Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे 2020 में

इस पोस्ट में आप जानेंगे Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे 2020 में व्हात्सप्प की टीम हर अपडेट के साथ नए नए फीचर जोड़ती जा रही है। जिससे इसमें यूजर की दिलचस्पी बनी हुई है ऐसे में इसके यूजर की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। करोड़ो यूजर में कुछ ऐसे भी यूजर होते हैं जो WhatsApp का गलत इस्तेमाल करते हैं। जब व्हात्सप्प की टीम को यूजर की गलत एक्टिविटी के बारे में पता चलता है तो वह Account को temporary या permanent ban कर देते है। बैन लगने के बाद आप उस मोबाइल नंबर से व्हात्सप्प नहीं चला सकते है हालाकि अगर आपका अकाउंट गलती से Banned हुआ है तो आप अपील कर सकते हैं।

Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे

इस समय भारत में WhatsApp यूजर की संख्या 300 मिलियन से भी अधिक है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे सबसे सिक्योर मैसेजिंग ऐप माना जाता है। इसकी वजह ये है कि इस ऐप में एंड टू एंड एनक्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स जहां इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को सिक्योर बनाता है। वहीं यूजर्स भी इसे अपनी निजी फाइल शेयरिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं।

हालही में इजरायल देश की साइबर कंपनी NSO ग्रुप के हैकर्स द्वारा दुनियाभर में करीब 1400 WhatsApp Account हैक कर लिए गए थे जिनमें भारत के 121 से भी अधिक अकाउंट थे। इस वजह से व्हात्सप्प अप्प की सिक्यूरिटी पर भी सवाल उठे थे लेकिन अब कंपनी का दावा है कि उन्होंने इस प्रॉब्लम को फिक्स कर लिया है और सभी हैक्ड अकाउंट रिकवर कर लिए गए हैं। साथ ही कंपनी ने सलाह भी दी है कि सभी को अपडेटेड वर्जन को ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे

WhatsApp जहाँ समय समय पर नए फीचर रोल आउट कर रहा है वहीं यूजर की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई यूजर के व्हात्सप्प अकाउंट बैन भी कर रहा है। व्हात्सप्प के कदम की वजह से कभी कभी ऐसे मोबाइल फोन नंबर भी बैन हो रहे हैं जिनका अकाउंट सस्पेक्ट लगता है। अगर आपका अकाउंट भी गलती से बैन हो गया है तो इसे रिकवर करना बेहद आसान है। इसके लिए हम आपको बेहद ही सरल तरीका बताने जा रहे हैं।

यदि आपके WhatsApp Number को बैन कर दिया होगा तो जब भी आप अपने अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो आपके सामने इस तरह का मैसेज आएगा। यहाँ लिखा हुआ मिलेगा कि your phone number +9198765xxxxx is banned from using whatsapp contact support for help तो अपना नंबर unbanned करने के लिए आपको नीचे बताये स्टेप फॉलो करना है।

1. सबसे पहले आपको व्हात्सप्प के स्क्रीन में आने वाले banned मैसेज का स्क्रीनशॉट ले लेना है ताकि स्क्रीनशॉट देखकर टीम को पता चल जाए कि आपको किस तरह की परेशानी आ रही है इसके बाद Support पर क्लिक करना है।

2. सपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको खाली बॉक्स में अपनी प्रॉब्लम लिखना है। यहाँ आपको अपनी प्रॉब्लम को मैसेज के तौर पर लिखना है जैसे Dear Sir my whatsapp account has been banned please turn it on again my whatsapp account number +919876543210 (अपना मोबाइल नंबर लिखना है) इसके नीचे आपको पहले मैसेज का लिया स्क्रीनशॉट एड कर देना है अब Next पर क्लिक करे।

3. इसके बाद Search FAQ का ऑप्शन नजर आएगा। यहाँ सबसे नीचे This does not answer my question को सेलेक्ट करना है।

Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे

4. अब आपको WhatsApp को मेल भेजना है इसके लिए जीमेल पर क्लिक करे। इससे आटोमेटिक आपका जीमेल मैसेज क्रिएट हो जायेगा जो आपने मैसेज लिखा था वह आटोमेटिक यहाँ लिखा आ जायेगा। ऐसे में आपको मेल में कुछ भी एडिट करने की जरुरत नहीं है इसके बाद Send के बटन पर क्लिक कर देना है।

Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे

इससे आपका ईमेल व्हात्सप्प की टीम तक पहुँच जायेगा आपके द्वारा भेजा गया ईमेल को सपोर्ट टीम रिव्यु करेगी। अगर आपका नंबर गलती से बैन किया गया है तो 72 घंटे के अंदर उसे Unban कर दिया जायेगा। यदि 72 घंटे के अंदर बैन रिमूव नहीं किया जाता है तो आपके नंबर को परमानेंट बैन कर दिया गया है। ऐसे में आप उस नंबर से WhatsApp एक्सेस नहीं कर सकते हैं हालाकि कई यूजर का अकाउंट 2 महीने बाद भी Unban हो रहा है ऐसे में आप 2 महीने बाद चेक कर सकते हैं।

Whatsapp Number Banned क्यों होता है मुख्य कारण

अकाउंट के बैन होने की मुख्य वजह WhatsApp की Terms Of Service को Follow नहीं करना है। अगर आप इन्हें फॉलो नहीं करते है तो टीम आपका अकाउंट ban कर देती है। किसी भी यूजर का WhatsApp अकाउंट तब बैन हो सकता है, जब उनके अकाउंट को कई यूजर्स रिपोर्ट करें इसके आलावा और भी कारण है जो नीचे बताये गए हैं।

  • थर्ड पार्टी ऐप जैसे whatsapp plus, OG whatsapp, GB whatsapp का इस्तेमाल करना।
  • एक ही मैसेज को बहुत सारे लोगो को सेंड करना।
  • अश्लील फोटो, मैसेज, वीडियो शेयर करने पर।
  • कम समय में ज्यादा यूजर द्वारा ब्लॉक होने के कारण।
  • उन लोगो को ज्यादा मैसेज सेंड करना जिनके कांटेक्ट में आपका मोबाइल फोन नंबर सेव नहीं होना।
  • कोई ऐसा ग्रुप बना लिया है जिसमे आपने ऐसे लोगो को जोड़ दिया है जिनके कांटेक्ट लिस्ट में आपका मोबाइल नंबर नहीं है।

इसके अलावा अगर आप बार बार डिवाइस चेंज करके अपने WhatsApp को अलग अलग डिवाइस में एक्सेस करेंगे तो आप WhatsApp के लिए सस्पेक्ट हो सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट बैन होगा तो आपके डिवाइस से आपका अकाउंट आटोमेटिक लॉग आउट हो जाएगा। जैसे ही आप दोबारा अपने अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास करेंगे तो आपको Error मैसेज आएगा। जिसमे ये बताया जाएगा कि सिक्युरिटी रीजन्स की वजह से आप अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं कर सकेंगे।

अब आपको पता चल गया होगा कि Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करे अगर आपका अकाउंट भी बैन हो गया है तो आप ऊपर बताया गया तरीका अपनाकर अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते है। हालाकि इसमें भी व्हात्सप्प टीम तभी रिस्पांस करेगी जब आपका अकाउंट गलती से बैन हो गया हो। अगर आपने उनकी टर्म ऑफ़ सर्विस को अनफॉलो करते हुए अपने अकाउंट से गलत एक्टिविटी की है तो नंबर unbanned होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको परेशान न होते हुए दूसरे मोबाइल नंबर से WhatsApp Account बना लेना चाहिए।

ये भी पढ़े –

7 COMMENTS

  1. आपका बहुत बहुत धनयबद मेरा whatsapp भी Block हो गया था आपके ट्रिक से ही मैंने Unblock करवाया।

  2. Plsss sir mera watsaap benned ho gya abhi tak unbenned nhi huaa plss sir kuch kr dijiye ye nera no.plss sir call kr lijiye meko aap my.no 910979143 😭😭🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏😭 @google

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here