Axis Bank Account का Balance कैसे चेक करे

आज हम आपको Axis Bank Account का Balance कैसे चेक करे मोबाइल से. इसके बारे में बताने जा रहे हैं. बैंक का खाता किसी भी बैंक में हो कभी न कभी हमें अपने खाते में मौजूद Balance का पता करने की जरुरत पड़ ही जाती है. पहले के समय जब हमें Balance Check करना होता था. तो इसके लिए हमें बैंक जाना पड़ता था. चुकीं बैंक में लम्बी लम्बी लाइन लगी होती है.

ऐसे में बैलेंस पता करने के लिए लाइन में लगने के कारण हमारा कीमती समय भी बर्बाद होता है. इसी को देखते हुए देश के लगभग सभी बड़े बैंकों ने बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल नंबर और ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है. जिसके जरिये हम घर बैठे अपने बैंक अकाउंट में मौजूद धन राशी को जान सकते हैं. तो चलिए इस पोस्ट में आपको बताते है कि अपने मोबाइल से एक्सिस बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करे

axis bank account ka balance kaise check kare

आज भी बहुत से लोग है जिनको इस तरह की जानकारी पता नहीं होती है. बैलेंस चेक करने के लिए वह ब्रांच जाना ही बेहतर समझते है लेकिन जब बैंक हमें मोबाइल नंबर और ऑनलाइन Balance Check करने की सुविधा प्रदान कर रही है तो हमें भी इसका फायदा उठाकर समय और पैसे की बचत करना चाहिए.

पिछली पोस्ट में हमने आपको SBI Bank के बारे में बताया था अगर आपका अकाउंट SBI बैंक में है तो आप साईट में सर्च करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. यहां इस पोस्ट में हम आपको Axis Bank Account का Balance Check करने का तरीका बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Axis Bank Account का Balance कैसे चेक करे

खाते में मौजूद बैलेंस जानने के मुख्य चार तरीके हैं पहला ब्रांच जाकर, दूसरा ऑनलाइन मोबाइल या PC से, तीसरा मोबाइल से Miss Call या SMS करके और चौथा ATM मशीन से. अगर आपके पास ATM Card नहीं है तो आपके पास तीन ऑप्शन बचते हैं.

ब्रांच जाकर आपने कई बार बैलेंस चेक किया होगा लेकिन आपको ऑनलाइन, Miss Call और SMS का इस्तेमाल करके भी देखना चाहिए.

अगर आप Miss Call और SMS का प्रयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर होना आवश्यक है. यदि आपने अभी तक मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है तो आपको सबसे पहले अपनी ब्रांच जाकर अपने खाते में नंबर रजिस्टर करवाना है. इसके बाद ही आप Miss Call SMS सेवा का फायदा ले सकते हैं.

Miss Call SMS से एक्सिस बैंक का बैलेंस चेक कैसे करे

Axis Bank के खाता धारक अपने अकाउंट में मौजूद राशी पता करके के लिए Miss call का इस्तेमाल कर सकते हैं. Balance जानने के साथ आप मिनी स्टेटमेंट भी पता कर सकते हैं. Miss Call से बैलेंस जानने के लिए बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18004195959 पर कॉल करना है.

जब आप कॉल करेंगे तो लगभग 3 सेकंड बाद वह कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाएगा और उसके लगभग 5 सेकेंड के अंदर आपके मोबाइल पर Account Balance का मैसेज आ जाएगा. इसी तरह मिनी स्टेटमेंट के लिए आपको 18004196969 पर कॉल करना है.

SMS से Balance पता करने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप कीजिये BAL (अकाउंट नंबर का अंतिम 3 अंक) और इसे 5676782 या 9717000002 पर भेजना है. Mini Statement के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप कीजिये MINI (अकाउंट नंबर का अंतिम 3 अंक) और इसे 5676782 या 9717000002 पर भेज देना है.

जैसे ही आप इन नंबर पर SMS करोगे तो कुछ सेकंड बाद आपके मोबाइल पर SMS आएगा. जिसपर Balance या MINI Statement की जानकारी मौजूद रहेगी.

इन सबके अलावा बैलेंस जानने के लिए आप App की सहायता भी ले सकते है. अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो आप Axis Bank का ऑफिसियल एप Axis Mobile का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एप आपको आसानी से प्लेस्टोर में मिल जायेगा.

आप चाहे तो इसे यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं. यह लिंक आपको सीधे प्लेस्टोर पर पहुंचा देगा. अपने फोन में इस App को इंस्टाल करने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होगा. इसे एक्टिवेट करने के लिए आप अपनी ब्रांच या बैंक के कस्टमर केयर की सहायता ले सकते हैं.

इस तरह आप sms, missed call & mobile app से एक्सिस बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है. हालाकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है. अगर नंबर रजिस्टर नहीं तो सबसे पहले ब्रांच जाकर मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाइए.

ये भी पढ़े –

भारत के सात अजूबे इमेज सहित देखिये

विश्व में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है यहां जानिए

Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

Axis Bank Account का Balance कैसे चेक करे मोबाइल से तो अब आप जान गए होंगे. यहां हमने आपको Miss Call और SMS करने के लिए Axis बैंक के अधिकारिक नंबर साझा किये हैं. जिनके जरिये आप बहुत आसानी से अपने खाते में मौजूद राशी और मिनी स्टेटमेंट जान सकते हैं.

5.0
02

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here