Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe Mobile Se

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe Mobile Se यदि आप भी जानना चाहते है कि आपका आयुष्मान कार्ड कौन से अस्पताल में काम करेगा तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है। क्योंकि इस पोस्ट में आप जानेगे कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत कौनसे हॉस्पिटल आते हैं और यह मोबाइल से कैसे चेक करते है। अगर आपको लगता है कि आप कार्ड लेकर किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe

भारत सरकार ने हर राज्य में कुछ प्राइवेट तो कुछ सरकारी हॉस्पिटल के नाम चयनित किये है। इन अस्पतालों में ही आपका आयुष्मान कार्ड काम करेगा। आपको बता दे कि यह देश की सबसे बड़ी स्वाश्थ्य सेवा योजना में से एक है। ऐसे में हर कोई इसका लाभ लेना चाहता है लेकिन इस योजना में गरीब परिवार में सदस्य को ही इसका फायदा मिल सकता है।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना को हालही में एक साल पूरा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक साल में करीब 47 लाख मरीजों का फ्री इलाज हुआ है। साथ ही इन मरीजों के करीब 7500 करोड़ रूपये बचे हैं।

आपको बता दे इस स्कीम का शुभारम्भ 23 सितंबर 2018 को किया गया था। योजना के शुरू होने से लेकर अब तक करीब 10 करोड़ 45 लाख गोल्डन कार्ड जारी किये जा चुके हैं। साथ ही इस योजना में अब तक 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 18,236 सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल जुड़ चुके हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। जिसके अंतर्गत भारत के उन 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं अगर आपके आर्थिक रूप से सक्षम है तो आपको मुस्किल से ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

क्योंकि सरकार 2011 की जनगणना के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर परिवार का ही आयुष्मान कार्ड बना रही है। इस स्कीम से अब तक लाखों परिवार को फायदा मिल चुका है। अगर आप भी चाहते है कि आपको इस योजना के तहत लाभ मिले तो आपको आयुष्मान भारत योजना में नाम चेक करवाना होगा।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe Mobile Se

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले हॉस्पिटल का नाम सर्च कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है आपने गोल्डन कार्ड बनवा लिया होगा। अगर आपने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर महज 30 रूपये देकर राशन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर देकर बनवा सकते हैं।

आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत चयनित परिवारों को फ्री में 5 लाख तक का स्वाश्थ्य बीमा दिया जा रहा है। अब तक इस योजना का लाभ लाखों लोगो को मिल चुका है। आपको एक बार फिर बता दे कि आप इस योजना के तहत सभी हॉस्पिटल में इलाज नहीं करा सकते हैं।

सरकार ने कुछ सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल के नाम चयनित किये हैं। इन अस्पताल में ही आपका आयुष्मान कार्ड काम करेगा तो आप इन हॉस्पिटल के नाम की लिस्ट कैसे देख सकते है। इसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है यह आप अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल किसी से भी चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ के इस पेज पर जाना है। आप चाहे तो यहाँ से भी इस वेबसाइट के हॉस्पिटल सर्च वाले पेज पर पहुँच सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe

इसके बाद आपको एक फॉर्म नजर आएगा जिसमें आपको कुछ जानकारी सेलेक्ट करनी है।

  • तो सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करे आप भारत के जिस भी राज्य में रहते हैं वह सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद अपना डिस्ट्रिक्ट यानी जिला को सेलेक्ट करे।
  • हॉस्पिटल टाइप में सरकारी या प्राइवेट चुनना है।
  • Specialty में उस बीमारी का नाम सेलेक्ट करे जिसका आप इलाज करवाना चाहते हैं।
  • इसके बाद Hospital Name में यहाँ आपको सरकार द्वारा पंजीकृत किये गये हॉस्पिटल की लिस्ट दिखाई देगी किसी एक हॉस्पिटल को चुनकर नीचे दिख रहे कोड को भरकर सर्च बटन पर क्लिक कर दे।

जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे यहाँ आपके द्वारा चुने गए हॉस्पिटल की जानकारी सामने आ जाएगी जिसमे हॉस्पिटल का नाम, पता, मोबाइल नंबर मौजूद रहेगी।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe

इसके अलावा आपको ये भी पता चल जायेगा कि आप उस हॉस्पिटल में कौन कौन सी बीमारी का इलाज करवा सकते हैं। फोन नंबर पर कॉल करके आप उस हॉस्पिटल के बारे में और भी जानकारी निकाल सकते हैं।

तो अब आप Ayushman Bharat Yojana Hospital List 2019 Kaise Dekhe Mobile Se इसके बारे में जान गए होंगे। अगर आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आने वाले हॉस्पिटल का नाम सर्च करना चाहते तो इस पोस्ट में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से सर्च कर सकते है। आपको बता दे कि सर्च करने के बाद आपको हॉस्पिटल का फोन नंबर भी मिलेगा जिससे आप जांच पड़ताल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here