बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें ऐसे होगी कार्यवाही

आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें ऐसे होगी कार्यवाही अगर आपके साथ किसी भी बैंक में दुर्व्यवहार हुआ हो या आपका काम समय पर ना किया गया हो तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं या फिर उस बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं जिससे आपको कोई भी परेशानी है। क्योंकि बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा होता है और उन्हें पता नहीं होने के कारण वह चुप बैठे रहते हैं और किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं करते।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

लेकिन शायद आप में से बहुत कम लोगों को पता है कि यह हमारा अधिकार है कि हम किसी भी बैंक या बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं अगर हमारे साथ दुर्व्यवहार हुआ हो या फिर हमारा काम समय पर ना किया गया हो इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक कानून बनाया है। जिसके तहत हम बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और हमें बहुत जल्दी ही उसका फायदा भी देखने को मिल जाता है क्योंकि उस बैंक पर जल्दी से जल्दी कार्रवाई की जाती है।

लोकपाल एक बैंक ग्राहकों की सेवा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से अधिकार बनाया गया है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बैंक के खिलाफ कंप्लेंट कर सकता है। इसलिए बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें आपको जानना चाहिए जिससे कि वह बैंक को या उस कर्मचारी को सबक सिखा सके जिसकी वजह से ग्राहक को परेशानी हुई है। आज के टाइम में ज्यादातर जगह पर देखा गया है कि प्राइवेट बैंकों को छोड़कर सरकारी बैंकों में ग्राहक के साथ अच्छे से व्यवहार नहीं किया जाता और इस कारण से ग्राहक सरकारी बैंकों की तरफ जाना पसंद नहीं करता

इस मुसीबत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस अधिकार को बनाया है। ताकि हर व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिल सके और सरकारी बैंक में जो भी कर्मचारी अच्छे से व्यवहार नहीं कर रहा उस कर्मचारी को सजा मिल सके। अगर दोस्तों आपके साथ भी किसी भी बैंक में दुर्व्यवहार हुआ है तो आप लोकपाल मैं शिकायत करके बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी को सबक सिखा सकते हैं और अपना अधिकार ले सकते हैं।

बैंक कर्मचारी आपका काम न करे तो क्या करें

कई बार ऐसा देखा गया है कि बैंक या बैंक के कर्मचारी किसी भी ग्राहक के साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर देते हैं चाहे उस व्यक्ति ने बैंक से लोन लिया हो या ना लिया हो तो भी वे उसे फोन कर कर परेशान करने लगती हैं और कई बार तो हमसे बिना वजह ही किसी काम के लिए ज्यादा पैसे ले लिए जाते हैं और आजकल तो बैंकों के अंदर अगर हमें बैंक अकाउंट ओपन करते हैं या बंद करते हैं तो भी वह अच्छे से हम से बात नहीं करते।

और अगर हमें बैंक कर्मचारी से किसी भी प्रकार की बात पूछें तो भी वे अच्छे से जवाब नहीं देते जिस कारण से कई व्यक्तियों को निराशा होती है और वह उस बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा सकते या बंद नहीं करवा सकते और किसी भी काम को करने में उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में दोस्तों घबराने की जरूरत नहीं है आप बैंक लोकपाल को शिकायत कर सकते हैं जिससे की बैंक अपनी गलती को मान लें और अपनी गलती में सुधार करें।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

अगर आपको किसी भी बैंक से कोई भी परेशानी है जिससे कि आप बैंक के खिलाफ या बैंक में काम कर रहे कर्मचारी के खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए हुए तरीकों से बड़ी ही आसानी से बैंक के खिलाफ या बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। अगर आप इन तरीकों की मदद से बैंक कर्मचारी की शिकायत करते हैं तो आपको लोकपाल की तरफ से बड़ी ही जल्दी रिस्पांस देखने को मिलेगा जिससे कि आपकी प्रॉब्लम का हल आपको जल्दी से जल्दी मिल जाए।

