Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar | भारत के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से

आज जानेंगे Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar Jansankhya Aur Chhetrafal Anusar जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के 10 सबसे बड़े शहर भारत का स्थान पूरी दुनिया में जनसंख्या के मामले में चीन के बाद दूसरे स्थान पर आता है, वहीं बात की जाए क्षेत्रफल की तो भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है, वर्तमान समय में भारत में कुल 28 राज्य मौजूद हैं। आपको बता दें कि भारत की कुल 70 प्रतिशत आबादी अभी भी गांव में रहती है, साल 2011 में हुई जनगणना के अनुसार भारत के 27 शहरों की आबादी 1 मिलियन से ज्यादा थी।

Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar

और इन 27 शहरों में देश की कुल शहरी आबादी का लगभग 44 प्रतिशत निवास करता था, भारत में आपको ऐसे बहुत से शहर देखने को मिल जाते हैं, जहां का क्षेत्रफल और लोगों की जनसंख्या बहुत ही अधिक मात्रा में पाई जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के 10 सबसे बड़े शहरों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी जनसंख्या और क्षेत्रफल बहुत ही बड़ा है, इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आएगा।

तो चलिए दोस्तों समय बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू कर लेते हैं और जान लेते हैं कि Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar Jansankhya Aur Chhetrafal Ke Anusar

जनसंख्या और क्षेत्रफल के अनुसार भारत के 10 सबसे बड़े शहर उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar | भारत के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या की दृष्टि से

S. No.शहरकुल जनसंख्या (साल 2011 की जनगणना के अनुसार)
1.मुंबई124423731
2.दिल्ली11,034,555
3.बैंगलोर8443 675
4.चेन्नई8046732
5.हैदराबाद6731790
6.अहमदाबाद5577940
7.कोलकाता4496694
8.सूरत4467797
9.पुणे3124458
10.जयपुर3046163

जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई है, मुंबई शहर को पहले के समय में बम्बई कहा जाता था साल 2011 में हुई जनगणना के अनुसार मुंबई शहर की कुल जनसंख्या 12,442,373 यानी 1 करोड़ 24 लाख 42 हजार से भी ज्यादा है मुंबई शहर ही महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है, मुंबई शहर का कुल क्षेत्रफल 603.4 km sq. है, बात की जाए जनसंख्या के आधार पर संपूर्ण भारत में सबसे बड़े शहरों की तो उनकी सूची ऊपर दी गयी है।

Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar | भारत के 10 सबसे बड़े शहर क्षेत्रफल की दृष्टि से

S.No.शहरकुल क्षेत्रफल (साल 2011 की जनगणना के अनुसार)
1.दिल्ली1484 km. sq.
2.बेंगलुरु741 km. sq.
3.हैदराबाद650 km. sq.
4.मुंबई603 km. sq.
5.जयपुर484.6 km. sq.
6.सूरत474.2 km. sq.
7.अहमदाबाद464 km. sq.
8.चेन्नई426 km. sq.
9.पुणे331.3 km. sq.
10.कोलकाता206.1 km. sq.

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर है दिल्ली, दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1484 km. sq. है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जनसंख्या के मामले में भी भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर दिल्ली ही है। दिल्ली की कुल जनसंख्या 1.9 करोड़ है, और अगर आप क्षेत्रफल के अनुसार भारत के 10 सबसे बड़े शहरों की सूची जानना चाहते हैं तो वह ऊपर दी गयी है।

जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई है

जी हां दोस्तों, जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई ही है, इस शहर को पहले बम्बई के नाम से जाना जाता था, मुंबई शहर की कुल जनसंख्या 12,442,373 यानी एक करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा है। मुंबई शहर महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है और इसका कुल क्षेत्रफल 603.4 km. sq. है, मुंबई शहर भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और इसकी स्थापना 1507 ईस्वी में की गई थी।

मुंबई शहर का नाम मुंबा देवी के नाम पर रखा गया है, जिन्हें हिंदुओं की देवी माना जाता है, मुंबई शहर में मराठी और हिंदी दोनों भाषाएं बोली जाती हैं, भारत में मुंबई शहर को फिल्मी दुनिया के शहर के नाम से भी जाना जाता है।

