ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में 2020 का नया तरीका

आज आप जानेंगे SBI ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं हिंदी में। आज के समय ज्यादातर अकाउंट होल्डर के पास एटीएम कार्ड मौजूद रहता है। क्योंकि कुछ बैंक जैसे Bank of Baroda, State Bank नया खाता खुलवाने के साथ ही ग्राहक एटीएम प्रोवाइड करा देती हैं। अगर आपको बैंक से पैसे निकालना है तो एटीएम से अच्छा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि इससे आप बैंक की लम्बी लम्बी लाइन से बचते हुए कुछ मिनिट के अन्दर ATM Machine से अपने पैसे प्राप्त कर सकते हैं। बीते सालों में प्रधानमंत्री की जन धन योजना के तहत करोड़ों लोगो के खाते खोले गए हैं। जिन लोगो को पहले अकाउंट ओपन करने में कई मुस्किल का सामना करना पड़ता था वह आज कुछ डॉक्यूमेंट की सहायता से बैंक में अपना खाता ओपन करा सकते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकाले

आज के समय देश के सभी लोगो के पास अपना बैंक अकाउंट मौजूद हो गए हैं। जिनसे अपने पैसे जमा करने के साथ सरकारी स्कीम से मिलने वाला पैसा भी अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि ATM Card काफी सुविधाजनक होता है ऐसे में ज्यादातर लोग बैंक में अपने एटीएम के लिए आवेदन करके अपना एटीएम कार्ड प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन जो नए ग्राहक उनको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में नए ग्राहक जानना चाहते है कि एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं How To Withdraw Money From ATM In Hindi अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े इस पोस्ट से आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा।

ATM से पैसे कैसे निकाले

पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड के साथ उसका चार अंक का पिन पासवर्ड भी पता होना चाहिए। पहले यह पिन पासवर्ड बैंक से मिलता था लेकिन अब आप एटीएम मशीन से कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपने एटीएम कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं। इसके बारे में हमने पहले से ही एक पोस्ट लिखा है आप उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं। तो अगर आपके पास ATM Card के साथ पिन का भी पता है पैसे निकालने हेतु नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करे।

1. सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना कार्ड डालें और 2 सेकंड बाद निकाले अगर कार्ड नहीं निकल रहा है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ एटीएम मशीन में कार्ड पैसे निकल जाने के बाद निकलता है।

2. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आयेंगे आपको Banking पर क्लिक करना है।

ATM से पैसे कैसे निकाले

3. इसके बाद भाषा चुनने के लिए कहा जायेगा जिसमे आपको हिंदी या इंग्लिश चुन सकते हैं। कुछ एटीएम में यहाँ आपको 10 से लेकर 99 कोई दो अंक एंटर करने के लिए कहा जाता है जैसे 25 एंटर करिए।

ATM से पैसे कैसे निकाले

4. भाषा चुनने के बाद आपको अपना चार अंक का पिन एंटर करना है।

ATM से पैसे कैसे निकाले

5. पिन डालते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे जिनसे आप मिनी स्टेटमेंट, बैंक बैलेंस भी जान सकते हैं। अगर आपको पैसे निकालना है तो आप Cash Withdrawal पर क्लिक करे।

ATM से पैसे कैसे निकाले

6. इसके बाद From Current और From Saving का ऑप्शन आएगा। अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो आपको From Saving पर क्लिक कर देना है।

ATM से पैसे कैसे निकाले

7. अब आपको जितने भी पैसे निकालना है उतने एंटर करके Yes पर क्लिक करदे।

ATM से पैसे कैसे निकाले

8. जैसे ही आप YES के बटन पर क्लिक करते है तो कुछ प्रोसेस होने के बाद पैसे निकल जाते हैं। जिन्हें आपको तुरंत उठा लेना चाहिए।

ATM से पैसे कैसे निकाले

9. अब स्क्रीन में एक मैसेज शो होगा जिसमें बताया जायेगा कि आप अपनी बकाया राशी को जानना चाहते है या नहीं। अगर बैलेंस जानना चाहते है तो Yes पर क्लिक करे अगर नहीं जानना चाहते है तो No पर क्लिक करे।

ATM से पैसे कैसे निकाले

अगर आपका एटीएम कार्ड मशीन में है तो आप पैसे निकलने के बाद अब आप उसे निकाल सकते हैं। पैसे और एटीएम कार्ड निकालने के बाद Cancel बटन अवश्य दबाये ताकि आपका लेनदेन कम्पलीट हो सके। तो इस तरह आप महज कुछ स्टेप को फॉलो करके अपना पैसा निकाल सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे SBI ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं जिन लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती वह अक्सर पैसे निकालने के लिए दूसरे लोगो की मदद लेते हैं। हालाकि मदद लेना बुरा नहीं है लेकिन आपको इसमें थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए। क्योंकि आज के समय धोखाधड़ी करने वाले लोगो की संख्या भी कम नहीं है। लोग मदद करने के बहाने आपके कार्ड की डिटेल चुरा लेते हैं और बाद में आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। इसलिए एटीएम में किसी की मदद लेने से पहले 10 बार सोच लेना चाहिए। अगर आपको भी ATM से पैसे निकालने की जानकारी नहीं थी तो यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here