भारत में कुल कितने एयरपोर्ट है 2019

आज आप जानेंगे कि भारत में कुल कितने एयरपोर्ट है 2019 आज भी बहुत से लोग जिन्हें वर्तमान में मौजूद एयरपोर्ट की संख्या पता नहीं है। यदि आप भी नहीं जानते तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा क्योंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे इंडिया में कुल कितने एयरपोर्ट है। और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सूची देखेंगे इससे पहले आपको बता दे कि भारत जनसंख्या के मामले चीन के बाद दूसरे स्थान पर आता है। जबकि छेत्रफल के आधार पर भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है लेकिन जब किसी देश में हवाई अड्डा की बात होती है तो भारत का नाम काफी पीछे है। किसी देश के विकास के लिए परिवहन का विकास होना काफी जरुरी है।

भारत में कुल कितने एयरपोर्ट है

यदि परिवहन विकसित रहता है तो देश के विकास में आ रही अड़चने काफी हद तक दूर हो जाती हैं। परिवहन में मुख्य रूप से हवाई परिवहन सेवा भी आती है और हम सभी को पता है कि हवाई जहाज के चलने के लिए एयरपोर्ट का होना बहुत जरुरी होता है। साथ ही देश में जितने ज्यादा हवाई अड्डे रहेंगे देश के लोगो को वायु परिवहन करने में उतनी ही ज्यादा सुविधा मिलेंगी। बीते सालों में देश में एयरपोर्ट बनाने का काम काफी तेजी से बढ़ा है आने वाले समय में छोटे से छोटे शहर के लोगो को भी वायु परिवहन की सुविधा मिलेगी।

भारत में कुल कितने एयरपोर्ट है

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक वर्तमान समय के भारत में कुल 486 एयरपोर्ट है। इनमें कई एयरपोर्ट चालू हालत में नहीं है, जबकि कई हवाई अड्डा का इस्तेमाल सेना करती है। आपको बता दे कि भारत सरकार ने उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को वायु सेवा से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। इसके तहत बंद पड़ी हवाई पट्टियों और सेना के एयरबेस का इस्तेमाल नागरिक उड़ानों के लिए किया जाना है। आने वाले समय में आपको छोटे शहरों से भी वायुयान उड़ान भरते हुए नजर आयेंगे।

यदि दुनिया के एयरपोर्ट की बात करे तो इस लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका आता है जिसके पास कुल 13,513 हवाई अड्डे है। साथ ही इंटरनेशनल हवाई अड्डा की संख्या हजारों में है। इसके बाद दूसरे स्थान पर 4,093 एयरपोर्ट के साथ ब्राजील आता है। वहीं तीसरे स्थान पर मैक्सिको देश है जहां कुल 1,714 हवाईअड्डे हैं।

भारत में मौजूद सभी घरेलु एयरपोर्ट का नाम एक पोस्ट में बता पाना थोड़ा मुस्किल है। ऐसे में अगर आप अपने छेत्र के नजदीकी एयरपोर्ट के बारे में जानना चाहते है। तो आप यहाँ से चेक कर सकते है यह विकिपीडिया का लिंक है जहां आपको अपने घरेलू यानी डोमेस्टिक एयरपोर्ट की लिस्ट मिल जाएगी। चलिए अब आपको अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की लिस्ट बताते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हर बड़े शहर में मौजूद है यदि आपको विदेश जाना है तो आप पहले घरेलु वायुयान या किसी दूसरे परिवहन से बड़े शहर आ सकते है। यहाँ बड़े शहरों में मौजूद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आप दुनिया के किसी भी देश में हवाई सफर कर सकते हैं।

तो अब आप भारत में कुल कितने एयरपोर्ट है 2019 इसके बारे में जान गए होंगे। यहाँ हमने आपको अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की लिस्ट भी शेयर की है जिससे आपको अपने नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के बारे में जानने को मिला होगा। ऊपर दी गयी लिस्ट में कुछ घरेलु हवाई अड्डा भी शामिल हैं। भारत सरकार की नई उड़ान योजना के तहत सालों से बंद पड़े हवाईअड्डे को फिर से शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा नए एयरपोर्ट भी बनाये जा रहे हैं ऐसे में हवाई सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here