ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे हिंदी में 2020 का तरीका

आइये आज जानते हैं ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे हिंदी में क्या आपको भी अपने परिजन या दोस्त के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आएगा। अक्सर अपने खाते में पैसा जमा करने के लिए बैंक ही जाना पसंद करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है यह ज्यादा सुरक्षित हैं। लेकिन आज टेक्नोलॉजी ने इतना विकास कर लिया है कि आप बिना बैंक जाए अपने डेबिट कार्ड से दूसरे के खाते में पैसे Transfer कर सकते हैं। यह उतना ही आसान है जितना किसी एटीएम से पैसे निकालना है।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

हालाकि ज्यादातर लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है ऐसे में लोग बैंक की लंबी लाइन में लगे रहते हैं। अगर आपके पास ATM कार्ड है तो आपको इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए। क्योंकि आज तक आपने अपने डेबिट कार्ड से सिर्फ पैसे निकाले होंगे। लेकिन आपको बता दे कि इससे आप न केवल अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं बल्कि रूपये जमा करने के साथ दूसरे अकाउंट में Transfer भी कर सकते हैं। हालाकि इसके भी कुछ नियम जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी तो ये कैसे करते हैं चलिए जानते हैं।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

लगभग सभी बैंक के ATM में पैसे Transfer करने का तरीका एक जैसा ही होता है। यहाँ हम आपको SBI बैंक के ATM की प्रक्रिया बता रहे हैं जो सबसे सरल मानी जाती है। यहाँ आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना है जैसे आपका अकाउंट PNB में हैं आपको अपने PNB बैंक के एटीएम मशीन में ही जाना है। अगर SBI में है तो इसी के ATM मशीन में जाना है।

इसके अलावा आप जिस भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं उसका और आपका अकाउंट एक ही बैंक में होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपका अकाउंट SBI में है तो आप जिस भी खाते में पैसे को भेजना चाहते है उसका खाता भी SBI में होना चाहिए। अगर आप इन कंडीशन को फॉलो करते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने एटीएम के साथ जिस भी अकाउंट में पैसे Transfer करें। उसका अकाउंट नंबर लिखकर रख ले इसके बाद अपने बैंक के एटीएम में जाए।

2. कार्ड को मशीन में डालने के बाद आपके सामने स्क्रीन में कई सारे ऑप्शन नजर आयेंगे आपको Transfer पर क्लिक करना है।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

3. इसके बाद आपको अपने एटीएम का चार अंक का पिन नंबर एंटर करना है।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

4. अब Account Based Transfer पर क्लिक करें।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

5. अब आपसे पूछा जायेगा कि आपका कौनसा अकाउंट Saving या Current अगर सेविंग है तो इसके नाम पर क्लिक करे।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

6. इसके बाद आपको जिस भी SBI अकाउंट में पैसे Transfer करना है उसका खाता नंबर एंटर करे।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

7. खाता नंबर डालने के बाद Correct पर क्लिक करिए आपको यहाँ कन्फर्म करने के लिए एक बार और अकाउंट नंबर एंटर करके करेक्ट पर क्लिक करना है।

8. इसके बाद आपसे Amount डालने के लिए कहा जायेगा यहाँ आप जितने भी पैसे भेजना चाहते उतने पैसे एंटर करने के बाद Confirm पर क्लिक करे।

ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे

इसके बाद एटीएम मशीन थोड़ी सी प्रोसेस करेगी और आपके सामने स्क्रीन पर आपका बैलेंस दिखाने के लिए पूछा जायेगा। जिसे आप Yes या No कर सकते हैं यस या नो पर क्लिक करते ही आपका लेनदेन सक्सेसफुल हो जायेगा। इसके बाद आपने जितना भी अमाउंट यहाँ मशीन में एंटर किया था वह सामने वाले व्यक्ति के खाते में चला जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि ATM मशीन से पैसे Transfer कैसे करे इस तरह आप महज कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। यह किसी एटीएम से पैसे निकालना जितना आसान है। भारत में इस सुविधा को लांच हुए काफी साल हो गए हैं लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हालाकि अब इंटरनेट की मदद लेते हुए बहुत लोग इसका उपयोग करना सीख रहे हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here