्ट और नॉन स्मार्ट टीवी दोनों के तरीका बताने जा रहे हैं।

वैसे तो किसी एंड्राइड मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने के बहुत सारे तरीके है जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने फोन से टीवी चला सकते हैं। लेकिन यहाँ हम आपको सबसे सरल और ज्यादातर यूज होने वाले मेथड बता रहे हैं। एक तरफ जहाँ स्मार्ट टीवी में कनेक्टिंग का यह फीचर पहले सी मौजूद रहता है। वहीं नॉन स्मार्ट टीवी में आपको वायर यानी केबल की जरुरत पड़ती है तो ये कैसे करना है चलिए जानते हैं।

1. USB Cable

किसी mobile से tv connect करने के लिए USB सबसे ज्यादा प्रयोग की जाती है। यह उन लोगो के काम आती है जो नॉन स्मार्ट led tv का इस्तेमाल करते हैं यह सबसे आसान तरीका है जिसे हर कोई ट्राय कर सकता है इसके साथ USB केबल भी ज्यादातर लोगो के पास मिल जाती है।

  • सबसे पहले USB Cable के एक सिरे को Led TV के पोर्ट में लगाये।
  • केबल के दूसरे सिरे को एंड्राइड मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट पर लगाये।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और इसे ऑन कर देना है।
  • अब टीवी में आपको मेनू में जाकर USB Cable सेलेक्ट कर लेना है इससे मोबाइल में मौजूद फाइल टीवी पर दिखने लग जाएँगी।
  • इससे अब आप आसानी से अपने मोबाइल में मौजूद मूवी को टीवी पर देख सकते है।

2. Micro HDMI Cable

अगर आपकी टीवी USB Cable सपोर्ट नहीं कर रही है तो आप यहाँ Micro HDMI Cable का उपयोग कर सकते है। अगर आपके पास माइक्रो HDMI केबल नहीं है तो आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा यह ऑनलाइन शॉपिंग साईट अमेज़न में भी मिल जाएगी। हालाकि इससे पहले आपको चेक कर लेना है कि आपकी टीवी में माइक्रो HDMI केबल का सपोर्ट दिया गया है या नहीं। यदि दिया गया है तो Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको अपने माइक्रो HDMI Cable के एक पोर्ट को टीवी से कनेक्ट करना है जबकि दूसरे पोर्ट को मोबाइल से जोड़े।
  • इसके बाद आपको टीवी के मेनू में जाना है और वहां इनपुट में HDMI को सेलेक्ट करना है।
  • ऐसा करते ही आपके मोबाइल की स्क्रीन टीवी पर दिखाई देने लग जाएगी जिसके बाद आप अपना मनपसंद वीडियो या मूवी टीवी में देख सकते हैं।

3. WiFi

यदि आपके पास एक स्मार्ट एलईडी टीवी है तो आपको किसी केबल को खरीदने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप अपने टीवी और एंड्राइड मोबाइल को WiFi के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं। आज के समय लगभग सभी स्मार्ट टीवी में wifi का फीचर दिया जाता है।

  • तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट ऑन करना है।
  • इसके बाद अपने टीवी में जाए और वहां wifi ऑन करके उससे स्कैन करे।
  • WiFi में मोबाइल के हॉटस्पॉट का नाम आ जाने के बाद उससे connect करले।
  • इससे आप अपने मोबाइल की फाइल टीवी पर देख सकते हैं।

4. Bluetooth

यह फीचर आपको स्मार्ट Led TV में ही देखने को मिलता है। हम सभी जानते है कि आप ब्लूटूथ के जरिये फाइल ट्रांसफ़र करते हैं और यह काफी पुराना तरीका है। लेकिन अब यह फीचर टीवी में भी दिया जाने लगा है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल और टीवी दोनों को कनेक्ट कर पाएंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले एंड्राइड मोबाइल के Bluetooth को ऑन करे।
  • अब टीवी के मेनू में जाए और वहां ब्लूटूथ को ऑन करते ही स्कैन करे और दोनों को कनेक्ट करे।
  • ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के बाद आपके मोबाइल की फाइल led tv में दिखने लग जाएँगी जहाँ से आप कोई भी मूवी या वीडियो प्ले करके देख सकते हैं।

5. Chromecast

क्रोमकास्ट गूगल की एक ऐसी डिवाइस है। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या LED TV से connect कर सकते हैं दिखने में यह पेनड्राइव की तरह दिखती है। यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग साईट में मिल जाएगी अगर आपको कंप्यूटर को मोबाइल से कनेक्ट करना है तो आपको इसे लैपटॉप के USB Port में लगाना होगा। इसी तरह टीवी को कनेक्ट करके के लिए TV के USB पोर्ट में लगाये। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की डिस्प्ले को आराम से LED TV पर देख सकते हैं। क्रोमकास्ट मोबाइल के WIFI सिग्नल का उपयोग करता है।

  • सबसे पहले Chromecast डिवाइस को अपने टीवी के USB पोर्ट में लगाये।
  • अब टीवी की सेटिंग में जाकर Chromecast को सेलेक्ट करे।
  • आप जिस कंप्यूटर या मोबाइल फोन को अपने टीवी connect करना चाहते है उसमें chromecast की एप्लीकेशन इनस्टॉल कर ले।
  • इसके बाद आपको मोबाइल का Wifi ऑन करना है और क्रोमकास्ट को wifi से कनेक्ट करना है।
  • कनेक्ट होने के बाद आपके मोबाइल की डिस्प्ले Led TV में दिखने लग जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि android mobile ko led tv se kaise connect kare यदि आपके पास नॉन स्मार्ट LED TV है तो इसे मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए USB Cable या फिर Micro HDMI Cable का यूज करना चाहिए। वहीं स्मार्ट टीवी वाले यूजर के पास कई सारे ऑप्शन होते हैं वह इनमे से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके मोबाइल से टीवी को connect करके देख सकते हैं और इसके बाद अपने मोबाइल में मौजूद वीडियो और मूवी को अपने LED TV में प्ले कर पाएंगे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. Sir, meri led TV h iconic jisme belutooth Diya gya h phle JB mene TV liya tha tb to Bluetooth on ho jata tha our songs bi chal jate the lekin ab Bluetooth on NAI ho rha h TV ka mene bhut kosis kr liya h restart bi or liya h led TV ko lekin on NAI ho rha h ab aap hi btaye kya Kiya jay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here