आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन 2022 में

चलिए आज जानते हैं आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन 2022 में जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है इस योजना के तहत हमारा एक आयुष्मान कार्ड बनता है और उस कार्ड की मदद से हम कोई भी मेडिकल ट्रीटमेंट फ्री में ले सकते हैं। इस योजना को हमें एक और नाम से भी जानते हैं प्रधानमंत्र जन आरोग्य योजना। इस योजना के तहत हमारे प्रधानमंत्री 10 करोड से अधिक परिवारों को 5 लाख से ऊपर स्वास्थ्य बीमा देने वाले हैं और इस बीमा योजना का लाभ देश के लगभग हर व्यक्ति को मिलेगा, और इस योजना का लाभ लगभग देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

इस योजना का सबसे मुख्य लक्ष्य यही था कि देश के लगभग हर व्यक्ति को मुफ्त में इलाज मिले जो व्यक्ति इलाज का ज्यादा खर्चा नहीं उठा सकता उसे इस योजना के तहत कोई भी इलाज फ्री में मिल सकता है और लगभग हर हॉस्पिटल के अंदर यह योजना लागू होती है। इस कारण से आप किसी भी हॉस्पिटल के अंदर अपना इलाज मुफ्त में करा सकते हैं, तो चलिए इस योजना के बारे में थोड़ा और डिटेल से हम बात कर लेते हैं और आपको साथ में यह भी बता देते हैं कि आप यह कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। तो चलिए आर्टिकल स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

आयुष्मान योजना क्या है

आज से कुछ सालों पहले ज्यादातर लोगों के पास पैसों की कमी के कारण उनका इलाज नहीं हो पाता था और इलाज न होने के कारण या तो उनकी मृत्यु हो जाती थी या फिर वह किसी और गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो जाते थे इसी परेशानी को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को लांच किया है। इस योजना के तहत हम ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी सेंटर में जाकर हमारा इस योजना का कार्ड अप्लाई कर देते हैं और जब हम इसे अप्लाई करते हैं तो कुछ दिनों बाद इसकी एक लिस्ट जारी की जाती है और फिर उसके अंदर हमारा नाम आ जाता है।

इस योजना के तहत एक गरीब परिवार का व्यक्ति 1 साल के अंदर रू 500000 तक का इलाज फ्री में करवा सकता है अगर उस व्यक्ति के पास अपने इलाज का इतना खर्चा ना हो तो वह इस कार्ड की मदद से किसी भी हॉस्पिटल के अंदर 500000 तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करा सकता है।

इस योजना के तहत एक व्यक्ति लगभग 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करा सकता है, इस योजना का फायदा हम किसी भी सरकारी हॉस्पिटल या फिर किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल से उठा सकते हैं लेकिन प्राइवेट हॉस्पिटल इसके अंदर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आयुष्मान भारत योजना को अच्छे से लागू करने के लिए भारत सरकार इस योजना के कार्ड बनवा कर दे रही है जो कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड के नाम से जाना जाता है, ताकि नागरिकों को इसका लाभ उठाने में कोई दिक्कत ना हो, और इस कार्ड को आपको अप्लाई कैसे करना यह हमने नीचे आर्टिकल के अंदर एक पॉइंट में बिल्कुल डिटेल से समझाया है।

आयुष्मान कार्ड क्या है

वर्ल्ड की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल 2018 को शुरू कर दिया गया था, इस योजना के अंतर्गत  देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा, आयुष्मान योजना के अंतर्गत भारत में 10 करोड़ परिवारों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड एक प्रकार से नॉर्मल कार्ड की तरह होता है जिसके अंदर आपकी पूरी डिटेल डाली जाएगी जिस कारण से आपकी एक पहचान अलग से हो जाएगी और आप उस गोल्डन कार्ड को यूज करके किसी भी हॉस्पिटल जो कि भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड होगा इस योजना के अंदर आप वहां पर जाकर इस गोल्डन कार्ड की मदद से कोई भी इलाज मुफ्त में करा सकेंगे।

आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी अगर आपके पास वह डॉक्यूमेंट नहीं है तो सबसे पहले आपको उन डॉक्यूमेंट को कंप्लीट करना होगा उसके बाद ही आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो चलिए देख लेते हैं कि वह डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं जिनकी आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जरूरत पड़ेगी।

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर

आयुष्मान गोल्डन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको बस इन्हीं चार डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास ये चार डॉक्यूमेंट है तो आप बिल्कुल आसानी से आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

दोस्तों आयुष्मान कार्ड को अप्लाई करने के लिए इस प्वाइंट के अंदर मैंने आपको कुछ स्टेप बताएं हैं आप उन स्टेप को फॉलो करके आयुष्मान कार्ड को घर बैठे ही ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से अप्लाई कर लेंगे तो चलिए देख लेते हैं उन स्टेपस को।

1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र में PMJAY वेबसाइट ओपन करें

आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको वहां पर Pmjay.gov.in इस वेबसाइट को सर्च कर देना है यह वेबसाइट आयुष्मान कार्ड को अप्लाई करने की ऑफिशियल वेबसाइट है, और आप इस वेबसाइट को यहां पर क्लिक करके भी इसकी ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

2. अब Am I Eligible पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको कुछ नीचे फोटो में दिख रहा है ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा जब वेबसाइट ओपन हो जाए सबसे पहले आपको ऊपर कोने में एक Am I Eligible का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

