एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें Samsung Oppo Vivo Redmi

आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं कि एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें Samsung Oppo Vivo Redmi हम मोबाइल को रिसेट तब करते हैं जब हमारा मोबाइल हैंग होने लगता है या फिर बिल्कुल स्लो चलने लगता है। तो हमें मोबाइल को रिसेट करने की जरूरत होती है क्योंकि जब हमारे मोबाइल को रिसेट कर लेते हैं तो उसके अंदर जो एक्स्ट्रा डाटा होता है वह पूरा क्लियर हो जाता है और हमारा फोन फास्ट और बहुत ही स्मूद चलने लगता है। और जब हम हमारे फोन को रिसेट कर लेते हैं तो दोस्तों फोन की बैटरी भी पहले से ज्यादा चलने लगती है।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें

और फोन के अंदर बहुत सारे फीचर्स अच्छे हो जाते हैं, तो इस पोस्ट के अंदर हम सैमसंग फोन को रिसेट करने के 2 तरीके देखने वाले हैं, आप दोनों तरीको से सैमसंग जैसे Oppo Vivo Redmi एंड्राइड फोन को रिसेट कर सकते हैं और यह दोनों तरीके बहुत ही आसान है। मैंने आपको दोनों तरीके बहुत ही अच्छे से समझाने की कोशिश की है अगर आपको किसी भी पॉइंट में कोई दिक्कत लगे तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय लेते हुए।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें

मोबाइल को रिसेट करने की जरूरत हमें तब पड़ती है, जब हमारा फोन हैंग होने लगे या फिर स्लो चलने लगे तो दोस्तों अगर आपके फोन में यह दिक्कत आ रही है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने फोन को रिसेट करके इन प्रॉब्लम का हल कर सकते हैं, तो इस पॉइंट के अंदर हम देख लेते हैं कि हमारे सैमसंग के फोन को रिसेट किस प्रकार करेंगे।

एंड्राइड मोबाइल Samsung Oppo Vivo Redmi को रिसेट करने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा यहाँ आपको रिसेट करने का ऑप्शन खोजना है जैसे सैमसंग में यह जनरल मैनेजमेंट में मिलेगा रिसेट का ऑप्शन मिल जाने के बाद आपको Factory Data Reset पर क्लिक करना है कुछ समय बाद आपका एंड्राइड मोबाइल रिसेट हो जायेगा।

सैमसंग जैसे एंड्राइड मोबाइल को रिसेट करने के लिए मैंने आपको नीचे दो तरीके बताए हैं, और दोनों तरीके को मैंने स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है तो आप उन स्टेप को फॉलो करते हुए अपने सैमसंग मोबाइल फोन को बहुत ही आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

मोबाइल रिसेट करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

एंड्राइड मोबाइल फोन को या फिर आप किसी भी मोबाइल फोन को रिसेट कर रहे हैं, तो उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप उन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको हो सकता है कि अपने मोबाइल को किसी टेक्नीशियन के पास है ले जाना पड़े या आपका फोन खराब होने का भी चांस रहता है।

तो दोस्तों फोन रिसेट करने से पहले एक बार इन नीचे दिए दिए हुए इन पॉइंट को जरूर पढ़ ले जिससे कि आपको फोन रिसेट करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

  1. अगर आप अपने सैमसंग एंड्राइड मोबाइल फोन या फिर आप पर किसी अन्य मोबाइल फोन को रिसेट करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले उसे पूरा चार्ज कर ले फोन कम से कम 50% बैटरी से ऊपर होना जरूरी है।
  2. जब आप अपने फोन को रिसेट करने लगे तो उससे पहले अपका जो भी important डाटा है, उसे या तो किसी पेनड्राइव में सेव कर ले या किसी अन्य लैपटॉप या कंप्यूटर में डाटा को सेव कर दें, क्योंकि फोन रिसेट करने के बाद आपके फोन से पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा।
  3. फोन रिसेट करते वक्त आप सभी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ ले क्योंकि अगर आप कोई भी एक गलत ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो हो सकता है, आपका फोन खराब भी हो जाए।

एंड्राइड मोबाइल रिसेट करने का पहला तरीका

Oppo Vivo और Samsung मोबाइल को रिसेट करने के लिए आपको इस तरीके के अंदर मैं बताऊंगा कि आप अपने फोन के बटन का यूज करके किस प्रकार एंड्राइड के फोन को रिसेट कर सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं उन कुछ आसान स्टेप को जिन्हे आप फॉलो करते हुए अपने मोबाइल को रिसेट बहुत ही आसानी से कर लेंगे।

1. एंड्राइड मोबाइल फोन को रिसेट करने के लिए सबसे पहले Samsung Oppo Vivo Redmi फोन का पावर ऑफ का बटन दबाकर एंड्राइड मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर देना है।

2. जब आपका फोन स्विच ऑफ हो जाए तो उसके बाद आपको अपने फोन का वॉल्यूम डाउन का बटन और पावर का बटन एक साथ दबाकर रखना है, कुछ समय के लिए।

