बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें ऐसे होगी तुरंत कार्यवाही

Bank Karmchari Ki Shikayat Kahan Karen अगर आपके साथ किसी भी बैंक में दुर्व्यवहार हुआ हो या आपका काम समय पर ना किया गया हो तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं या फिर उस बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं जिससे आपको कोई भी परेशानी है। क्योंकि बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा होता है और उन्हें पता नहीं होने के कारण वह चुप बैठे रहते हैं और किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं करते।

शायद आप में से बहुत कम लोगों को पता है कि यह हमारा अधिकार है कि हम किसी भी बैंक या बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं अगर हमारे साथ दुर्व्यवहार हुआ हो या फिर हमारा काम समय पर ना किया गया हो इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक कानून बनाया है। जिसके तहत हम बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और हमें बहुत जल्दी ही उसका फायदा भी देखने को मिल जाता है क्योंकि उस बैंक पर जल्दी से जल्दी कार्रवाई की जाती है।

लोकपाल एक बैंक ग्राहकों की सेवा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से अधिकार बनाया गया है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बैंक के खिलाफ कंप्लेंट कर सकता है। इसलिए बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करें आपको जानना चाहिए जिससे कि वह बैंक को या उस कर्मचारी को सबक सिखा सके जिसकी वजह से ग्राहक को परेशानी हुई है।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

आज के टाइम में ज्यादातर जगह पर देखा गया है कि प्राइवेट बैंकों को छोड़कर सरकारी बैंकों में ग्राहक के साथ अच्छे से व्यवहार नहीं किया जाता और इस कारण से ग्राहक सरकारी बैंकों की तरफ जाना पसंद नहीं करता तो चलिए जानते हैं Bank Employee Ki Complaint Kaha Kare उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा

Table of Contents

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां करें

कई बार ऐसा देखा गया है कि बैंक या बैंक के कर्मचारी किसी भी ग्राहक के साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर देते हैं चाहे उस व्यक्ति ने बैंक से लोन लिया हो या ना लिया हो तो भी वे उसे फोन कर कर परेशान करने लगती हैं और कई बार तो हमसे बिना वजह ही किसी काम के लिए ज्यादा पैसे ले लिए जाते हैं और आजकल तो बैंकों के अंदर अगर हमें बैंक अकाउंट ओपन करते हैं या बंद करते हैं तो भी वह अच्छे से हम से बात नहीं करते।

अगर हमें बैंक कर्मचारी से किसी भी प्रकार की बात पूछें तो भी वे अच्छे से जवाब नहीं देते जिस कारण से कई व्यक्तियों को निराशा होती है और वह उस बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा सकते या बंद नहीं करवा सकते और किसी भी काम को करने में उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में दोस्तों घबराने की जरूरत नहीं है आप बैंक लोकपाल को शिकायत कर सकते हैं जिससे की बैंक अपनी गलती को मान लें और अपनी गलती में सुधार करें।

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक के ग्राहक को एक विशेष अधिकार दिया है ताकि हर व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिल सके और सरकारी बैंक में जो भी कर्मचारी अच्छे से व्यवहार नहीं कर रहा उस कर्मचारी को सजा मिल सके। अगर दोस्तों आपके साथ भी किसी भी बैंक में दुर्व्यवहार हुआ है तो आप लोकपाल मैं शिकायत करके बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी को सबक सिखा सकते हैं और अपना अधिकार ले सकते हैं।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करें

अगर आपको किसी भी बैंक से कोई भी परेशानी है जिससे कि आप बैंक के खिलाफ या बैंक में काम कर रहे कर्मचारी के खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए हुए तरीकों से बड़ी ही आसानी से बैंक के खिलाफ या बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

अगर आप इन तरीकों की मदद से बैंक कर्मचारी की शिकायत करते हैं तो आपको लोकपाल की तरफ से बड़ी ही जल्दी रिस्पांस देखने को मिलेगा जिससे कि आपकी प्रॉब्लम का हल आपको जल्दी से जल्दी मिल जाए।

किसी भी बैंक कर्मचारी की शिकायत आप इन 3 तरीकों की मदद से बड़ी ही आसानी से कर सकती हैं और यह तीनों तरीके इतनी आसान है कि इन्हें पढ़कर कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकता है।

