भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2020

आइये आज जानते है भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन सी है 2020 हर माँ बाप का सपना होता है कि उनका बेटा या बेटी बड़ा होकर अच्छी नौकरी करे। ताकि उसे आगे चलकर आर्थिक तंगी से न झूझना पड़े लेकिन बहुत कम लोग ही होते है जिनका यह सपना पूरा होता है क्योंकि हर साल करोड़ों युवा ग्रेजुएशन कम्पलीट करते है। ऐसे में सभी को जॉब मिलना संभव नहीं है। देश में बेरोजगारी इस कदर बढ़ी है कि चपरासी जैसे पदों के लिए डॉक्टर इंजिनीयरिंग की डिग्री लिए युवा आवेदन कर रहे हैं। बहुत कम ही युवा होते है जिनका सिलेक्शन सरकारी नौकरी के लिए होता है जिन लोगो को सरकारी नौकरी नहीं मिलती वह प्राइवेट सेक्टर में चले जाते हैं।

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

सरकारी हो या फिर प्राइवेट एक अच्छी और आरामदायक नौकरी सभी को पसंद होती है। यदि इसके साथ अगर अच्छी सैलरी मिले तो ऐसा लगता है जैसे जिन्दगी के ख्वाब पूरे हो जायेंगे। वैसे जब भी लोग नौकरी के बारे में सर्च करते है तो लोग यह भी जानना चाहते है कि आखिर किस जॉब में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह ऐसी नौकरी करे जिसकी सैलरी लाखो करोड़ो में हो। ऐसे में इस पोस्ट में हम आपको इंडिया में टॉप 10 सबसे अधिक वेतन देने वाली नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

1. व्यापार विश्लेषक (Business Analytics)

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन इंडिया में व्यापार विश्लेषक की सैलरी सबसे अधिक होती है। हर कंपनी में Business Analytics होते है जो कंपनी के व्यापार को व्यापार बढ़ाने के लिए विश्लेषण करते हैं। बता दे एक अच्छा व्यापार विश्लेषक बनने के लिए गणित के सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही तेजी से गणना करने की क्षमता भी होनी चाहिए। इस नौकरी में शुरूआती सैलरी सालाना 6 लाख से 8 लाख होती है वहीं मिड करियर में 15 लाख होती है जब आप इस काम में माहिर हो जाते है तो आपकी सैलरी 25 लाख से भी अधिक हो जाती है।

2. निवेश बैंकर (Investment Bankers)

इस नौकरी के अंतर्गत व्यक्ति को धन से जुड़े सभी काम करने पड़ते है जैसे पूंजी जुटाने, टॉप मैनेजमेंट को वित्तीय सलाह प्रदान करने, पूँजी निवेश करने आदि। इसके साथ सफल बैंकर बनने के लिए व्यक्ति को सटीक आकड़े बिठाना और अच्छी प्रेजेंटेशन देना आना चाहिए। इनके वेतन की बात करे तो प्रवेश स्तर में सालाना 12 लाख, मिड करियर में 30 लाख और अनुभवी होने पर 50 लाख मिलते हैं।

3. पेशेवर प्रबंधन (Management Professionals)

प्रोफेशनल मैनेजमेंट में करियर बनाने वाले लोगो की जरुरत हर कंपनी में होती है। इस जॉब से जुड़े लोग अपने किसी भी संगठन की रीड ही हड्डी होते हैं। हालाकि इस जॉब में शुरुआत में संघर्ष करना पड़ता है लेकिन जब आप को अनुभव हो जाता है तो आपके लिए यह आसान लगने लग जाता है। साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ती चली जाती है। इस नौकरी में प्रवेश स्तर पर 3 लाख, मिड करियर पर 25 लाख और एक्सपर्ट होने पर 80 लाख का वेतन हो जाता है।

4. चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered Accountant)

यह भारत की सबसे प्रचलित जॉब में से एक है बता दे हर कंपनी को Chartered Accountant की जरुरत पड़ती है। क्योंकि कंपनी में टैक्स मैनेजमेंट, वित्तीय लेखा और बैंकिंग और परामर्श की जरुरत पड़ती है। जिसे चार्टर्ड एकाउंटेंट से अच्छा कोई नहीं कर सकता है। इंडिया में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) का सदस्य होना चाहिए। प्रवेश स्तर में चार्टर्ड एकाउंटेंट को वार्षिक 5 लाख 50 हजार, मिड करियर में 12 लाख 80 हजार और अनुभवी होने पर 25 लाख 70 हजार मिलते हैं।

5. आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स (IT & Software Engineers)

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

आने वाला समय सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स का ही है इसलिए अगर आप इस छेत्र की तैयारी कर रहे है तो आपको समय के साथ अपडेट रहना है ताकि आने वाली नई चुनौतियों का सामना अच्छे से कर सके। बहुत से सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को शिकायत रहती है कि उनकी सैलरी तेजी से नहीं बढ़ती है लेकिन अगर आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हो जाते है तब आपको रोजगार का कई सारे अवसर देखने को मिल जाते हैं। इनकी शुरूआती वार्षिक सैलरी 1.5 लाख से 2.5 लाख होती है मिड करियर में 3 से 6 लाख वहीं प्रोजेक्ट लीड करने पर 12 से 19 लाख हो जाती है।

