अगर आप भी ATM का प्रयोग करते है तो ध्यान से पढ़े इस खबर को, वरना पछतायेंगे

हालही में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से ATM से लोगो के कार्ड क्लोन करके पैसे चुराने का मामला सामने आया है जिसमे अलग अलग लोगो के एटीएम कार्ड से करीब 35 लाख रूपए चुरा लिए गए है. दिनों दिन विकसित हो रही तकनीक हमें कई सुविधायें मौजूद करा रही वही कुछ लोग इस तकनीक का गलत इस्तेमाल करके दूसरे लोगो को लूटने का काम कर रहे है.

atm security tips india hindi
mirror

ATM के विकास के साथ कुछ लोगो ने कुछ ऐसे डिवाइस भी बना लिए जिनसे किसी भी कार्ड को क्लोन करके उसकी सारी जानकारियां चुरा ली जाती है. मध्यप्रदेश के भोपाल में हुई घटना भी इसी बात का संकेत दे रही है. आपके एटीएम कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. हैकर्स एटीएम में ऐसे डिवाइस लगा देते है जिनका किसी को भी पता नहीं होता है जब आप एटीएम में कार्ड स्वीप करते है तो सारी जानकारी हेकर के पास चली जाती है.

किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको एटीएम यूज करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे –

  • सबसे पहले तो आपको ऐसे एटीएम में बिलकुल नहीं जाना है जहाँ का इलाका सुनसान हो, आपको हमेशा भीड़भाड़ वाली जगहों वाले एटीएम का ही प्रयोग करना चाहिए.
  • एटीएम में कार्ड डालने से पहले कार्ड स्लॉट को अच्छे से जाँच लेना चाहिए.
  • एटीएम में अपना पिन डालते समय अपने हाथों या किसी दूसरी चीज से ढक लेना चाहिए जिससे आपके एटीएम पिन को एटीएम का CCTV या दूसरा व्यक्ति न देख पाए.
  • अगर आप पहली बार एटीएम यूज़ करते है तो इसमें किसी अनजान व्यक्ति की मदद बिलकुल न ले अपने किसी भरोसेमंद साथी से ही एटीएम में मदद लेनी चाहिए.
  • अगर एटीएम में पैसे डालने के बाद पैसे नहीं निकल रहे है तो तुरंत अपनी बैंक या एटीएम प्रबंधन से संपर्क करे. कई बार देखा गया है कि लोग एटीएम से पैसे नहीं निकलते तो वो निश्चिन्त होकर चले जाते है लेकिन एटीएम पर पहले से छेड़खानी हो जाती है और छेड़खानी करने वाला व्यक्ति उन पैसो को निकाल लेता है.
  • अपने एटीएम पिन को कभी भी एटीएम कार्ड में नहीं लिखना चाहिए. कुछ लोग पिन भूल जाने के चक्कर में एटीएम कार्ड में ही पिन नंबर लिख लेते है.
  • अगर आप किसी धोखाधड़ी का शिकार हो गए है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करे इससे आपराधी को पकड़ने में आसानी होती है.
इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment