भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2019

आज हम आपको भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2019 के बारे में बताने जा रहे हैं. बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है. जब भी कभी देश के सबसे धनी व्यक्ति की चर्चा होती है तो सबसे पहला नाम मुकेश अम्बानी का आता है ये बहुत से लोगो को पता है कि मुकेश अम्बानी देश के सबसे धनी व्यक्ति है लेकिन बहुत कम लोगो को धनी आदमियों की लिस्ट के बारे में पता है. देश में मुकेश अम्बानी के अलावा और भी लोग है जो काफी धनी हैं लेकिन लोगो को इनके बारे में पता नहीं है. अगर आप न्यूज़ फोटो या फिर अखबार पढ़ते है तो आपने कभी न कभी इनके बारे में जरुर पढ़ा होगा. अख़बारों में भी अक्सर इनकी फोटो देखने को मिल जाती है.

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी
bharat ke 10 sabse amir aadmi

अब आप जानना चाहते होंगे कि अमीर आदमी की लिस्ट कौन तैयार करता है तो आपको बता दे इस मामले में फोर्ब्स पत्रिका विश्व प्रसिद्ध है यह पत्रिका अपने वेबसाइट में दुनियाभर के अमीर व्यक्ति की लिस्ट और नाम जारी करता है. इसकी वेबसाइट में आपको खेलों के सबसे अमीर खिलाड़ी, दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति की सूची, अलग अलग देशों के अमीर लोगो की सूची और हर साल के नए अमीर लोगो की लिस्ट मिल जाएगी. यह पत्रिका अमीर लोगो के कारोबार यानी बिजनेस पर नजर रखती है जिसके मुनाफे और घाटे के आधार पर यह अपनी सूची तैयार करती है.

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2019

1. मुकेश अंबानीभारत के 10 सबसे अमीर आदमीइनको पूरा देश जानता है क्योंकि ये देश के सबसे धनी आदमी हैं. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं हालही में इन्होने जिओ लांच किया है जिसने भारतीय इन्टरनेट की तस्वीर बदलकर रख दी है. पहले लोग इन्टरनेट चलाने से पहले 10 बार सोचते थे लेकिन जिओ ने इन्टरनेट के दाम को बहुत घटा दिया है जिसकी वजह से ज्यादातर भारतीय इन्टरनेट का उपयोग कर रहे हैं. इस जिओ से मुकेश अंबानी को काफी फायदा हुआ है और इनकी संपत्ति बढ़कर $47.3 बिलियन हो गयी है.

2. अजीम प्रेमजी

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

अजीम प्रेमजी साल 2017 में इस सूची में चोथे स्थान पर थे लेकिन अब ये दूसरे स्थान पर आ गए हैं. प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन हैं आपको बता दे कि विप्रो लिमिटेड देश का तीसरा सबसे बड़ा आउटसौर्स है. साल 2011 में अजीम प्रेमजी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. इनकी संपत्ति साल 2018 में बढ़कर $21 बिलियन हो गयी है.

3. लक्ष्मी मित्तल

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

साल 2017 में लक्ष्मी निवास मित्तल छठे स्थान पर थे लेकिन अब ये तीसरे स्थान पर आ गए हैं. लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और CEO हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ये आर्सेलर मित्तल कंपनी के 38% मालिक भी हैं इसके अलावा ये क्वींस पार्क रेंजर के शेयर होल्डर भी हैं. इनकी संपत्ति $18.3 बिलियन है.

4. हिंदुजा फैमिली

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

कुछ साल पहले हिंदुजा फैमिली टॉप 10 पर भी नहीं आती है लेकिन इस साल ये नंबर 4 पर आ गए हैं. हिंदुजा एक समूह है जिसके मालिक श्रीचंद हिंदुजा और इनके भाई गोपीचंद हिंदुजा हैं. इनकी कंपनी की स्थापना साल 1914 में परमानन्द दीपचंद हिंदुजा के द्वारा मुंबई में की गयी थी. वर्तमान में हिंदुजा फैमिली की संपत्ति $18 बिलियन है.

