Apple कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप जानेंगे कि Apple कंपनी का मालिक कौन है Apple किस देश की कंपनी है। अगर आप iPhone यूज करते है या नहीं भी करते होंगे तो आपने इसे बनाने वाली कंपनी के बारे में जरुर सुना होगा क्योंकि एप्पल को दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी में गिना जाता है। इस कंपनी के बारे में अक्सर न्यूज अखबार में पढ़ने को मिल जाता है। ऐसे में आपको जानना चाहिए iPhone का मालिक कौन है वैसे तो Apple कई सारे टेक प्रोडक्ट बनाती है लेकिन इसके लैपटॉप MacBook और मोबाइल फोन सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। एप्पल कंपनी के द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट की कीमत बाजार में बिक रहे दूसरे प्रोडक्ट से काफी अधिक होती है।

Apple कंपनी का मालिक कौन है

कंपनी अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा रिसर्च और क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने पर खर्च करती है। यही वजह है की इसके प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं। चूँकि Apple क्वालिटी प्रोडक्ट लांच करती है ऐसे में इसके चाहने वालो की संख्या दुनियाभर में है। दुनिया का शायद ही ऐसा कोई देश होगा जो एप्पल कंपनी का प्रोडक्ट यूज न करता हो। बता दे की अमीर लोगो की पहली पसंद Apple के प्रोडक्ट ही हैं जिनमें इसके स्मार्टफोन iPhone की बिक्री सबसे ज्यादा होती है।

Apple कंपनी का मालिक कौन है

बता दे की Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्निएक और रोनाल्ड वेन ने की थी। जिनमे स्टीव जॉब्स कंपनी के मुख्य अधिकारी थे। हालाकि अब स्टीव जॉब्स इस दुनिया में नहीं है उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 को पैन्क्रीऐटिक केंसर के चलते हुई थी।

Apple कंपनी का मालिक कौन है

स्टीव जॉब्स ने ऐप्पल को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत की थी। चाहें यूएसबी को स्टैंडर्ड बनाना हो या फिर आईपॉड के जरिए गानें सुनना हो, Apple ने तकनीक के हर क्षेत्र में सफलता हासिल की और इसका श्रेय स्टीव जॉब्स को ही जाता है।

Apple के मालिक स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद कंपनी का कार्यभार टिम कुक ने संभाल लिया था। अब वर्तमान समय में टिम कुक कंपनी के लिए CEO के रूप में काम कर रहे हैं। आप इन्हें स्टीव जॉब्स के उत्तराधिकारी भी मान सकते है क्योंकि यू.एस. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग के अनुसार, टिम कुक Apple में सबसे बड़े अंदरूनी शेयरधारकों में से एक है।

Apple किस देश की कंपनी है

इसके संस्थापक स्टीव जॉब्स अमेरिका यानी USA के नागरिक थे और इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत अमेरिका में ही की थी ऐसे में Apple अमेरिका देश की कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया में स्थित है। भले ही इसकी शुरुआत में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था लेकिन आज Apple विश्व की सबसे कामयाब कंपनी में गिनी जाती है।

बहुत कम लोगो को पता है कि Apple टेक्नोलॉजी में प्रयोग होने वाले कई सारे प्रोडक्ट लांच कर चुकी है। 1990 के दशक में एप्पल ने कई असफल उपभोक्ता केन्द्रित उत्पादों के साथ प्रयोग किया। जैसे की एप्पल क्विकटेक डिजिटल कैमरा, एप्पल पावरसीडी पोर्टेबल सीडी ऑडियो प्लेयर, एप्पल डिज़ाइन पावरड स्पीकर, एप्पल बानडई पिप्पिन वीडियो गेम कंसोल, इवर्ल्ड ऑनलाइन सेवा और एप्पल इंटरएक्टिव टेलीविजन बॉक्स टीवी उपकरण। यह प्रोडक्ट उतने सफल नहीं हुए थे।

साल 2007 में कंपनी ने स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखा और पहला मोबाइल फोन iPhone लांच किया था। इस वक्त दुनिया में कई मोबाइल कंपनियां थी जो काफी अच्छे मोबाइल पेश कर चुकी थी लेकिन iPhone में कई ऐसी खासियत थी जो इसे बाकि स्मार्टफोन से अलग बनाती है।

iPhone के सारे हार्डवेयर और मोबाइल में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेर Apple कंपनी खुद बनाती है। यह एंड्राइड स्मार्टफोन की तरह दूसरी अलग अलग कंपनियों पर आश्रित नहीं है। iPhone की कामयाबी आज भी जारी है लोग इसके नए मॉडल खरीदने का इंतजार बेसब्री से करते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Apple कंपनी का मालिक कौन है Apple किस देश की कंपनी है यदि आप इसके Owner के बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो आप इनकी फिल्म देख सकते हैं। स्टीव जॉब्स के जीवन या करियर को लेकर एक फिल्म भी बनाई गई है। इस फिल्म का नाम स्टीव जॉब्स है। इस फिल्म को स्लमडॉग मिलेनियर के निर्माता डैनी बॉयल ने बनाया है। इसे 5 सितंबर 2015 को रिलीज किया गया था। इस फिल्म में स्टीव जॉब्स के जीवन से जुड़े कई पहलुओं और घटनाओं को दिखाया गया है। साथ ही उनके जीवन में उतार-चढ़ाव को भी दिखाया गया है।

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here