Bank Balance Check Karne Wala Apps बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

Bank Balance Check Karne Wala Apps: इन App से आप भारत के लगभग सभी Bank Account का बैलेंस पता कर सकते हैं। बैंक अकाउंट किसी भी बैंक में हो कभी न कभी हमें अपने खाते में मौजूद Balance जानने की जरुरत पड़ ही जाती है।

ऐसे में आप बैलेंस जानने के लिए बैंक जाते होंगे या फिर यदि आपके पास ATM है तो आप ATM की मदद से Bank Balance पता करते होंगे। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनके पास बैंक जाने या फिर ATM तक जाने का समय नहीं होता है ऐसे लोग अपने मोबाइल से ही बैलेंस पता करने की कोशिश करते हैं।

ऐसे में आपको बैंक का बैलेंस चेक करने वाला ऐप अवश्य जानना चाहिए आपको बता दे कि अब आप अपने मोबाइल फोन से अपने Bank Account में मौजूद Balance जान सकते हैं। देश की लगभग सभी बैंकों ने बहुत पहले ही Miss Call सुविधा शुरू की है जिससे आप किसी भी Bank का घर बैठे बैलेंस पता कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं है।

Bank Balance Check Karne Wala Apps

तो चलिए जानते हैं बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते हैं प्लेस्टोर में बहुत से ऐसे Apps है जिनमें सभी भारतीय बैंकों के Miss Call और SMS करने के नंबर दिए है। इन Apps से आप न केवल बैलेंस जान सकते है बल्कि अपने अकाउंट का Mini Statement भी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही टॉप Apps के बारे में बताने जा रहे हैं।

Bank Balance Check Karne Wala Apps

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाना है वहां आपको Bank Balance Check लिखकर सर्च करना है। इससे रिजल्ट में बैंक से जुड़े सारे Apps आपके सामने आ जायेंगे आप इन एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Google Pay
  2. PhonePe
  3. Paytm
  4. Bank Account Balance Check

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ऊपर दिए गए Google, PhonePe, Paytm का इस्तेमाल भी करते होंगे इन ऐप से आप पेमेंट करने के साथ अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

Bank Balance पता करने के लिए यहां हम आपको एक एप का प्रोसेस भी बता रहे हैं जिससे आपको थोड़ा बहुत अंदाजा लग जायेगा कि इन एप को यूज कैसे करना है.

Bank Balance Check Karne Wala Apps

Download – Bank Balance Check App

ऊपर बताये गए ऐप्स से Bank Account का Balance पता करने का तरीका लगभग एक समान है इसमें आपको बैंक के Miss Call नंबर मिलेंगे इन नंबर को आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करना है। कॉल करने के कुछ देर बाद यह आटोमेटिक कट हो जायेगा इसके बाद आपके फोन में एक मैसेज आएगा जिसमें आपने खाते में मौजूद बैलेंस की जानकारी रहेगी।

एप ओपन होने के बाद इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे यदि मिस्ड कॉल से बैलेंस पता करना है तो आपको Missed Call Balance Check पर क्लिक करना है यदि SMS के जरिये पता करना है तो SMS बटन पर क्लिक करे जैसा इमेज में बताया गया है।

Bank Balance Check Karne Wala Apps

अब आपको अपनी बैंक का नाम सेलेक्ट करना है आपका खाता जिस भी बैंक में उसका नाम सेलेक्ट करे नाम मिल जाने के बाद उसपर क्लिक करें।

Bank Balance Check Karne Wala Apps

जैसे उदाहरण के तौर पर आपका अकाउंट SBI में है तो आपको SBI सेलेक्ट करके इस पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको तीन नंबर दिखाई देंगे पहला Balance Check, दूसरा Mini Statement और तीसरा Customer Care.

Bank Balance Check Karne Wala Apps

अगर आप बैलेंस पता करना चाहते है तो पहले नंबर पर क्लिक करके कॉल करे यदि मिनी स्टेटमेंट जानना चाहते है तो दूसरे नंबर पर क्लिक करके कॉल करे। जब आप अपने बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करेंगे तो यह कॉल कुछ सेकंड में आटोमेटिक कट हो जाएगी इसके कुछ देर बाद एक मैसेज आएगा जिसमे आपको बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

यहां नीचे आपको बैंक के कस्टमर केयर का नंबर भी मिल जायेगा जिससे आप बैंक के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं इन Miss Call नंबर से बैलेंस पता करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना जरुरी है अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं है तो यह नंबर काम नहीं करेंगे।

निष्कर्ष

तो अब आप जान गए होंगे कि Bank Balance Check Karne Wala Apps अगर आप फोनपे, गूगलपे या पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं आप कभी भी इन ऐप के जरिये बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करे ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो का पहुंच सके यदि आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आ रहा है या फिर कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Previous articleWhatsApp Backup Kaise Le व्हाट्सएप बैकअप रिस्टोर कैसे करें
Next articleटॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड मूवी 2023
MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here