5. पल्लोंजी मिस्त्री

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

ये शपूरजी पल्लोंजी ग्रुप के चेयरमैन हैं. इसके साथ एक बिजनेसमैन भी हैं इनकी कंपनी को बने 150 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है आयरलैंड में ये सबसे धनी व्यक्ति हैं जबकि भारत में ये पांचवे स्थान पर आते हैं. साल 2017 में भी ये नंबर 5 स्थान पर काबिज थे. इनकी कुल नेटवर्थ $15.7 बिलियन है.

6. शिव नादर

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

ये HCL टेक्नोलॉजी कंपनी के मालिक है वर्तमान में शिव नादर HCL और इनके नाम पर बने फाउंडेशन के चेयरमैन है. शिव नादर को इनके अथक प्रयास और सफलता के लिए साल 2008 में पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है. शिव नादर को इनके निकनेम मैगस से भी जाना जाता है. फोर्ब्स के मुताबिक इनकी संपत्ति $14.6 बिलियन है.

7. गोदरेज फैमिली

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

गोदरेज भारत की जानी मानी कंपनी है जिसके मालिक और अध्यक्ष आदि गोदरेज हैं. इनकी कंपनी काफी पुरानी है लगभग 120 साल पहले इनके परिजन आर्देशिर गोदरेज और पिरोज्षा गोदरेज ने इनकी कंपनी गोदरेज की स्थापना की थी. इस कंपनी का हेडक्वाटर महाराष्ट्र मुंबई में स्थित है. इनकी संपत्ति $14 बिलियन है.

8. दिलीप सांघवी

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

ये देश के आठवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं दिलीप सांघवी बिजनेसमैन के रूप में भी जाने जाते हैं. इनकी सफलता के लिए इनको पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. इन्होने अपने पार्टनर प्रदीप घोष के साथ मिलकर सन फार्मास्युटिल्स की स्थापना की थी जो कि दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जेनेरिक निर्माता कंपनी है. दिलीप सांघवी की संपत्ति $12.6 बिलियन है.

9. कुमार बिरला

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

आदित्य बिरला ग्रुप जानी पहचानी कंपनी है कुमार बिरला जिसके चेयरमैन हैं ये एक बिजनेसमैन के रूप में भी जाने जाते हैं. कुमार मंगलम बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चांसलर भी है. आदित्य बिरला ग्रुप भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप है. कुमार बिरला की सम्पत्ति $12.5 बिलियन है.

10. गौतम अडानी

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

अडानी समूह भी भारत का जाना माना बिजनेस समूह है इसके अध्यक्ष गौतम अडानी हैं. अडानी समूह कोयला व्यापार एवं खनन, तेज और गैस की खोज, बिजली उत्पादन, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लोजिस्टिक और गैस वितरण आदि का कार्य करता है. इनका समूह विश्व स्तरीय है मतलब इनका कारोबार देश के बाहर विदेश में भी फैला हुआ है. इनकी संपत्ति $11.9 बिलियन है.

यह लिस्ट फोर्ब्स पत्रिका से ली गयी है. जिसके मुताबिक इंडिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी हैं. कुछ साल पहले अंबानी को भारत के ज्यादातर लोग नहीं जानते थे लेकिन जब इन्होने जिओ लांच किया तब से देश का प्रत्येक युवा मुकेश अंबानी को जानने लगा है. जिओ को लांच करना मुकेश अंबानी के लिए फायदे का सौदा हुआ है. इससे देश में इन्टरनेट का प्रयोग तो बढ़ा ही साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी काफी फायदा हुआ है.

तो अब आप भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2019 के बारे में जान गए होंगे इस लिस्ट में जहां पहले स्थान पर अंबानी हैं जबकि सूची के अंत में अडानी हैं. चुकीं अमीर व्यक्ति की यह लिस्ट उनके कारोबार में हो रहे फायदे और घाटे को जानने के बाद बनाई जाती है इसलिए इस सूची में परिवर्तन होता रहता है. साल 2017 की सूची और इस सूची में काफी अंतर है और यह अंतर आने वाले समय में देखने को मिल सकता है. हालाकि पहले स्थान पर मुकेश अंबानी ही रहेंगे क्योंकि भारत में उनको टक्कर देना वाला कोई नहीं है अगर आप उनकी संपत्ति को देखे तो दूसरे स्थान पर काबिज अजीम प्रेमजी से लगभग दोगुनी है. इस तरह आने वाले कई सालों तक मुकेश अंबानी पहले स्थान पर ही रह सकते हैं.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here