Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे मोबाइल से

आज के इस पोस्ट में Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे मोबाइल से इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय किसी भी छेत्र में टेक्नोलॉजी का काफी योगदान है बैंक हो चाहे कोई भी छेत्र हर जगह आपको टेक्नोलॉजी दिख जाएगी। बैंक के अधिकतर काम भी अब आधुनिक हो गए हैं जैसे पहले बैंक बैलेंस पता करने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता था लेकिन अब आप अपने BOB Bank Account Balance घर बैठे मोबाइल से चेक कर सकते है। देश की लगभग सभी बैंकों ने मिस कॉल और SMS नंबर जारी किये हुए है। जिससे बैलेंस पता करना सबसे तेज तरीका है इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस सुविधा में आपको इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ती है।

Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे

जहाँ तक बैंक ऑफ बड़ौदा यानी BOB की हिस्ट्री की बात करे तो यह काफी पुरानी बैंक है। जिसकी स्थापना 20 जुलाई 1908 को की गयी थी आपको बता दे कि यह एक पब्लिक सेक्टर बैंक है जिसके भारत में 9470 ब्रांच और 13161 से भी अधिक ATM है। इस बैंक का हेडऑफिस Vadodara, Gujarat में स्थित है। अगर आप भी जानना चाहते है कि BOB Bank Balance कैसे चेक करे और पता करे तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। इसमें हम आपको बैलेंस पता करने वाला नंबर और इसका तरीका बताने जा रहे हैं।

Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे

आपको बता दे कि Bank Of Baroda BOB का Bank Balance चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल से 8468001111 नंबर पर मिस कॉल करनी होगी। नंबर डायल करने के कुछ सेकंड बाद कॉल आटोमेटिक कट जायेगा और फिर आपके फोन में एक मैसेज आएगा। जिसमे आपके बैंक बैलेंस की राशी की जानकारी मौजूद रहेगी।

यहाँ आपको ध्यान देना है कि बैंक ऑफ बड़ौदा की मिस कॉल सर्विस का फायदा लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके Bank Account में रजिस्टर होना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपने बैंक में अपना नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है तो आपको सबसे पहले अपने बैंक जाकर इसी काम को पूरा करना होगा।

वैसे नंबर रजिस्टर करने का फिलहाल कोई भी ऑनलाइन तरीका नहीं है। इसके लिए आपको बैंक जाना ही पड़ेगा Number रजिस्टर होने के बाद आपका अकाउंट पहले से भी ज्यादा सिक्योर हो जाता है क्योंकि इसमें आपको हर एक लेनदेन की जानकारी मिलती रहती है।

BOB Bank Balance चेक करे SMS से

बहुत से लोगो के एक ही बैंक में एक से अधिक अकाउंट होते है ऐसे में उनके लिए SMS सेवा काम आती है हालाकि अगर आपके पास एक ही अकाउंट है तब भी आप SMS का प्रयोग कर सकते है। तो Bank Of Baroda BOB ग्राहकों को अपना बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मेसेज में BAL अकाउंट के लास्ट चार अंक टाइप करके 8422009988 पर भेज देना है। उदाहरण BAL 9876 इससे कुछ सेकंड बाद आपके मोबाइल में मैसेज आ जायेगा जिसमें बैंक बैलेंस की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

अगर आप अपने BOB Bank Account का Mini Statement जानना चाहते है। तो आपको अपने मैसेज में MINI और अकाउंट के लास्ट चार अंक उदाहरण MINI 9876 लिखकर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 8422009988 पर मैसेज भेज देना है। इसके रिप्लाई में आपको एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आप MINI Statement देख सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे मोबाइल से बता दे कि आप BOB मिस कॉल सर्विस का उपयोग दिन में तीन बार कर सकते हैं। अर्थात् आप एक दिन में तीन बार मिस कॉल के जरिये अपना बैलेंस चेक कर सकते है। अगर आप मिस कॉल सर्विस का उपयोग एक दिन में अधिक बार करते है तो आपको इसका अतरिक्त शुल्क देना होगा जो आपके अकाउंट से काट लिया जायेगा। ऐसे में आपको इसका उपयोग दिन में तीन बार से अधिक नहीं करना चाहिए। तो उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here