बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं तरीका डॉक्यूमेंट जानें

आज हम जानेंगे कि आप अपने छोटे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं वैसे तो 28 जनवरी 2009 को आधार कार्ड बनने की शुरुआत हुई जब इसकी शुरुआत हुई तो इसकी मान्यता ज्यादा नहीं थी। अगर आज के समय में देखा जाए तो किसी भी व्यक्ति के लिए उसके Aadhar Card का होना बहुत ही आवश्यक है आधार प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा बाल आधार की व्यवस्था की गई है भारत के कुछ चुनिंदा या बढ़िया अस्पतालों में जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को किया जाता है। अगर जन्म प्रमाण पत्र के साथ आपके बच्चे का कार्ड नहीं बनता है तो आप अपने बच्चों का कार्ड बाद में भी बनवा सकते हैं तो बने रहिए इस आर्टिकल में और इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ना।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

जैसा कि आपको भी पता चल होगा आधार प्राधिकरण यानी UIDAI बच्चों के लिए भी Aadhar Card जारी करता है जिसे बाल आधार के नाम से जाना जाता है बच्चों के Aadhar के लिए कोई आयु सीमा निश्चित नहीं की गयी है क्योंकि नवजात शिशुओं का भी आधार बनता है इसके लिए कई अस्पताल ने आधार हेतु रजिस्टर करना शुरू कर दिया है इसके लिए कुछ अस्पताल इसकी एक स्लिप देते हैं जिससे बच्चे का Aadhar बनाने में आसानी होती है

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

इसके लिए आपको अपने छोटे बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र लेना है जो आपको आपके बच्चे के जन्म के कुछ दिन बाद दे दिया जाता है इस जन्म प्रमाण पत्र के साथ आपको बच्चे के माता पिता का Aadhar लेना है और अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना है आवेदन देने के कुछ दिनों के अंदर आपके बच्चे का आधार कार्ड बन जायेगा

चलिए अब विस्तार से जानते हैं जिसमें नीचे के स्टेप्स में हम आपको बताएंगे कि छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं। अगर आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। इस के लिए आपको पहले दस्तावेज के रूप में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र लेकर जाना है बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र परिवार वालों को एक या दो दिन में दे दिया जाता है

अगर आपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद जन्म प्रमाण पत्र को नहीं लिया था तो आप ग्राम पंचायत या फिर जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ था उस अस्पताल में जाकर आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र मिलने के बाद आप इसे नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र है या फिर जहां पर आपका आधार कार्ड बनता है वहां पर आपको जन्म प्रमाण पत्र लेकर जाना है।

इसके बाद बच्चों के माता या पिता जो बच्चे के साथ आधार कार्ड बनवाने के लिए जा रहे हैं उनका आधार कार्ड लेना है, इन दोनों दस्तावेजों को लेने के बाद आप अपने नजदीकी गांव या शहर के आधार पंजीकरण केंद्र में अपने बच्चे के साथ जा सकते हैं। Aadhar Card बनाते समय आपसे कोई जीमेल या फिर मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तो आप वही जीमेल या फिर मोबाइल नंबर उस व्यक्ति को देंगे जो नंबर या जीमेल आप कभी भी बदल लोगे नहीं।

आधार पंजीकरण केंद्र में जाने के बाद आपको दोनों दस्तावेज उस व्यक्ति को दे देने हैं जो आधार कार्ड बनाते हैं, दस्तावेज जमा कराने के बाद आपको अपने अंगूठे के या पूरे हाथ के निशान लगाने पड़ेंगे।

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपको अपने बच्चे के आधार कार्ड की प्रति मिल जाएगी और चार-पांच दिनों के अंदर आपको ओरिजनल आधार कार्ड डाक द्वारा या किसी अन्य साधन के द्वारा आपको अपने बच्चों का Aadhar Card मिल जाएगा। आप तीन चार दिनों के बाद अपने डाकघर या नजदीकी क्षेत्र में पता कर सकते हैं कि आपके बच्चे का आधार कार्ड आया हुआ है या नहीं।

बच्चों का आधार कार्ड बनाते समय जरूरी सुझाव

ऊपर के स्टेप्स में हमने आपको पूरी जानकारी दी है कि आप अपने छोटे बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाये और बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट कौन से हैं इसलिए आप पूरे आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

आज के समय में किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है अगर आप किसी छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको उसमें नाम का ध्यान रखना चाहिए आधार कार्ड में आप बच्चे का वही नाम रखें जो नाम उस बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में है।

बच्चे की उम्र का भी ध्यान रखें और आधार कार्ड बनाते समय आपको वही मोबाइल नंबर देना है जो आपके पास हमेशा रहता है या जिस नंबर को आप कभी भी नहीं बदलोगे उसी नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना है। अगर आप आधार कार्ड को घर में ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाएगा और आपसे Aadhar Card में गलती होने के भी बहुत ज्यादा चांस है।

इसलिए आप Aadhar कार्ड नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र में जाकर बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनवाने की कोई भी फिश नहीं है आप इसे बिल्कुल फ्री में बनवा सकते हैं और अगर आप आधार कार्ड को नजदीकी पंजीकरण केंद्र से बनवाते हैं तो वह आपका आधार कार्ड बहुत जल्दी बना देंगे।

आधार कार्ड की आवश्यकता

  • अगर आपके बच्चों का बैंक में खाता खुलवाना है।
  • अगर आपके बच्चे के नाम पर सिम निकलवाना है।
  • अगर आपके बच्चे का पैन कार्ड बनवाना है।
  • शादी के प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • किसी भी हथियार का लाइसेंस बनवाने के लिए।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए।
  • किसी भी क्षेत्र में कोई भी जॉब लगने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • पासपोर्ट बनाते समय आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • किसी भी ऐतिहासिक इमारत को देखने के लिए एंट्री करते समय आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि छोटे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप बच्चों का आधार कार्ड कैसे बना सकते हैं? आशा करता हूं आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में हमने बच्चों के आधार कार्ड बनाने से संबंधित पूरी जानकारी ली है। अगर आपको कोई डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जल्दी से जल्दी रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे। मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में कोई नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए जुड़े रहे हमारे साथ।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here