6. विमानन क्षेत्र के पेशेवर

हर साल विमानन छेत्र में मांग देखी जा रही है क्योंकि सफ़र सस्ता होने के कारण ज्यादातर लोग हवाई जहाज से सफर करना पसंद करते है। यही वजह है किस छेत्र में काम करने वालों में पायलट, एयर होस्टेस, ग्राउंड स्टाफ की काफी मांग है। वहीं इनके वेतन की बात करे तो विमान पायलट का सालाना औसत वेतन 7 लाख से 9.5 लाख है। एयर होस्टेस की सैलरी 4 लाख से 6 लाख के बीच होती है जबकि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को हर साल 5 से 6 लाख रुपये की सैलरी मिलती है।

7. कानून पेशेवर (Law professionals)

यदि आपको Law के छेत्र में दिलचस्पी है तो यह सेक्टर आपको काफी पसंद आएगा क्योंकि इसमें आपको कानून की अच्छी समझ, बातों में कमियाँ निकालना, सबूत खोजने की क्षमता आदि जैसे कार्य करने पड़ते हैं। इसमें आपको आपका मनपसंद काम के साथ उच्च वेतन मिलेगा। बता दे कि जो लोग लॉ यूनिवर्सिटी से पढ़े होते हैं उनकी सालाना सैलरी 6 लाख से 9 लाख होती है वहीं 4 से 6 साल का अनुभव होने के साथ यही वेतन 10 से 15 लाख हो जाता है।

8. डॉक्टर (Doctor)

इंडिया में डॉक्टर की जॉब को भी अधिक वेतन देने वाली नौकरी माना जाता है। हर साल लाखों करोड़ो युवा जीवविज्ञान या फार्मा क्षेत्र में Entry करते हैं जिनका सपना होता है कि डॉक्टर की नौकरी पाकर अच्छा वेतन हासिल करे। बता दे कि सरकारी डॉक्टर का वेतन प्राइवेट क्षेत्र में कार्य करने वाले डॉक्टर्स के वेतन से कम होता है। प्राइवेट डॉक्टर सालाना 30 लाख से 50 लाख तक कमा लेते हैं जबकि सरकारी डॉक्टर को सामान्य अभ्यास में सालाना 4 लाख 80 हजार, जनरल सर्जन को 8 लाख और मेडिकल डॉक्टर को 17 लाख मिलते हैं।

9. मॉडलिंग और अभिनय (Modeling & Acting)

मॉडलिंग और अभिनय आज के युवाओं का पसंदीदा कार्य है। इस क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगो को पैसा और दाम दोनों मिलता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक नए एक्टर को टीवी सीरियल में काम करने के लिए प्रति एपिसोड 2 से 10 हजार रूपये दिए जाते हैं। वहीं अनुभव बढ़ने पर एक्टर को 10 हजार से 2 लाख प्रति एपिसोड की फीस मिलती है। वहीं फिल्म लाइन की बात करे तो यहाँ शुरूआती पैकेज 5 लाख से 50 लाख होता है। यदि आपका काम लोगो को पसंद आता है तो इस क्षेत्र में पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है।

10. तेल एवं प्राकृतिक गैस सेक्टर (Oil and Natural Gas Sector Professionals)

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

यह एक ऐसा सेक्टर है जो अच्छा मुनाफा कमाता है वहीं इसमें काम करने वाले लोगो की सैलरी भी अच्छी होती है। इस क्षेत्र में काम करने वालों में भूविज्ञानी, समुद्री इंजीनियर आदि कार्य शामिल हैं। बता दे कि इंडिया में इस क्षेत्र में अधिकतर सरकारी कंपनी काम कर रही हैं ऐसे में यह एक तरह से सरकारी नौकरी ही है। हालाकि कुछ प्राइवेट कंपनी भी है जो तेल एवं प्राकृतिक गैस सेक्टर में काम कर रही है इनमे काम करने वाले भूविज्ञानी, समुद्री इंजीनियर की सैलरी 15 से 20 लाख प्रति वर्ष है हालाकि इसके लिए 4 से 5 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। वहीं करियर की शुरुआत करने वाले लोगो की सैलरी 3.5 लाख से 6 लाख होती है।

तो अब आप भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन सी है इसके बारे में जान गए होंगे। तो ऊपर बताई गयी नौकरियां अपने अलग अलग क्षेत्र में अलग वेतन प्रोवाइड करवाती हैं। अगर आपको अभी तक यही लगता था कि इंजीनियरिंग और डॉक्टर ही इंडिया में सबसे अधिक सैलरी पाते हैं। तो इस पोस्ट में आपका कंफ्यूजन दूर हो गया होगा। बता दे कि जॉब कोई सी भी हो अगर आप उस काम में माहिर हो जाते हैं तो आपकी इम्पोर्टेंस और सैलरी उतनी ही बढ़ती चली जाती है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here