भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है 2019

आज इस पोस्ट में आपको भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है 2019 इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है इंडिया का रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर इतने बड़े ट्रेन नेटवर्क में स्टेशन की संख्या कितनी है। ट्रेन का नेटवर्क किसी भी देश में हो यह यातायात में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जहां तक भारत की बात करे तो यहाँ हर दिन करोड़ो लोग रेलवे में यात्रा करते है। 1 अरब से ज्यादा आबादी वाले देश भारत में देश की किसी भी जगह जाने के लिए ज्यादातर लोग ट्रेन का सहारा लेते हैं।

भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है

कुछ लोगो की जीविका भारतीय रेल में ही टिकी है। जैसे किसी जगह काम पर जाने के लिए ट्रेन से आना जाना पड़ता है। भारतीय रेल से लाखों लोगो को रोजगार मिल रहा है और आने वाले समय इसमें और भी बढ़ोत्तरी होगी क्योंकि रेलवे अपने यात्रियों को और भी सुविधा देने के लिए नई नई नौकरियां उपलब्ध करा रहा है।

भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है

दरअसल भारत में रेलवे स्टेशन की संख्या 8338 है और ये देश के कौने कौने में मौजूद हैं। बता दे कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है। जिसमें 23 से अधिक प्लेटफार्म 26 ट्रैक और 2 टर्मिनल हैं। वहीं अगर सबसे लंबे स्टेशन की बात करे तो यह उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में मौजूद है जिसकी लंबाई करीब डेढ़ किलोमीटर है।

शुरुआत में स्टेशन की संख्या काफी कम थी लेकिन जनसंख्या को देखते हुए भारत में रेलवे स्टेशन का काफी तेजी से विकास हुआ है। आने वाले समय में आपको स्टेशन की संख्या में और भी इजाफा देखने को मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे देश में रेलवे नेटवर्क की शुरुआत अंग्रेजों द्वारा की गयी थी।

अंग्रेजों ने देश में अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए रेल का विस्तार किया था। भारत में सबसे पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच चली थी। इस तरह से देखा जाए तो इंडिया में रेल का इतिहास काफी पुराना है हालाकि इतना पुराना इतिहास होने के बावजूद भारतीय रेल का राष्ट्रीयकरण आजादी के बाद साल 1951 में हुआ था।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है यहां हमने आपको भारतीय रेल से जुड़ी और भी जानकारी शेयर की है जो आपको पसंद आयी होंगी। इंडियन रेलवे रोजाना इतने सारे यात्रियों को सफर कराती है जितने ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों की जनसंख्या है। इसके अलावा रेलवे रोजगार देने के मामले में भी टॉप पर आती है। भारतीय रेल में 13 लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here