पत्नी के कहने पर रखा था 4 अंक का पासवर्ड, जानिए ATM से जुड़ी रोचक बाते

हालही में ATM की 50 वी साल गिरह मनाई गयी है मतलब ATM को काम करते 50 साल पूरे हो गए है. दुनिया का पहला एटीएम 27 जून 1967 को उत्तरी लन्दन के इनफिल्ड कस्बे में लगाया गया था. जिसके संचालन का का काम बार्कलेज बेंक के पास था. आज एटीएम दुनिया के सभी कोनों में पहुँच चुका है और लगभग दुनिया के सभी देश एटीएम का यूज़ कर रहे है.

atm

बात करे भारत की तो यहाँ साल 1987 में देश आर्थिक राजधानी मुंबई में लगाया गया था जिसे HSBC ने अपनी मुंबई की शाखा में लगाया था. साल 2017 में भारत में करीब 2 लाख 813 एटीएम काम कर रहे है. एक आकड़े के मुताबिक भारत के प्रति 1 लाख वयस्क व्यक्तियों की संख्या में करीब 19.7 एटीएम उपलब्ध है. एटीएम को पैसे निकालने के लिए बनाया गया था लेकिन एटीएम में लगातार परिवर्तन होता रहा है जिसके चलते अब हम एटीएम से पैसे भी जमा कर सकते है. तो अब जानते है एटीएम से जुड़ी कुछ रोचक बाते

  1. इस मशीन को बनाने का श्रेय जॉन शेफर्ड बेरोन और उनकी टीम को जाता है. एक साक्षात्कार में  जॉन ने बताया था कि एटीएम बनाने का ख्याल उन्हें चोकलेट वेंडिंग मशीन देखकर आया था.
  2. साल 2014 के आकड़े अनुसार दुनिया में करीब 30 लाख से ज्यादा एटीएम लग चुके थे.
  3. भारत के बैंक धारकों के पास करीब 86 करोड़ डेबिट कार्ड है.
  4. भारत के सरकारी SBI बैंक के पास 58 हजार 789 एटीएम है इसी के साथ SBI सबसे बड़ा बैंक संगठन है.
  5. निजी छत्र में एक्सिस बैंक सबसे बड़ा बेंक संगठन है जिसके पास 14 हजार 185 एटीएम है.
  6. भारत में प्रति 1 लाख की वयस्क जनसँख्या में 19.7 एटीएम है वही पूरी दुनिया की बात करे तो प्रति 1 लाख वयस्क जनसँख्या में करीब 40.5 एटीएम है
  7. एटीएम की सुविधा देने वाला देश का पहला विमान वाहक युद्धपोत विक्रमादित्य है. जिसे SBI बेंक सेटेलाइट के जरिये संचालित करता है.
  8. एटीएम के जनक जॉन शेफ़र्ड बेरोन का जन्म भारत के असम में सिलोंग सिटी में हुआ था.
  9. एटीएम से सफल और सुरक्षित लेन देन के लिए पहले 6 अंक के पासवर्ड का प्रस्ताव रखा गया था. लेकिन जॉन की पत्नी चार से ज्यादा अंक का ध्यान नहीं रख पाती थी इसलिए पत्नी की उलझन को दूर करने के लिए जॉन ने चार अंक के पासवर्ड का प्रस्ताव रखा इसके बाद हमेशा के लिए ATM का पासवर्ड 4 अंक का कर दिया गया.
इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

3 thoughts on “पत्नी के कहने पर रखा था 4 अंक का पासवर्ड, जानिए ATM से जुड़ी रोचक बाते”

  1. Apka Sab To Dhik Hai Lekin Ap Mujhe Samsung Galaxy (GTS7582) Ke Bare Mai Kuch Tips Likhkar Bhejiye Ya Mujhe P Phone Karye Mera Phone No.7691933076 Hai

    Reply
  2. पत्नी चाहे तो किसी से कुछ भी करवा सकती है। anyway, मस्त जानकारी शेयर की है भाई। keep it up.

    Reply

Leave a Comment