1. बैंक में लिखित रूप से शिकायत दर्ज करें

अगर आपको किसी भी बैंक से परेशानी है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर एक बैंक के अंदर शिकायत दर्ज करने के लिए एक अलग से काउंटर दिया जाता है जिस पर जाकर आप अपनी लिखित रूप से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक कागज के ऊपर है अपनी जो भी परेशानी है उसे लिखना है और उस काउंटर पर जाकर एप्लीकेशन को या फिर इस कागज को दे देना है इस प्रकार से आप बैंक में लिखित रूप से शिकायत दर्ज कर सकतें हैं।

2. टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें

आप जब भी किसी बैंक में जाते हैं तो आपने दीवार पर लगे हुए पोस्टर तो जरूर पढ़े होंगे और आपने किसी पोस्टर के अंदर टोल फ्री नंबर जरूर देखा होगा तो इस टोल फ्री नंबर का मतलब होता है कि अगर आपकी कोई भी बैंक कर्मचारी  से शिकायत या परेशानी है तो आप उस नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।

इससे आपकी परेशानी का हल निकल सकता है और फोन करने के पश्चात आपको एक शिकायत आईडी दी जाती है उसे आपको संभाल कर रख लेना है जो आपको बाद में काम आने वाली है।

3. बैंक की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करें

अगर आपकी ऊपर दिए हुए दोनों तरीकों से समस्या का हल नहीं हो तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी परेशानी बता सकती हैं। जब आप अपनी बैंक कर्मचारी शिकायत वेबसाइट के ऊपर दर्ज करा दें तो आपको वहां पर एक नंबर दिया जाएगा उस नंबर को आप को संभाल कर रखना होता है

जब भी आप से बैंक अधिकारी संपर्क करेंगे तो वह नंबर आपको वहां पर काम आएगा और इस प्रकार से आप अपनी समस्या का हल निकाल सकते।

जब आप शिकायत दर्ज करा दो तो उसके बाद आपको 30 दिनों तक इंतजार करना है उसके बाद अगर आपके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं आता है या आप बैंक के द्वारा दिए हुए जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आप सीधे बैंक लोकपाल से शिकायत कर सकतें हैं जो कि आपकी समस्या का जरूर निवारण करेंगे।

बैंक लोकपाल को शिकायत दर्ज करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें

अगर आप लोकपाल के पास बैंक कर्मचारी की शिकायत दर्ज करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप बिना सोचे समझे या लापरवाही करते हुए लोकपाल के पास शिकायत करते हैं।

हो सकता है कि उसमें अगर आपकी गलती पाई जाती है तो आप पर भी कार्रवाई हो सकती है इसलिए लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करने से पहले नीचे दि हुए इन कुछ बातों का ध्यान रखें।

  • जब आप ऊपर दी हुई तीनों शिकायतों को दर्ज करा दें और उसके बाद भी आपकी समस्या का निवारण न हो तो उसके बाद ही आपको बैंक लोकपाल को शिकायत करना है अन्यथा नहीं।
  • जब आप है ऊपर दी हुई थी 9 तरह की शिकायत दर्ज करा लें और उसके 30 दिनों के बाद भी आपको कोई जवाब नहीं मिले या आपकी समस्या का हल नहीं हो तो ही आपको देख लोकपाल को शिकायत करना है 30 दिन से पहले आपको लोकपाल को शिकायत है नहीं करना है।
  • छोटे मोटे मामलों की शिकायत आप बैंक लोकपाल के पास ना करें पहले आप बैंक के अंदर ही इनकी शिकायत करें या फिर टोल फ्री नंबर पर इनकी शिकायत करें अगर आपका कोई काम समय पर नहीं किया जा रहा है बैंक के द्वारा तो आप बैंक लोकपाल के पास से शिकायत कर सकतें हैं।

बैंक लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप लोकपाल के पास बैंक कर्मचारी की शिकायत करना चाहते हो तो आप ऐसे ही शिकायत नहीं कर सकते इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि उनके पास भी आपका पूरा प्रूफ होना चाहिए और पूरी डिटेल होने चाहिए उसके बाद ही वह आपकी कंप्लेन को एक्सेप्ट करेंगे तो चलिए देखते हैं कि लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए हमारे पास किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत है।

  1. आपका पता
  2. नाम और मोबाइल नंबर
  3. ईमेल एड्रेस
  4. फैक्स न.
  5. बैंक का नाम (जिसके खिलाफ शिकायत करना है)
  6. और जो भी आप से दस्तावेज मांगे जाए वो सभी।

बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कैसे करें

अगर ऊपर दिए हुए तीनों तरीके से आपने शिकायत कर दी है और फिर भी आपकी समस्या का हल आपको नहीं मिल रहा है तो उसके पश्चात आप लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।

लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए ऊपर आपको मैंने दस्तावेज बता दिए हैं उन दस्तावेज की आपको जरूरत पड़ेगी और तो चलिए अब हम देखते हैं कि लोकपाल के पास हम ऑनलाइन बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे कर सकते हैं।

1. बैंक कर्मचारी की शिकायत के लिए क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर अपने लैपटॉप में किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना है जैसे कि मैं अपने लैपटॉप के अंदर क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेता हूं और आगे की प्रोसेस आपको बताता हूं।

2. RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

ऑनलाइन कंप्लेंट करने के लिए आपको सबसे पहले आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट का नाम rbi.org.in है। जैसी ही आप RBI लिखकर सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट आपको सबसे पहले नंबर पर ही देखने को मिल जाएगी

आप इसे 1 या 2 नंबर पर अच्छे से चेक करके ओपन कर लेना। अगर आप इस वेबसाइट को यहीं से ओपन करना चाहते हैं, तो rbi.org.in दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

3. Lodge a complaint के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो आपको वहां पर एक Lodge a complete का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप वेबसाइट द्वारा एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाओगे।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

4. File a complaint ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप नए पेज पर ही डायरेक्ट होगे तो आपको यहां पर File a complete का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और दोस्तों यह पेज सिर्फ कंप्लेंट करने का ही पेज है, इस पर आप हर प्रकार की कंप्लेन कर सकते हैं।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

5. बैंक शिकायत फॉर्म को भरें

जैसे ही आप फाइल ए कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा और आपसे वहां पर जो भी डिटेल मांगी जाए आपको उन डिटेल को बिल्कुल सही से और अच्छे से वहां पर डाल देना है। जैसे ही आप पूरी डिटेल को वहां पर डालोगे तो Next के बटन पर क्लिक कर देना है। नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दो फॉर्म और ओपन होंगे आपको उन फॉर्म को भी कंप्लीट भर देना है।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

और सभी फॉर्म को कंप्लीट कर देने के बाद और जितनी भी आपसे जानकारी मांगे जाए उन सभी को भर देने के बाद जैसे ही आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी कंप्लीट सबमिट हो जाएगी और थोड़े दिनों के बाद उस पर एक्शन लिया जाएगा और आपकी प्रॉब्लम का समाधान आपको जरूर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े

FAQs – Banking Lokpal Me Complaint Kaise Kare

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें?

बैंक कर्मचारी की शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक के मैनेजर से करना चाहिए अगर वहां आपको समाधान नहीं मिलता है तो आप बैंक के हेड ऑफिसर से बात कर सकते हैं यहाँ भी बात न बने तो बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करिए वहां आपकी पूरी सहायता की जाएगी

बैंक कर्मचारी परेशान करे तो क्या करें?

अगर कोई बैंक कर्मचारी आपको परेशान करता है तो आप टोल फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके उसकी शिकायत कर सकते हैं

SBI बैंक में कर्मचारी की शिकायत कैसे करें?

SBI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक विशेष जीमेल [email protected] पेश की है इसमें आप बैंक से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं

एसबीआई बैंक का शिकायत नंबर कौन सा है?

SBI का शिकायत नंबर 1800112211 है जिससे आप बैंक से जुड़ी किसी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं

बैंकिंग लोकपाल में शिकायत का समाधान कितने दिन में होता है?

अगर बैंकिंग लोकपाल में आपकी बैंक शिकायत सही पायी जाती है तो इसका समाधान 15 दिन के अंदर कर दिया जाता है

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि Bank Karamchari Ki Shikayat Kaha Kare ऐसे होगी कार्यवाही इससे आप उसे सबक सिखा सकते हैं ताकि वह आने वाले समय में किसी के साथ भी बेईमानी ना करें और सब के साथ अच्छे से व्यवहार करें और अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पड़ेंगे तो आपको बहुत ही फायदा मिलेगा

बैंक कर्मचारी की शिकायत करने में क्योंकि इसके अंदर हमने हर एक पॉइंट को स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है। अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा ही ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here