ATM Card Block और Unblock कैसे करे सिर्फ 1 मिनिट में

ATM Card Block और Unblock कैसे करे अगर आपका बैंक में अकाउंट है तो आपके पास ATM Card अवश्य होगा क्योंकि आज कल अकाउंट ओपन करवाते ही आपको एटीएम कार्ड भी साथ में दे दिया जाता है. अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको इसके बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जानकारी होने पर ही आप इसका सही से इस्तेमाल कर पाते हैं. कभी कभी हमारा एटीएम कार्ड गुम या चोरी हो जाता है तो ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए तो आपको बता दे कि अगर एटीएम कार्ड कही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो सबसे पहले ATM Card Block करना चाहिए. इसके बाद ही आप अपने एटीएम कार्ड का गलत प्रयोग होने से बचा सकते हैं आज के इस पोस्ट में हम इसी से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं.

ATM Card Block और Unblock कैसे करे

मोबाइल एप से ATM Card Block कैसे करे

अगर आप बैंक की Net banking का इस्तेमाल करते है तो आप बहुत आसानी से अपना ATM Card Block कर सकते हैं हालाकि Net banking हर किसी के पास नहीं होती है इसे लेने के लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरकर अप्लाई करना होता है.

अगर आपके पास SBI बैंक की नेट बैंकिंग है तो आप State Bank Anywhere नाम की एप को भी इस्तेमाल करते ही होंगे अगर नहीं करते तो इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये क्योंकि यह काफी काम की एप है इसमें आप कार्ड ब्लॉक करने के अलावा अपने बैंक से सम्बंधित और भी काम कर सकते हैं. State Bank Anywhere से ATM Card Block कैसे करे चलिए जानते हैं.

ATM Card Block और Unblock कैसे करे

सबसे पहले आपको इस एप को ओपन करना है और अपने Net banking यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करना है.

ATM Card Block और Unblock कैसे करे

इसके बाद सबसे नीचे Services के ऑप्शन पर जाना है. Services पर क्लिक करते ही आपको इस एप पर Debit card hotlisting का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है.

इसके बाद अकाउंट नंबर, कार्ड नम्बर सेलेक्ट करना है और Card Block करने का कोई कारण दे सकते हैं ये सब लिखने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जिसे कन्फर्म करने के बाद आपका ATM Card Block हो जायेगा ऐसा करने के बाद कोई भी आपके कार्ड को यूज़ नहीं कर पायेगा.

SMS या फोन करके ATM Card Block कैसे करे

बहुत से खाता धारकों के पास Net banking नहीं है ऐसे में अगर आपके पास भी Net banking नहीं है तो आप SMS या फोन करके ATM Card Block कर सकते हैं. SMS के जरिये कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा.

इस SMS में आपको BLOCK <कार्ड का लास्ट 4 डिजिट नम्बर> लिखकर 567676 पर भेज देना है इससे आपका कार्ड ब्लॉक हो जायेगा.

अगर आप चाहे तो आप बैंक के कस्टमर से कहकर भी अपना कार्ड ब्लॉक करवा सकते है इसके लिए लगभग सभी बैंक ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराये हुए हैं. फिलहाल हम आपको SBI बैंक के हेल्पलाइन नंबर बताने जा रहे हैं जो कुछ इस तरह से हैं – 1800112211 या 18004253800

तो इस तरह से आप SMS या फोन करके ATM Card Block कर सकते हैं.

ATM Card Unblock कैसे करे

जब आप एटीएम मशीन में कई बार गलत पिन डाल देते है तो सुरक्षा कारणों से आपका ATM Card block कर दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में ATM Card Unblock कैसे करे तो इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना होता है क्योंकि जो कार्ड ब्लॉक का समय सीमा होती है वह 24 घंटों की होती है यानी गलत पिन डालने से ब्लॉक हुआ कार्ड अगले 24 घंटे बाद अपने आप Unblock हो जाता है. अगर 24 घंटे बीत जाने के बाद भी ATM Card Unblock नहीं होता है तो आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकते हैं.

बहुत से लोगो के मन में सवाल होता है कि अगर एक बार कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाए तो उसे Unblock किया जा सकता है क्या ? इसका जवाब है नहीं, अगर आपने Online, एप, SMS या फोन करके अपने कार्ड को ब्लॉक करवा दिया है तो आप उसे फिर से Unblock नहीं कर सकते हैं ऐसी स्थति में आपको दोवारा बैंक में नए ATM कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि ATM Card Block और Unblock कैसे करे अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको इस तरह की जरुरी जानकारी पता होना चाहिए ये आपके कभी भी काम में आ सकती हैं कई केस में लोग एटीएम कार्ड गुम हो जाने पर उसे ब्लॉक नहीं कर पाते है जिसके बाद उस कार्ड का गलत प्रयोग भी हो सकता है.

ये भी पढ़े –

27 COMMENTS

  1. Comment: मेरा ओबीसी में अकाउंट है उसमें मैंने एटीएम ले रखा है वह अब ब्लॉक हो चुका उसे ऑन करने के लिए क्या करना चाहिए जिससे मैं अपना लेनदेन कर सकूं ओबीसी बैंक धोलीपाल जस्ट हनुमानगढ़ राजस्थान

  2. मेरा एटीएम मिल नहीं रहा था तो मैने बलाक करादिया अब मिल गया है तो अनबलाक कैसे करें

    • आपके द्वारा ब्लॉक किया गया एटीएम अनब्लॉक नहीं होगा आपको न्यू एटीएम के लिए अप्लाई करना होगा

  3. SIR MERA ATM CARD BLOCK HO GYA HAI SBI KA EK ATM MERE PASS ME HAI TO MERE KO ATM CHALU KARNA HAI HAI TO ISKA KOI NO HAI KI ATM CHALU HO JAY

  4. मेरा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया है मेरी गलती की वजह से अब मैं क्या करूं ओबीसी की जो नेट बैंकिंग ऐप है उससे ब्लॉक हो गया क्या मैं दोबारा उसे अनब्लॉक कर सकता हूं ऑनलाइन प्लीज हेल्प

  5. एटीएम को वापस चालू करना चाहता हूं ऐसी नंबर है 3821 2350

  6. सर हम ऐक रिचार्ज ऐप्स के वायेलेट में अपने एकाउंट से पैसा लेते थे‌ ओटीपी गलत पड़ गया अब ना ओटीपी आरहा है न वायेलेट में पैसा मेरा‌फोन नम्बर 738828159 बैंक आफ बड़ोदा ऐप्स टुरूबैलनश

  7. सर हम ऐक रिचार्ज ऐप्स के वायेलेट में अपने एकाउंट से पैसा लेते थे बैंक से जो ओटीपी आया वो ग़लत पडिया अब ना ओटीपी आता है नहीं वायेलेट में पैसा ATM चालू है सिर्फ ऐप्स में ही सिस्टम खराब हेने से परेशान हैं। फोन नंबर 738828159

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here