भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में

क्या आपको पता है भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। India छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है। ऐसे में आप जानना चाहते होंगे कि आखिर इतने बड़े देश इंडिया में कितने State हैं। दुनिया के लगभग सभी देश राज्य के हिसाब से बटे हुए है। इन देशों को राज्य में इसलिए बांटा जाता है ताकि देश की तरक्की में कोई बाधा न आये। जब इन राज्यों की तरक्की होती है तो इससे देश की तरक्की होती है। जनसंख्या की बात करे तो दुनिया में भारत चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। चीन की वर्तमान जनसंख्या 141 करोड़ के पार है जबकि भारत की जनसंख्या 136 करोड़ से भी ज्यादा है।

भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में राज्य को भाषा के आधार पर बांटा गया है। हालाकि भारत विभिन्नताओं वाला देश है यहां आपको हर राज्य में अलग अलग भाषा और रहन सहन देखने को मिलेंगे। वहीं राष्ट्रीय भाषा की बात करे तो इंडिया की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा बोली जाती है। भारत के अधिकतर राज्यों में राज्यकीय भाषा के अलावा हिंदी भी बोली जाती है।

भारत में कुल कितने राज्य हैं

वर्तमान समय में भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साल 2014 से पहले भारत में 27 राज्य हुआ करते थे लेकिन 2 जून 2014 को एक नया राज्य बनाया गया था जिसका नाम तेलंगाना है। तेलंगाना पहले आंध्रप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था तो भारत में कुल कितने राज्य हैं इससे पहले आपको बता दे छेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। जबकि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तरप्रदेश इंडिया का सबसे बड़ा राज्य है। भारत के राज्य के नाम और उनकी राजधानी आप नीचे देख सकते हैं।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश के नाम

जैसा कि हमने आपको बताया कि इन राज्यों में छेत्रफल के अनुसार सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। जो भारत के पश्चिमी हिस्से में बसा हुआ है इसकी सीमा पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है। जबकि जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है। अब आप ये भी जानना चाहते होंगे इनमें सबसे छोटा राज्य कौनसा है। तो छेत्रफल के दृष्टि से गोवा सबसे छोटा राज्य है। जबकि जनसंख्या की दृष्टि से सिक्किम सबसे छोटा राज्य है।

तो अब आप भारत में कुल कितने राज्य हैं में जान गए होंगे यहां हमने आपको राज्य की कुल संख्या के साथ राजधानी का नाम भी बताया है। इससे आपको समझने में आसानी हुई होगी। भारत में 9 केंद्र शासित प्रदेश भी है जिनपर केंद्र सरकार का शासन चलता है। इनका नाम आप ऊपर लिस्ट में देख सकते हैं। हालाकि बहुत से लोगो को इसके बारे में पता होगा लेकिन आज भी बहुत लोग है जिनकी पूरे राज्य के नाम पता नहीं हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

35 COMMENTS

  1. इंडिया के स्टेट के बारे में आपने बहुत अच्छा लिखा है. पाठकों के लिए यह एक ज्ञानवर्धक लेख है.
    धन्यवाद

    • इसी तरह से नई नई घटनाओ का जिक्र होता रहे तो जरूर ज्ञान की कुंजी भरती जाएगी।

    • सर आपने सही कहा अब भारत में 28 राज्य हो गए हैं इस पोस्ट को जल्द ही अपडेट कर दिया जायेगा

  2. This is a wonderful article, Given so much information in it, These type of articles keeps the user’s interest in the website, and keep on sharing more … good luck.
    Read More About

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here