भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है कहां पर है

इस पोस्ट में जानेंगे भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है जैसा कि हम सभी जानते है कि इंडिया को इसके भव्य हिन्दू मंदिर के लिए भी जाना जाता है। शायद ही ऐसा कोई शहर या गाँव होगा जहां मंदिर न होगा। हालही में अयोध्या में श्री राम जी के मंदिर का भूमि पूजन किया गया है जिसे काफी भव्य तरीके से बनाने की कोशिश की जा रही है। चूँकि यह काफी बड़ा टेम्पल होगा ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते है कि वर्तमान में इंडिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कहां स्थित है। वैसे तो दुनिया के आखिकतर भारत में मौजूद है लेकिन एक ऐसा भी देश जहां हिन्दुओं की संख्या न के बराबर है लेकिन वहां एतिहासिक टेम्पल मौजूद है।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है

हम बात कर रहे हैं कम्बोडिया देश की है जहाँ दुनिया का सबसे बड़ा टेम्पल स्थित है। जिसे अंकोरवाट के नाम से जाना जाता है भगवान विष्णु जी का यह मंदिर 402 एकड़ में फैला हुआ है। इतिहासकारों का मानना है कि इस हिन्दू टेम्पल का निर्माण कम्बोडिया के राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के दौर में 1112 ईस्वी से 1153 ईस्वी में किया गया था। बता दे कि इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है। अंकोरवाट मंदिर को दुनिया के सबसे मशहूर धार्मिक स्थल में से एक माना जाता है।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है

आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत का सबसे बड़ा मंदिर दक्षिण इंडिया के राज्य तमिलनाडु के शहर तिरुचिरापल्ली में स्थित है। इसे श्री रंगनाथस्वामी मंदिर के नाम से जाना जाता है। भगवान विष्णु जी का यह टेम्पल इतना विशाल है कि इसके परिसर में पूरा शहर बसा हुआ है। 156 एकड़ में फैला यह मंदिर दक्षिण भारत में काफी प्रसिध्द है। जहां सभी हिन्दू धर्म के लोग भगवान विष्णु का दर्शन करना चाहते हैं।

इतिहासकारों के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण 8-9वीं शताब्दी के दौरान किया गया था। अपनी विशालता के कारण इस टेम्पल को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण हेतु यूनेस्को एशिया प्रशांत मेरिट पुरस्कार प्रदान किया गया था। दक्षिण भारत के ज्यादातर विशाल मंदिरों को द्रविण शैली वास्तुकला में बनाया गया हैं। ऐसे में आपको श्री रंगनाथस्वामी जी के मंदिर में भी द्रविड़ शैली दिखाई देती है।

भगवान विष्णु जी को समर्पित इस मंदिर का परिसर 7 संकेंद्रित दीवारी अनुभागों और 21 गोपुरम से बना है। गोपुरम से अर्थ मंदिर की चोटियों से है जिससे जुड़ा एक मिथक यह भी है कि गोपुरम के ऊपर से श्रीलंका के तट को देखा जा सकता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है इस पोस्ट में हमने आपको विश्व के सबसे बड़े मंदिर के साथ इंडिया के बड़े टेम्पल के बारे में बताया है। अगर देखा जाए तो सक्रीय बड़े मंदिरों में भारत पहले स्थान पर है क्योंकि कम्बोडिया का टेम्पल बड़ा तो लेकिन वहां हिन्दू आबादी न होने के कारण निष्क्रिय पड़ा हुआ है। वहां सिर्फ टूरिस्ट की देखने जाते हैं। तो उम्मीद करते है यह पोस्ट आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here