3. अपना मोबाइल नंबर सबमिट करिए

आप जैसे ही Am I Eligible इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक इंटरफ़ेस ओपन होगा वहां पर आपको दो बॉक्स दिखाई देंगे पहला login का और दूसरा सूचना के नाम से तो आपको लॉगिन वाले बॉक्स में आना है और वहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर डाल देना है मोबाइल नंबर डालने के बाद कैप्चा कोड दिखाई देगा तो आपको उस कैप्चा कोड को फील कर देना है और ट्राम्स और कंडीशन के ऑप्शन को सिलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको उस ऑप्शन में फील कर देना है जैसी आप वहां पर ओटीपी डालेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

4. अब अपना राज्य सेलेक्ट कीजिये

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालकर गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा उस इंटरफेस के अंदर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें कि पहला ऑप्शन होगा कि आपको अपना स्टेट सिलेक्ट कर लेना है आप जैसे स्टेट् को सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने एक केटेगरी का ऑप्शन ओपन हो जाएगा तो वहां पर आप जिस केटेगरी में अपना नाम सर्च करना चाहते हैं उस केटेगरी को सिलेक्ट कर लेना है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

आप को कैटेगरी के ऑप्शन में 5 ऑप्शन देखने को मिलेंगे पांचों में से आप किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे कि मैं अभी नेम के ऑप्शन को सिलेक्ट करके आपको दिखा देता हूं जैसे ही हम नेम के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो हमारे सामने एक नया फॉर्म का ऑप्शन ओपन हो जाएगा आपको उस फॉर्म को फिल करना होगा।

आपको इस फॉर्म को कंप्लीट नहीं भरना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं आपको सिर्फ इस फॉर्म को इतना ही भरना होगा जितना कि हमने भर रखा है।

5. अपना नाम सर्च करें

आप जैसे ही फॉर्म को कंप्लीट भर ले तो आपको नीचे एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर आपका नाम देखने को मिलेगा और नाम के साइड में आपको Family Details ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा, जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

6. आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करें

आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा वहां पर आपको उस व्यक्ति की पूरी डिटेल देखने को मिलेगी जिस व्यक्ति का आप आयुष्मान कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं।

आपको वहां पर ऊपरी ऊपर एक HHD नंबर देखने को मिलेगा आपको उस नंबर को या तो किसी नोटबुक के अंदर लिख लेना है या फिर नीचे आपको Gat detail on sms ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है और क्लिक करने के बाद आपको वहां पर अपना फोन नंबर डाल देना है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

फोन नंबर डालने के बाद आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो वह पूरी डिटेल आपके फोन नंबर पर SMS कर दी जाएगी। और साथ में आप देखेंगे कि आपकी फैमिली में जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड बन सकता है उन लोगों की भी इसके अंदर पूरी डिटेल दी गई है तो आप उन लोगों का कार्ड भी अप्लाई कर सकते हैं।

7. CSC सेंटर विजिट करिए

जब आपकी फोन में यह डिटेल SMS कर दी जाए तो आपको इन सभी डिटेल को लेकर अपने नजदीकी किसी CSC सेंटर में जाकर इन डिटेल को दे देना है।

औरआप जैसे ही वहां पर डिटेल देंगे तो आप से वहां पर आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा और  वहां पर एक मशीन होती है जिसके अंदर फिंगरप्रिंट को स्कैन किया जाता है तो वहां पर आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन करने के बाद आपके कार्ड को आगे अप्लाई कर दिया जाएगा।

और जैसे ही आपका आयुष्मान कार्ड अप्लाई किया जाएगा तो अप्लाई करने के बाद 24 से 48 घंटे के अंदर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड लागू कर दिया जाएगा, और जैसे ही आपका आयुष्मान कार्ड लागू कर दिया जाएगा लागू करने के बाद आप इस आयुष्मान कार्ड को इस की ऑफिशल वेबसाइट के ऊपर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आयुष्मान योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

आप अगर आयुष्मान योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना ऊपर के प्वाइंट में जो आपको 5 स्टेप बताए गए हैं आपको उन स्टेप को फॉलो करना है और पांचवे स्टेप में आने के बाद आपको वहां पर एक नाम देखने को मिलेगा लेकिन अगर उस नाम से आपके गांव में कोई और लोग होंगे तो आपको वहां पर उन लोगों की भी डिटेल देखने को मिलेगी।

अगर आपका नाम इस लिस्ट के अंदर नहीं होगा तो वहां पर आपको यह नॉट फाउंड दिखाएगा तो आप समझ जाना कि आयुष्मान योजना लिस्ट में आपका नाम नहीं है।

तो अब आप जान गए होंगे कि आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन 2022 में आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने देखा कि आयुष्मान कार्ड को हम कैसे बनवा सकते हैं, और यह हमने बिल्कुल डिटेल से देखा और अगर आपको इस कार्ड को बनवाना है तो ऊपर दिए हुए आर्टिकल को पढ़कर आप बिल्कुल आसानी से इस कार्ड को बनवा सकते हैं और आपको इस कार्ड को बनवाने में किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आपको इस आर्टिकल के अंदर दी हुई जानकारी में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के अंदर एक कमेंट कर दे हम आपका जल्दी से जल्दी उत्तर देने की कोशिश करेंगे और आपकी प्रॉब्लम का हल भी आपको बताएंगे।

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री मोदी जी से शिकायत कैसे करें मोबाइल से

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हॉस्पिटल की लिस्ट कैसे देखें

किसी भी फोटो की डिटेल्स कैसे निकाले

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here