धोनी का पहला हेलीकॉप्टर शॉट

हर खिलाड़ी को उसकी कुछ खासियत के रूप में जाना जाता है जैसे क्रिस गेल को लम्बे छक्के लगाने वाले खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है डी विलियर्स को 360 डिग्री खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है क्योंकि वो जब चाहे किसी भी बोल को किसी भी तरफ खेल सकते है. उसी तरह धोनी को बेहतरीन हेलीकाप्टर शॉट लगाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी जाना जाता है. हालाकि धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट अब कभी कभार ही देखने को मिलते है. लेकिन धोनी ने अपने कैरियर के शुरुआत में बहुत हेलीकॉप्टर शॉट लगाये है.

हेलीकॉप्टर शॉट क्रिकेट में सबसे रोमांचक शॉट्स में से एक है और जब भी यह शॉट खेला जाता है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आने वाला एक नाम महेंद्र सिंह धोनी है. हालांकि कई खिलाड़ियों ने एम एस धोनी से पहले और बाद में इस शॉट को खेलने का प्रयास किया है, लेकिन कोई भी उस तरीके से नहीं खेल पाया है जिस तरह महेंद्र सिंह खेलते है. आज भी बहुत से लोगो को नहीं पता है कि महेंद्र सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला हेलीकॉप्टर शॉट कब लगाया था.

cricketcountry

माना जाता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी ने पहला हेलीकॉप्टर शॉट 2006 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था यह सीरिज का तीसरा वनडे था और भारत पहले बल्लेबाजी कर रहा था. तब 48 वें ओवर में धोनी ने जेम्स एंडरसन की बोल पर अपना पहला हेलीकॉप्टर शॉट लगाया था. उस समय रैना नॉन स्ट्राइक पर थे. इस मैच में युवराज सिंह ने शानदार शतक लगाया था. इस मैच को भारत 49 रन से जीता था.

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here