एंड्राइड या एप्पल कौनसा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है

एंड्राइड या एप्पल कौनसा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा. एंड्राइड या एप्पल में कौनसा स्मार्टफोन जल्दी हैक हो सकता है और कौन से ओप्रटिंग सिस्टम के सिक्यूरिटी सबसे अच्छी है तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं.

भारत में स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोगो की संख्या दिनों दिन बढ़ता जा रही है. हम सभी को पता है कि भारत के जनसंख्या करीब 125 करोड़ है जिसमे करीब 118 करोड़ लोग मोबाइल यूज़ कर रहे है वहीं स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोगो की बात करे तो भारत में करीब 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन यूज़ कर रहे है.

हालही में कई कंपनियों की वेबसाइट हैक कर ली गयी थी जिसके बाद उनसे बिटकॉइन में रकम मांगी गयी थी. बीते सालों में कंप्यूटर ही हैकर का निशाना बनते थे लेकिन अब ये खतरा स्मार्टफोन पर भी आ गया है.

बता दे कि हैकर स्मार्टफोन को भी हैक कर सकते हैं और इसे करने के लिए आपके स्मार्टफोन पर एप इंस्टाल करने की जरुरत पड़ेगी. इस एप के जरिये स्मार्टफोन की सारी डिटेल्स हैकर तक पहुँच जाती है और आपको पता है कि स्मार्टफोन में हमारी जरुरी जानकारियां होती है जिन्हें हम किसी से भी शेयर नहीं करना चाहते हैं.

एंड्राइड या एप्पल कौनसा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है
Android or Apple

एंड्राइड या एप्पल कौनसा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है

इस समय दुनिया में मोबाइल के दो ओप्रटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा यूज़ किये जाते हैं जिनमे पहला एंड्राइड है वही दूसरा एप्पल है. अगर एंड्राइड या एप्पल स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा सुरक्षित स्मार्टफोन देखें तो एप्पल सबसे ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि एप्पल अपने स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी के एप इंस्टाल करने की अनुमति नहीं देता है जिस वजह से इसे हैक करना आसान नहीं है वही एंड्राइड स्मार्टफोन में आप अपनी मर्जी से कोई सा भी एप इंस्टाल कर सकते है जिस वजह से एंड्राइड को हैक करना आसान हो जाता है.

एंड्राइड मोबाइल फोन को सुरक्षित कैसे रखे

एंड्राइड मोबाइल हैकर के निशाने पर हैं अगर आपका स्मार्टफोन हैक हो जाता है तो हैकर आपसे से भी बड़ी रकम मांग सकते है इसलिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल को सुरक्षित रखने के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखनी चाहिए. सबसे पहले तो आपको अपने स्मार्टफोन में किसी भी थर्ड पार्टी का एप इंस्टाल नहीं करना चाहिए.

अगर आप कोई एप इंस्टाल करना चाहते है तो सिर्फ गूगल प्लेस्टोर से ही करिए क्योंकि गूगल प्लेस्टोर में वेरीफाइड एप्स होते हैं. हैकर थोड़ा लालच देकर भी एप इंस्टाल करवा सकते है जैसे इस एप को इंस्टाल कर लीजिये आपको फ्री डाटा या फ्री बैलेंस मिलेगा तो इस तरह के फेक एप को अवॉयड करना चाहिए. इसके अलावा किसी अनजान व्यक्ति को अपना स्मार्टफोन नहीं देना चाहिए.

ये भी पढ़े –

एंड्राइड या एप्पल कौनसा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here