बैंक कर्मचारी की शिकायत तीन प्रकार से कर सकतें हैं

किसी भी बैंक कर्मचारी की शिकायत आप इन 3 तरीकों की मदद से बड़ी ही आसानी से कर सकती हैं और यह तीनों तरीके इतनी आसान है कि इन्हें पढ़कर कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकता है।

  1. बैंक में लिखित रूप से शिकायत दर्ज करें।
  2. टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें।
  3. बैंक की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करें।

तो चलिए देखते हैं की यह तीन तरीके कौन सी हैं जिनकी मदद से हम बैंक कर्मचारी की शिकायत कर सकते हैं।

बैंक में लिखित रूप से शिकायत दर्ज करें

अगर आपको किसी भी बैंक से परेशानी है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर एक बैंक के अंदर शिकायत दर्ज करने के लिए एक अलग से काउंटर दिया जाता है जिस पर जाकर आप अपनी लिखित रूप से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कागज के ऊपर है अपनी जो भी परेशानी है उसे लिखना है और उस काउंटर पर जाकर एप्लीकेशन को या फिर इस कागज को दे देना है इस प्रकार से आप बैंक में लिखित रूप से शिकायत दर्ज कर सकतें हैं।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें

आप जब भी किसी बैंक में जाते हैं तो आपने दीवार पर लगे हुए पोस्टर तो जरूर पढ़े होंगे और आपने किसी पोस्टर के अंदर टोल फ्री नंबर जरूर देखा होगा तो इस टोल फ्री नंबर का मतलब होता है कि अगर आपकी कोई भी बैंक कर्मचारी  से शिकायत या परेशानी है तो आप उस नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। इससे कि आपकी परेशानी का हल निकल सकता है और फोन करने के पश्चात आपको एक शिकायत आईडी दी जाती है उसे आपको संभाल कर रख लेना है जो आपको बाद में काम आने वाली है।

बैंक की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करें

अगर आपकी ऊपर दिए हुए दोनों तरीकों से समस्या का हल नहीं हो तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी परेशानी बता सकती हैं। जब आप अपनी बैंक कर्मचारी शिकायत वेबसाइट के ऊपर दर्ज करा दें तो आपको वहां पर एक नंबर दिया जाएगा उस नंबर को आप को संभाल कर रखना होता है जब भी आप से बैंक अधिकारी संपर्क करेंगे तो वह नंबर आपको वहां पर काम आएगा और इस प्रकार से आप अपनी समस्या का हल निकाल सकते।

और जब आप शिकायत दर्ज करा दो तो उसके बाद आपको 30 दिनों तक इंतजार करना है उसके बाद अगर आपके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं आता है या आप बैंक के द्वारा दिए हुए जवाब से संतुष्ट नहीं है, तो आप सीधे बैंक लोकपाल से शिकायत कर सकतें हैं जो कि आपकी समस्या का जरूर निवारण करेंगे।

लोकपाल को शिकायत दर्ज करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें

अगर आप लोकपाल के पास बैंक कर्मचारी की शिकायत दर्ज करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप बिना सोचे समझे या लापरवाही करते हुए लोकपाल के पास शिकायत करते हैं। तो हो सकता है कि उसमें अगर आपकी गलती पाई जाती है तो आप पर भी कार्रवाई हो सकती है इसलिए लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करने से पहले नीचे दि हुए इन कुछ बातों का ध्यान रखें।

  • जब आप ऊपर दी हुई तीनों शिकायतों को दर्ज करा दें और उसके बाद भी आपकी समस्या का निवारण न हो तो उसके बाद ही आपको बैंक लोकपाल को शिकायत करना है अन्यथा नहीं।
  • जब आप है ऊपर दी हुई थी 9 तरह की शिकायत दर्ज करा लें और उसके 30 दिनों के बाद भी आपको कोई जवाब नहीं मिले या आपकी समस्या का हल नहीं हो तो ही आपको देख लोकपाल को शिकायत करना है 30 दिन से पहले आपको लोकपाल को शिकायत है नहीं करना है।
  • छोटे मोटे मामलों की शिकायत आप बैंक लोकपाल के पास ना करें पहले आप बैंक के अंदर ही इनकी शिकायत करें या फिर टोल फ्री नंबर पर इनकी शिकायत करें अगर आपका कोई काम समय पर नहीं किया जा रहा है बैंक के द्वारा तो आप बैंक लोकपाल के पास से शिकायत कर सकतें हैं।

लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप लोकपाल के पास बैंक कर्मचारी की शिकायत करना चाहते हो तो आप ऐसे ही शिकायत नहीं कर सकते इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि उनके पास भी आपका पूरा प्रूफ होना चाहिए और पूरी डिटेल होने चाहिए उसके बाद ही वह आपकी कंप्लेन को एक्सेप्ट करेंगे तो चलिए देखते हैं कि लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए हमारे पास किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत है।

  1. आपका पता
  2. नाम और मोबाइल नंबर
  3. ईमेल एड्रेस
  4. फैक्स न.
  5. बैंक का नाम (जिसके खिलाफ शिकायत करना है)
  6. और जो भी आप से दस्तावेज मांगे जाए वो सभी।

लोकपाल के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अगर ऊपर दिए हुए तीनों तरीके से आपने शिकायत कर दी है और फिर भी आपकी समस्या का हल आपको नहीं मिल रहा है तो उसके पश्चात आप लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं। लोकपाल के पास शिकायत करने के लिए ऊपर आपको मैंने दस्तावेज बता दिए हैं उन दस्तावेज की आपको जरूरत पड़ेगी और तो चलिए अब हम देखते हैं कि लोकपाल के पास हम ऑनलाइन बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे कर सकते हैं।

1. बैंक कर्मचारी की शिकायत के लिए क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर अपने लैपटॉप में किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना है जैसे कि मैं अपने लैपटॉप के अंदर क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेता हूं और आगे की प्रोसेस आपको बताता हूं।

2. RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

ऑनलाइन कंप्लेंट करने के लिए आपको सबसे पहले आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट का नाम rbi.org.in है। जैसी ही आप RBI लिखकर सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट आपको सबसे पहले नंबर पर ही देखने को मिल जाएगी या फिर आप इसे 1 या 2 नंबर पर अच्छे से चेक करके ओपन कर लेना। अगर आप इस वेबसाइट को यहीं से ओपन करना चाहते हैं, तो rbi.org.in दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

3. Lodge a complaint के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो आपको वहां पर एक Lodge a complete का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप वेबसाइट द्वारा एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाओगे।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

4. File a complaint ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप नए पेज पर ही डायरेक्ट होगे तो आपको यहां पर File a complete का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और दोस्तों यह पेज सिर्फ कंप्लेंट करने का ही पेज है, इस पर आप हर प्रकार की कंप्लेन कर सकते हैं।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

5. फॉर्म को भरे

जैसे ही आप फाइल ए कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा और आपसे वहां पर जो भी डिटेल मांगी जाए आपको उन डिटेल को बिल्कुल सही से और अच्छे से वहां पर डाल देना है। जैसे ही आप पूरी डिटेल को वहां पर डालोगे तो Next के बटन पर क्लिक कर देना है। नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दो फॉर्म और ओपन होंगे आपको उन फॉर्म को भी कंप्लीट भर देना है।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें

और सभी फॉर्म को कंप्लीट कर देने के बाद और जितनी भी आपसे जानकारी मांगे जाए उन सभी को भर देने के बाद जैसे ही आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी कंप्लीट सबमिट हो जाएगी और थोड़े दिनों के बाद उस पर एक्शन लिया जाएगा और आपकी प्रॉब्लम का समाधान आपको जरूर दिया जाएगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां और कैसे करें ऐसे होगी कार्यवाही इससे आप उसे सबक सिखा सकते हैं ताकि वह आने वाले समय में किसी के साथ भी बेईमानी ना करें और सब के साथ अच्छे से व्यवहार करें और अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पड़ेंगे तो आपको बहुत ही फायदा मिलेगा बैंक कर्मचारी की शिकायत करने में क्योंकि इसके अंदर मैंने हर एक पॉइंट को स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है। अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा ही ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके

ये भी पढ़े –

भारत की राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए

बैंक मैनेजर कैसे बने जानिये भर्ती प्रक्रिया

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here