Android और iPhone में क्या अंतर है यहां जाने

क्या आप जानते है Android और iPhone में क्या अंतर है दोनों स्मार्टफोन एक दूसरे से कितने अलग हैं अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. जब भी हम किसी सामान को खरीदते हैं तो उसकी तुलना दूसरे सामान से जरुर करते हैं ताकि जो सामान हम खरीद रहे हैं वह कम कीमत के साथ अच्छी क्वालिटी में मिले. ठीक उसी तरह मोबाइल खरीदते समय हम अलग अलग मोबाइल को चेक करते हैं जो हमारे बजट में फिट बैठता है और जिसमे ज्यादा फीचर मिलते हैं हम उसी स्मार्टफोन को खरीदते हैं. हर साल हजारों मोबाइल फोन लांच होते हैं जिनमे एक से बढ़कर एक फीचर मिलते हैं जिनमें हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौनसा स्मार्टफोन हमारे लिए बेहतर होगा.

Android और iPhone में क्या अंतर है

इसी तरह लोगो में Android और iPhone को लेकर काफी सारे सवाल और कंफ्यूजन है लोग जानना चाहते है कि आखिर दोनों में क्या अंतर है. आपको बता दे कि दोनों में कई अंतर है लेकिन एक चीज है जो दोनों की एक समान है और वो यह है कि दोनों अमेरिकन कंपनी के प्रोडक्ट हैं और दोनों कंपनी विश्व प्रसिद्ध हैं एंड्राइड जहां गूगल का प्रोडक्ट वहीं iphone एप्पल कम्पनी का प्रोडक्ट है. एंड्राइड स्मार्टफोन आपको बहुत सारी कंपनी के मिल जायंगे जबकि iphone को सिर्फ एप्पल कंपनी बनाती है.

Android और iPhone में क्या अंतर है

यहाँ हम आपको iphone और Android में अंतर बताने जा रहे हैं अगर आप एक स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको यहाँ दोनों के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगी जिसके बाद आप अपने लिए सबसे अच्छा स्मार्टफोन चुन सकते हैं. वैसे एंड्राइड और iphone दोनों स्मार्टफोन हैं लेकिन इनमें कुछ अंतर भी हैं जो इन्हें अलग बनाते हैं तो वो क्या है चलिए जानते हैं.

1. एंड्राइड फोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम Android पर चलते है जबकि आईफोन एप्पल कंपनी के IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं मतलब दोनों का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग अलग है.

2. आईफोन में आपको ओवरहीटिंग और हैंगिंग की प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलती जबकि एंड्राइड फोन में ओवरहीटिंग और हैंगिंग को प्रॉब्लम होती रहती है.

3. एंड्राइड फोन को दुनिया में बहुत सारी कंपनी बनाती है जबकि दूसरी तरफ iphone को सिर्फ अमेरिकन कंपनी एप्पल बनाती है.

4. एप्पल कंपनी आईफोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खुद बनाकर iphone में लगाती है जबकि एंड्राइड फोन में लगने वाले सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर अलग अलग कंपनी द्वारा बनाये जाते हैं.

5. एंड्राइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने एंड्राइड फोन पर काम नहीं करते हैं जबकि आईफोन के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने आईफोन में भी काम करते हैं.

6. यदि आपके आईफोन में कुछ खराबी हो जाती है तो आप नजदीकी एप्पल स्टोर में जाकर अपने आईफोन को ठीक कर सकते हैं जबकि एंड्राइड में आपको उसी कंपनी के स्टोर के पास जाना पड़ेगा जिस कम्पनी का आपका एंड्राइड फोन है.

7. आईफोन अपने बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के लिए भी जाना जाता है इसके कैमरा DSLR को भी मात दे देते हैं जबकि एंड्राइड मोबाइल में आपको कैमरा क्वालिटी आईफोन की तुलना में एवरेज मिलती है.

8. एप्पल कंपनी अपने आईफोन मोबाइल यूजर के लिए समय समय पर अपडेट का ऑप्शन देती है जबकि दूसरी तरफ एंड्राइड में बहुत कम ही ऐसी कंपनियां हैं जो अपडेट का ऑप्शन देती हैं.

9. आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम का एंड्राइड के ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अच्छा है क्योंकि एंड्राइड में एप अपडेट करने में काफी समय लगता है जबकि आईफोन में एप अपडेट करने में ऐसी कोई भी दिक्कत नहीं होती.