फिल्मी जगत के सभी बड़े सितारे मुंबई शहर में ही रहते हैं, यह शहर भारत की कुल जीडीपी में 6 प्रतिशत का योगदान देता है, इसलिए मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है, मुंबई शहर की गिनती दुनिया के दस सबसे बड़े वाणिज्य केंद्रों में की जाती है।

मुंबई शहर वित्त रूप से बहुत ही मजबूत है इसलिए यहां पर रोजगार के अवसर भी ज्यादा हैं, यही कारण है कि लोग यहां पर रोजगार ढूंढने के लिए आते हैं, और मुंबई शहर की जनसंख्या इतनी अधिक है।

क्षेत्रफल के आधार पर बैंगलोर है भारत का सबसे बड़ा शहर

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर दिल्ली है, हालांकि दिल्ली एक केंद्रशासित प्रदेश है, सामान्य शहरों की बात की जाए तो सबसे बड़ा शहर बैंगलोर है, बैंगलोर का कुल क्षेत्रफल 741 sq. km. है।

दिल्ली के क्षेत्रफल की बात की जाए तो इसका कुल क्षेत्रफल 1484 km. sq. है, भारत में सबसे अधिक जनसंख्या के मामले में भी दिल्ली शहर दूसरे नंबर पर आता है।

दिल्ली की कुल जनसंख्या 1.9 करोड़ से भी अधिक है, दिल्ली शहर ही भारत की राजधानी है, यह भारत की राजधानी होने के साथ-साथ 1 केंद्रशासित प्रदेश भी है, दिल्ली शहर एक बहुत ही बड़ा महानगर है, मुंबई के बाद सबसे अमीर शहरों में दिल्ली का ही नाम आता है।

दिल्ली में भारत सरकार की तीनों इकाइयों (व्यवस्थापिका, कार्यपालिका, और न्यायपालिका) के मुख्यालय स्थित हैं, दिल्ली में बड़े-बड़े राजनेताओं के घर हैं, दिल्ली शहर में बहुत सी भाषाएं बोली जाती हैं जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू आदि।

दिल्ली शहर में बहुत सी प्राचीन धरोहर हैं, इन्हें देखने के लिए विदेशों से बहुत से लोग आते हैं, भारत की संसद (लोकसभा और राज्यसभा) भी दिल्ली शहर में ही स्थित है, दिल्ली शहर की आर्थिक स्थिति भी बहुत ही अधिक मजबूत है।

ये भी पढ़े –

FAQs Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar | भारत के 10 सबसे बड़े शहर कौन से हैं

जनसंख्या के आधार कार्ड भारत में सबसे बड़ा शहर मुंबई है, आज के समय में मुंबई की कुल जनसंख्या डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा है, इसका सबसे बड़ा कारण है मुंबई में रोजगार के अवसर बहुत ही ज्यादा हैं, इसलिए लोग भारत में बाकी शहरों से पलायन करके मुंबई में आते हैं।

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर बैंगलोर है, बैंगलोर का कुल क्षेत्रफल 741 sq. km. है, कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलोर ही है।

दुनिया का सबसे बड़ा शहर टोक्यो है, ज्यादातर विशेषज्ञ टोक्यो शहर को सबसे बड़ा महानगर इसलिए मानते हैं क्योंकि इस शहर की जनसंख्या बहुत ही अधिक है, जापान की राजधानी टोक्यो ही है।

भारत में दूसरा सबसे बड़ा शहर दिल्ली है, वर्तमान समय में इस शहर की जनसंख्या 1.9 करोड़ से भी ज्यादा है।

आईक्यूएआईआर की ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि साल 2021 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में लगातार चौथे वर्ष नई दिल्ली को दुनिया में सबसे प्रदूषित राजधानी शहर और चौथा सबसे प्रदूषित शहर के रूप में घोषित किया गया है, इसके अलावा भी बहुत सी रिपोर्ट्स हैं जिसमें नई दिल्ली को ही दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना गया है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Bharat Ke 10 Sabse Shahar Jansankhya Aur Chhetrafal Anusar भारत के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल दृष्टि से के बारे में जाना। हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको पराप्त हो जाए।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने की सोच रहे हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

Conclusion

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Bharat Ke 10 Sabse Bade Shahar Jansankhya Aur Chhetrafal Ke Anusar / भारत के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल के अनुसार अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलेंगे, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment