भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2022 में कौन सा है

इस पोस्ट में जानेंगे भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2022 में कौन सा है हालही में रेलवे विभाग की तरफ से एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमें बताया गया है कि इस साल साफ सफाई कौन से रेलवे स्टेशन टॉप पर रहे हैं। बता दे कि साल 2016 से ही इंडिया रेलवे की तरफ से स्वच्छ रेलवे स्टेशन सर्वेक्षण कराया जा रहा है। जिसमें हर साल 500 से अधिक स्टेशनों को शामिल किया जाता है। इस बार इंडिया का सबसे साफ रेलवे स्टेशन कौनसा है आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा। इससे पहले आपको बता दे कि पहले भारत देश के ज्यादातर स्टेशन गंदे हुआ करते थे इनमे साफ सफाई का कोई विशेष ध्यान नहीं रखा जाता था।

भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2019 में कौन सा है

लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रयास के चलते अब इंडिया के शहरों के साथ स्वच्छ रेलवे स्टेशन पर भी ध्यान दिया जा रहा है। चूँकि स्टेशन भारत के सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला एरिया होता है। ऐसे में पूरे देश में स्वच्छता का संदेश पहुँचाने के लिए स्टेशनों को स्वच्छ रखना बहुत आवश्यक है। पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि साफ शहरों की लिस्ट में टॉप पर इंदौर है लेकिन जब स्टेशनों की बात होती है तो इंदौर के रेलवे स्टेशन काफी पीछे रह जाते हैं।

भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2022 में कौन सा है

वैसे स्वच्छता में इंडिया की किसी भी शहर की नगरपालिका का अहम योगदान होता है। अगर भारत के शहरों की नगरपालिका साफ सफाई के प्रति जागरूक है तो वह अपने शहर की साफ सफाई के साथ लोगो को भी जागरूक करती है। उदाहरण के तौर पर मध्यप्रदेश राज्य के बड़े शहर इंदौर को ही देख लीजिये पिछले 2-3 सालों से इंदौर स्वच्छ शहर में लगातार टॉप पर आ रहा है। वहीं भारत के बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहर इस लिस्ट में थोड़े पीछे नजर आते हैं।

आपको बता दे कि इंडिया रेलवे के स्वच्छता सर्वेक्षण की टॉप 10 लिस्ट में राजस्थान के 6 स्टेशन के साथ जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा को टॉप स्थान मिला है। हालाकि इसकी टॉप 10 लिस्ट में देश की राजधानी के एक भी रेलवे स्टेशन को स्थान नहीं मिला है। इस साल देश के कुल 720 स्टेशनों को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शामिल किया गया था। जिसमे राजस्थान के जयपुर स्टेशन को शीर्ष स्थान मिला है चलिए अब आपको बाकि स्टेशन की लिस्ट बताते हैं।

शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

  1. जयपुर (राजस्थान)
  2. जोधपुर (राजस्थान)
  3. दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल)
  4. जम्मू तवी (जम्मू-कश्मीर)
  5. गांधीनगर जयपुर (राजस्थान)
  6. सूरतगढ़ (राजस्थान)
  7. विजयवाड़ा (आंध्रप्रदेश)
  8. उदयपुर (राजस्थान)
  9. अजमेर (राजस्थान)
  10. हरिद्वार (उत्तराखंड)

सबसे स्वच्छ उपनगरीय रेलवे स्टेशन

  1. अंधेरी
  2. विरार
  3. नायगाव
  4. कांदिवली
  5. संत्रागाची
  6. करी रोड
  7. डोंबिवली
  8. किंग्स सर्कल
  9. बोरीवली
  10. सांता क्रुज

भारत में शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ रेलवे जोन

  1. उत्तर पश्चिम रेलवे
  2. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे
  3. पूर्व मध्य रेलवे
  4. दक्षिण मध्य रेलवे
  5. दक्षिण पश्चिम रेलवे
  6. उत्तर रेलवे
  7. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे
  8. पश्चिम मध्य रेलवे
  9. ईस्ट कोस्ट रेलवे
  10. पश्चिम रेलवे

शीर्ष 10 स्टेशन जिन्होंने स्वच्छता (गैर-उपनगरीय श्रेणी) में सुधार दिखाया है

  1. फैजाबाद
  2. अयोध्या
  3. नया फरक्का
  4. फफूंद
  5. सासाराम जंक्शन
  6. शाहगंज
  7. सिंगरौली
  8. उधना
  9. बापूधाम मोतिहारी
  10. अनुग्रह नारायण रोड

रेल मंत्री पियूष गोयल ने महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छ रेलवे स्टेशन की लिस्ट जारी की थी जिसमे जयपुर देश का सबसे साफ स्टेशन बनकर सामने आया है। रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा ”आज हम स्वच्छ, स्वस्थ्य और संपन्न भारत के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। रेलवे यात्रियों को स्वच्छ और स्वस्थ्य माहौल मुहैया कराने के लिए अपने स्तर पर काम कर रहा है। आजादी के बाद कई सरकारें आईं लेकिन बापू (महात्मा गांधी) के सपने को साकार करने में देरी होती रही है।

गोयल ने इसके साथ ही कहा कि बुधवार से रेलवे स्टेशनों पर एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर रोक लगा दी गई है। बता दे कि भारत का रेलवे साल 2016 से 407 स्टेशनों का परिक्षण तीसरे पक्ष से कराता आ रहा है। साल 2019 में पहली बार सर्वेक्षण का विस्तार कर 720 स्टेशनों एवं उपनगरीय स्टेशनों को पहली बार शामिल किया गया। स्टेशनों के मूल्यांकन में हरित उपायों को भी मापदंड में शामिल किया गया है।

तो अब आप भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2022 में कौन सा है इसके बारे में जान गए होंगे। इस पोस्ट में हमने आपको देश के सबसे साफ स्टेशन की टॉप 10 लिस्ट बताई है। जिसमे राजस्थान की राजधानी जयपुर टॉप पर है जयपुर में काफी विदेशी पर्यटक आते है जयपुर विदेशी पर्यटकों के लिए शुरू से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। ऐसे में स्वच्छता के मामले में जयपुर का टॉप पर आना इंडिया के लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन 2022 में कौन सा है”

Leave a Comment