भारत की GDP कितनी है 2020 में

बहुत लोग है जिन्हें भारत की GDP कितनी है 2020 में इसके बारे में पता नहीं है। अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आपने अक्सर न्यूज़ टीवी चैनल या फिर अखबार में इंडिया की कुल Economy के बारे में जरुर सुना होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि भारत की अर्थव्यवस्था कितनी है यह कितने नंबर पर आती है। इसके अलावा आपको इस पोस्ट में दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश के बारे में भी जानने को मिलेगा। इससे पहले आपको बता दे कि दुनिया में कई एजेंसी है जो समय समय पर अपनी रिपोर्ट में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश के आकड़े जारी करती रहती है।

भारत की GDP कितनी है

हालही में अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने एक रिपोर्ट दी है जिसमें इंडिया की इकॉनमी को लेकर कई बातें कही गयी है। अपनी रिपोर्ट में इंस्टीट्यूट ने बताया है कि आत्मनिर्भर बनने की पहले की पॉलिसी से भारत अब कितना आगे बढ़ गया है। वह एक ओपन मार्केट वाली Economy के रूप में विकसित हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार विनिर्माण और कृषि (मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर) भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण सेक्टर है।

भारत की GDP कितनी है

आपको बता दे कि वर्तमान समय में भारत की जीडीपी 2.94 लाख करोड़ डॉलर (2.9 ट्रिलियन डॉलर) है जो विश्व में पांचवे स्थान पर आती है। हालाकि वैश्विक रैंकिंग में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान से फिसलकर सातवें नंबर पर आ गई थी. वित्त वर्ष 2018 के लिए जारी विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत GDP के मामले में सातवें नंबर पर रहा था. इस सूची में ब्रिटेन और फ्रांस पांचवें और छठे स्थान पर पहुंच गए थे.

लेकिन वर्तमान आकड़े के मुताबिक GDP की वैश्विक रैंकिंग में भारत ने फिर से फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पाँचवा स्थान हासिल कर लिया है। इस सूची में पहले स्थान पर US यानी अमेरिका है जबकि इसके बाद हमारा पड़ोसी देश चाइना का नाम आता है। तीसरे स्थान पर जापान और चौथे स्थान पर जर्मनी है तो इनकी कुल जीडीपी कितनी है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

भारत की अर्थव्यवस्था का विश्व में कौन सा स्थान है

जैसा कि हमने आपको बताया कि बीते साल इंडिया ने फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़कर जीडीपी यानी अर्थव्यवस्था की वैश्विक रैंकिंग में पांचवा स्थान हासिल कर किया है। हालाकि फिलहाल देश की विकासदर 5 फीसदी के करीब चल रही है जो पहले 7 फीसदी के आसपास थी GDP के मामले में भारत का लक्ष्य जर्मनी को पीछे छोड़कर 5 ट्रिलियन डॉलर की Economy बनने का है।

भारत की GDP कितनी है

वर्तमान विकासदर से लक्ष्य हासिल करना थोड़ा मुस्किल है लेकिन आने वाले सालों में इसके वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है। तो चलिए अब आपको भारत की अर्थव्यवस्था का विश्व में कौन सा स्थान है इसके साथ दुनिया के टॉप 10 देश की लिस्ट बताते हैं।

रैंक देश का नाम GDP US ट्रिलियन डॉलर में
1 यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका) 21.4 ट्रिलियन डॉलर
2 चाइना 14.1 ट्रिलियन डॉलर
3 जापान 5.1 ट्रिलियन डॉलर
4 जर्मनी 3.8 ट्रिलियन डॉलर
5 इंडिया 2.9 ट्रिलियन डॉलर
6 यूनाइटेड किंगडम 2.7 ट्रिलियन डॉलर
7 फ्रांस 2.7 ट्रिलियन डॉलर
8 इटली 1.9 ट्रिलियन डॉलर
9 ब्राज़ील 1.8 ट्रिलियन डॉलर
10 कनाडा 1.7 ट्रिलियन डॉलर

ऊपर दी गयी लिस्ट में आप देख सकते है अमेरिका की जीडीपी दुनिया में सबसे अधिक है 21.4 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका पहले स्थान पर मौजूद है। इसके बाद 14.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ चाइना का नंबर आता है जिसने पिछले कुछ दशकों में काफी तेजी से तरक्की की है। अगर चाइना इसी तेजी से आगे बढ़ता रहा तो आने वाले कुछ दशकों में चाइना अमेरिका की बराबरी कर सकता है।

जहाँ तक भारत की बात करे तो आपको बता दे कि अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू रिपोर्ट अनुसार बताया गया है कि भारत में आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत 1990 के दशक में हुई है। इसके बाद कई सुधार लाए गए। इंडस्ट्री को नियंत्रण मुक्त किया गया, विदेशी व्यापार और इन्वेस्टमेंट पर नियंत्रण कम किया व साथ ही पब्लिक सेक्टर की कंपनियों का निजीकरण किया गया। रिपोर्ट के अनुसार इन उपायों से भारत को आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने में मदद मिली है।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत की GDP कितनी है और दुनिया में इंडिया कौनसे स्थान पर आता है हालाकि इकॉनमी के आकड़े कम ज्यादा होते रहते हैं लेकिन इससे आपको एक अनुमान लग गया होगा। देश की वर्तमान समय में जीडीपी 2.9 ट्रिलियन डॉलर है तो उम्मीद करते है भारत की अर्थव्यवस्था की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

  1. बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है, सच में देश की अर्थव्यवस्था बहुत ख़राब है। जीडीपी तो माइनस 23 चल रही है, इस ब्लॉग में अच्छी जानकारी दी है और ये आर्टिकल भी अच्छा है।

  2. बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है, सच में देश की अर्थव्यवस्था बहुत ख़राब है। जीडीपी तो माइनस 23 चल रही है, इस ब्लॉग में अच्छी जानकारी दी है और ये आर्टिकल भी अच्छा है और आपको ये जरूर पढ़ना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here