10. यदि आपके पास आईफोन है तो आपको प्रीमियम फील आती है इससे आपके स्टेटस का पता चलता है जबकि एंड्राइड में ऐसा कुछ भी फील नहीं होता है.

11. एंड्राइड फोन आईफोन की तुलना में बहुत सस्ते होते हैं जबकि आईफोन की कीमत काफी ज्यादा होती है इस वजह से ज्यादातर लोग एंड्राइड मोबाइल लेना पसंद करते हैं.

12. एंड्राइड फोन को आप अपनी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे होमपेज या लांचर को चेंज करना, आइकॉन को चेंज करना और लॉक स्क्रीन चेंज करना आदि जबकि आईफोन में आप अपने तरह से चेंज नहीं कर सकते हैं.

13. आईफोन को रूट करना काफी कठिन होता है यह आसानी से रूट नहीं होता है जबकि एंड्राइड फोन को आप आसानी से रूट कर सकते हैं और रूट करने के बाद मोबाइल को अपने तरह कस्टमाइज कर सकते हैं.

14. यदि दुनिया में मोबाइल की संख्या को देखे तो एंड्राइड पहले स्थान पर आता है क्योंकि एंड्राइड फोन को बहुत सारी कंपनियां बनाती है जबकि iphone को सिर्फ एप्पल कंपनी बनाती इस वजह से आईफोन की संख्या एंड्राइड की तुलना में बहुत कम है.

15. आईफोन में आप कुछ ही एप्स और गेम्स को इनस्टॉल कर सकते है जबकि एंड्राइड फोन में आप लगभग 20 लाख एप्स और गेम्स इनस्टॉल कर सकते हैं.

16. एंड्राइड के एप स्टोर में एप्स और गेम्स की संख्या आईफोन के एप स्टोर से काफी ज्यादा है. एंड्राइड में आपको हर तरह के एप्स और गेम्स फ्री में मिल जायेंगे. जबकि आईफोन में आपको कुछ एप्स और गेम्स के लिए रूपये देने पड़ते हैं.

17. आज के समय एंड्राइड में लॉन्ग बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन बनाने पर जोर दिया जा रहा है और इसमें कई कंपनी से अपने ज्यादा बैटरी चलने वाले मोबाइल फोन लांच कर दिए हैं इस तरह एंड्राइड में आपको लॉन्ग बैटरी बैकअप का ऑप्शन मिल जाता है जबकि आईफोन में आपको अपने मोबाइल को दिन में एक बार चार्ज जरुर करना होगा. आईफोन में लॉन्ग बैटरी बैकअप का ऑप्शन नहीं मिलता है.

18. चुकीं आईफोन को सिर्फ एप्पल कंपनी बनाती है इसलिए इसके नए मॉडल लांच होने में काफी समय लग जाता है जबकि एंड्राइड को बहुत सारी कंपनी बनाती है और लगभग हर महीने एंड्राइड का नया मॉडल न्यू फीचर के साथ लांच होता रहता है.

19. मल्टीटास्किंग के मामले में एंड्राइड काफी आगे हैं जैसे एंड्राइड में आप गाना सुनने के साथ इन्टरनेट पर ब्राउज़िंग भी कर सकते हैं मतलब एंड्राइड में एक समय में आप बहुत सारे काम कर सकते हैं जबकि आईफोन में मल्टीटास्किंग का ऑप्शन नहीं मिलता है इस फोन में आप एक समय में एक ही काम कर सकते हैं.

20. दोनों स्मार्टफोन की डिजाईन की बात करे तो आईफोन के सभी मॉडल एक जैसे ही है मॉडल को देखकर पता नहीं चलता है कि स्मार्टफोन कौनसे मॉडल का है जबकि एंड्राइड में आप फोन को देखकर उसके मॉडल का अंदाजा लगा सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Android और iPhone में क्या अंतर है यहां हमने आपको कुल 20 अन्तर बताये है इन्हें जानने के बाद आपको आईफोन और एंड्राइड में अंतर को समझने में काफी आसानी हुई होगी. वैसे देखा जाए तो अमीर लोगो की पहली पसंद आईफोन है क्योंकि इससे लोगो के स्टेटस का पता चलता है जबकि आम लोगो की पहली पसंद एंड्राइड है. जिसमें कम कीमत में आपको बहुत कुछ मिल जाता है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here