भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है

क्या आप जानना चाहते है भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है किसी भी देश में बैंक एक ऐसा माध्यम से जिसके जरिये हम अपनी धन राशी को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इसके जरिये लेनदेन भी कर सकते हैं। यदि आप इंडिया के नागरिक है तो आपका अकाउंट भी किसी न किसी बैंक में जरुर होगा। हालाकि पहले के समय बैंक में खाता खुलवाने के लिए बहुत से डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है लेकिन जब से मोदी जी की सरकार आयी है तब से बैंक में खाता खुलवाना बहुत आसान हो गया है। आप महज एक फोटो और आधार कार्ड की फोटो कॉपी से किसी भी बैंक में अपना खाता ओपन करवा सकते हैं।

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है

सरकार भी देश के लगभग सभी लोगो का खाता खुलवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है क्योंकि इसके जरिये बहुत से सरकारी योजना का फायदा उठाया जा सकता है। जैसे सैलरी, लोन, पेंशन या किसी दूसरी चीज की धन राशी लेना हो सभी काम में अब बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। वर्तमान में देशभर में करीब 80% लोगो के पास बैंक में अकाउंट हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि हमारे देश में बैंक के जरिये कितने रुपयों का लेनदेन होता होगा।

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है

वर्तमान में देशभर में करीब 93 कमर्शियल बैंक हैं जिनमें कुछ सरकारी हैं तो कुछ प्राइवेट हैं। इनमें अगर आपसे पूछा जाए कि इंडिया का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है तो आपके जबाव अलग अलग हो सकते हैं। किसी बैंक के छोटे बड़े होने की गणना उसकी ब्रांच और उसके पास मौजूद ग्राहकों की धनराशी से पता की जाती है।

देश के सबसे बड़े बैंकों में SBI यानी State Bank of India पहले स्थान पर आता है। यह एक सरकारी बैंक है जिसकी शुरुआत साल 1955 में हुई थी। इस तरह इसे आप देश का सबसे पुराना बैंक भी कह सकते हैं। इस Bank को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

SBI भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, अमेरिका जैसे करीब 36 देश में अपनी सेवा देता आ रहा है। विदेशों में SBI की 191 से अधिक ब्रांच है वहीं इंडिया की बात करे इस सरकारी बैंक की देशभर में 16,000 से ज्यादा ब्रांचें हैं। वहीं इसके एटीएम की बात करे इनकी संख्या 9,000 से अधिक है इस तरह ब्रांच के मामले में काफी बड़ा बैंक है।

सरकारी बैंक SBI के पास मार्केट के 23% शेयर्स मौजूद हैं साथ ही लोन के मामले में भी यह बैंक एक चौथाई शेयर्स का मालिक है। जैसा कि हमने आपको बताया कि SBI भारत के अलावा दुनिया की कई देशों में अपनी सेवा दे रहा है। जिसके चलते साल 2017 की फार्च्यून रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के टॉप 500 बड़ी कंपनियों में SBI को 271वें स्थान पर रखा गया था।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा है आपको बता दे कि वर्तमान में SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार हैं। भारत के बड़े बैंकों की लिस्ट में SBI के बाद दूसरा नंबर HDFC Bank का आता है। यह एक प्राइवेट बैंक है जिसे साल 1994 में स्थापित किया गया था। यह RBI के द्वारा मंजूरी पाने वाला पहला प्राइवेट बैंक था देशभर में इसकी करीब 8 हजार ब्रांच मौजूद हैं वहीं इस बैंक ने अब तक 12 हजार से अधिक एटीएम ओपन कर लिए हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here