3. जब आप इन बटन को कुछ समय के लिए दबा कर रखोगे तो थोड़ी देर के बाद आपको अपने फोन की स्क्रीन पर है, कंपनी का लोगो देखने को मिलेगा जब आपको कंपनी का लोगो देखने को मिले तो आपको इन बटन को छोड़ देना है।

4. Volume up & down बटन का यूज कर के आप अपनी स्क्रीन पर कुछ भी सेलेक्ट कर सकेंगे, और power बटन का यूज आप ok करने के लिए उस कर सकेंगे।

5. आप जैसे ही बटन को छोड़ोगे तो आपको स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगी आपको वहां पर Wipe data और cache को सेलेक्ट कर लेना है और उसके बाद पावर बटन का यूज करके उसे ओके कर देना है।

6. आप जैसे ही ओके के बटन पर क्लिक करोगे तो आपका फोन रिसेट हो जाएगा और जैसे ही आपका फोन रिसेट हो जाए तो आपको इसे रिबूट कर लेना है।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें

तो दोस्तों आप इस तरीके का यूज करके अपने एंड्राइड मोबाइल फोन को बहुत ही आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

मोबाइल रिसेट करने का दूसरा तरीका

ऊपर वाले पॉइंट के अंदर हमने देखा कि हम हमारे एंड्राइड मोबाइल फोन को बटन का यूज करके किस प्रकार रिसेट कर सकते हैं, लेकिन दोस्तों इस पॉइंट के अंदर हम देखेंगे कि हम हमारे फोन की सेटिंग के अंदर जाकर एंड्राइड मोबाइल फोन को किस प्रकार रिसेट कर सकते हैं, तो चलिए दोस्तों देख लेते उन कुछ आसान स्टेप्स को जिन्हे आप फॉलो करते हुए अपने सैमसंग एंड्राइड मोबाइल फोन को रिसेट कर सकते हैं।

1. एंड्राइड मोबाइल फोन को रिसेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Samsung Oppo Vivo Redmi की Satting को ओपन कर लेना है।

2. आप जैसे ही अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करोगे तो आपको वहां पर General management के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

3. आप जैसे ही जनरल मैनेजमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो आपको वहां पर एक Reset का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको सिंपली उस Reset के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. उसके बाद आप को Factory Data Reset ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. जब आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करोगे तो आपको नीचे दुबारा Reset का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसे सिलेक्ट कर देना है।

6. लास्ट में आपको Delete All  का ऑप्शन देखने को मिलेगा आप जैसे इस ऑप्शन को सिलेक्ट करोगे तो आपका फोन रिसेट होना शुरू हो जाएगा, और थोड़ी देर के बाद आप का फोन रिसेट हो जाएगा।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें

इस प्रकार से दोस्तों आप इन दोनों तरीके से अपने सैमसंग एंड्राइड मोबाइल फोन को बहुत ही आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट करने के फायदे

हम हमारे सैमसंग एंड्राइड फोन या फिर किसी अन्य कंपनी के मोबाइल फोन को रिसेट कर लेते हैं, तो उससे हमें बहुत फायदा देखने को मिलता है, जैसे कि हमारा फोन हैंग होना बंद हो जाता है और हमारे फोन के अंदर जितना भी एक्स्ट्रा डाटा होता है या कोई अन्य फाइलें होती हैं, वे सभी डिलीट हो जाती है और हमारा फोन बहुत ही अच्छे से काम करना स्टार्ट कर देना।

और फोन को रिसेट करने के बाद हमारे फोन की बैटरी भी पहले से ज्यादा चलने लग जाती है और फोन एकदम नए जैसा हो जाता है और बिल्कुल समुद् चलने लगता है, क्योंकि फोन मैं जितना भी डाटा होता है वह रिसेट होने के बाद डिलीट हो जाता है।

एंड्राइड मोबाइल को रिसेट करने से नुकसान

दोस्तों जब हम फोन को रिसेट करते हैं तो हमें फायदे के साथ साथ थोड़ा बहुत नुकसान भी देखने को मिलता है, जैसे कि आपने अपने फोन में जितने भी अप्लीकेशन डाउनलोड किए हैं, जिन्हें आप कोई काम के लिए यूज करते हैं तो वे रिसेट होने के बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

और आपने अपने फोन में जितने भी सेटिंग में कर रखी है अपने हिसाब से वे भी डिलीट हो जाएंगी, आपका फोन बिल्कुल नए जैसा हो जाएगा, जैसा कि पहले था इस कारण से आप को रिसेट करने के बाद उन सभी सेटिंग्स को दोबारा से लगाना होगा।

तो अब आज आप के इस आर्टिकल से जान गए होंगे एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कैसे करें Samsung Oppo Vivo Redmi इस बारे में बिल्कुल डिटेल से और एक एक पॉइंट को अच्छे से समझाने की कोशिश की है अगर दोस्तों आपको ऊपर दी हुई जानकारी में कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। आर्टिकल में दी हुई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो या इससे आपको कुछ फायदा हुआ हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में और अपने परिवार में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके परिवार वालों और आपके दोस्तों तक पहुंच सके।

ये भी पढ़े –

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है

एंड्राइड ऐप्स कैसे बनाये

इंडिया के सात अजूबे फोटो सहित देखिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here